गूगल पर अपना बिज़नेस कैसे डाले – Google my Business क्या है

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपका स्वागत हैं अगर आपको खुद का बिज़नेस स्टार्ट करना हैं , और आपको अपने बिज़नेस को प्रमोट करना हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद होगा , क्योकि आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताने वाला हूँ | जिसके जरिये आप अपने बिज़नेस को प्रमोट कर पाएंगे ,

अगर आप सोच रहे की आखिर कैसे आप अपने छोटे बिज़नेस को ऑनलाइन ला सकते हो | तो आज का पोस्ट पूरा पढ़िए क्योकि आज मैं आपको गूगल के एक प्रोडक्ट Google my Business क्या है – गूगल पर अपना बिज़नेस कैसे डाले इसके बारे में आज मैं आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए और जान लीजिये की आप अपने छोटे से बिज़नेस को कैसे स्टार्ट कर सकते है और उसे कैसे ऑनलाइन ला सकते हैं।

दोस्तों आप लोगो ये बात तो पता ही होगा कि आज इंटरनेट का प्रचलन कितना बढ़ चूका है आज की दुनिया पूरी तरह से डिजिटल वर्ल्ड में बदलती जा रही है। हर कोई अपना बिज़नेस स्टार्ट करने की प्लानिंग कर रहा है ,और अपने बिज़नेस के प्रसार के लिए हर कोई डिजिटल दुनिया में पैर फैला रहा है , और इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग में लोगो को काफी फायदे हो रहे है।

हर कोई आज डिजिटल वर्ल्ड काफी सारे पैसे कमा सकता हैं। अगर आपका कोई बिज़नेस हैं और आप लोगो तक अपने बिज़नेस को पहुंचाना चाहते है , तो आप उसके लिए Google के इस प्रोडक्ट जिसका नाम Google My Business हैं आप इसके जरिये अपने बिज़नेस को कस्टमर तक पंहुचा सकते है | इसीलिए चलिए जानते है कि Google My Business kya hai ?

और पढ़े   Best Study Tips In Hindi - पढ़ाई में मन कैसे लगाए

Google my Business क्या है

Google My Business का गूगल के द्वारा एक लांच किया गया टूल है। जिसके जरिये आप अपने बिज़नेस को लोगो तक पंहुचा सकते है | यानि कि अगर आपका कोई इंटरनेट मार्केटिंग का बिज़नेस हैं और आप चाहते है कि आपके बिज़नेस को लोगो तक पहुंचाया जाये जैसे कोई इंटरनेट मार्केटिंग सर्विस की तलाश कर तो आप कोई आपके क्षेत्र का अगर कोई कस्टमर गूगल पर सर्च करे तो आपका सर्विस उसे दिखाई देगा जैसे आप यहां पर देख सकते है मेरे area में इंटरनेट मार्केटिंग सर्विस सर्च करने पर मेरे knowledgewap का रिजल्ट पहले शो हो रहा है |

इससे अगर कोई भी अगर मेरे एरिया में गूगल पर सर्च करेगा तो मेरे ही इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में उसे पता चलेगा और फिर वहाँ से जिसे भी जानकारी चाहिए इंटरनेट मार्केटिंग से रिलेटेड वो कस्टमर कॉल कर सकता है वहाँ से हमारे पास |

गूगल पर अपना बिज़नेस कैसे डाले

दोस्तों आपमें से ज्यादातर लोग अब सोच रहे होंगे कि आप क्या करेंगे तो आपका भी ऐसे ही सर्च में आये तो उसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे अगर आप करना चाहते है अपने बिज़नेस को प्रमोट तो जरूर पढ़िए आज के इस पोस्ट के कुछ स्टेप |

Google My Business register करने से पहले आपके पास ये चीजे होने चाहिए |

  1. Phone Number
  2. Physical Address
  3. Business Name
  4. Google My Business Website ( अगर आपके पास खुद के business का website हैं तो आपको यहाँ पर उसका विकल्प मिल जायेगा । )

# 1 Open Official Google My Business :

सबसे पहले आप अपने Mobile या Pc मे Google My Business साइट को open किजीये . अब आप वहा पर आपको Manage Now का विकल्प मिला होगा , वहाँ पर आपको क्लिक करना हैं ।

और पढ़े   What Is God Particle In Hindi - गॉड पार्टिकल क्या है ?

Manage Now पर क्लिक करने के बाद आपके पास आपके Business के नाम को Type करने के लिये बोला जा रहा है , इससे आप वहाँ पर अपने Business के नाम को लिख सकते है । इसलिये अब आप अपने business के नाम को वहाँ पर भर दिजिये ।

Business Name डालने के बाद आपको next Button पर क्लिक करना हैं ,

अब आपको Next Button पर क्लिक करने के बाद आपको आपको Business category मे अपने Business के category को लिखना है ।

Business Category को डालने के बाद आपको इस चीज का Option दिया जा रहा जिसमे आपको Yes को चूज करना हैं ।

Yes Option चूज करने के बाद अब आपके पास aDress का विकल्प दिया जायेगा . यहाँ पर आप अपना real adress डालिये । इससे आपके पास जल्दी ही Google My Business का Verification code मिलेगा ।

अब आपको अपने Business के जगह को मैप को देखते हुए सेट करना हैं । अब आप वहाँ पर set कर लिजिये । इससे आपको area मे आपके Business को दिखाया जायेगा ।

अब आपको यहाँ पर अपने area के लोकेशन को लिखना है , इसलिये आप यहा पर अपने area के नाम को डाल ले ।

अब जब आप अपने Area के नाम को डाल लेते हैं , तो आपको आपसे contact Number & weBSite नाम के बारे मे पुछा जाता है , तो अगर आप डालना चाहते हो तो डाल सकते हो । ये आप पर निर्भर करता है ।

अब आप यहा पर Finish के विकल्प पर क्लिक कर सकते है , और ये Information सेट हो जायेगी ।

और पढ़े   Digital marketing क्या है - डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करे ?

अब बस आपको यहा पर अपना contact name डालना और आप को mail Option पर क्लिक करना हैं , फिर उसके बाद आपके पास एक महिने के अंदर आपके पास एक कोड भेजा जायेगा .जिसके जरिये आप वेरिफाय कर सकते है और लोगो तक अपने Business को पहुचा सकते है ।

इस पोस्ट से सम्बंधित मेरे विचार :

मुझे उम्मिद है कि आप लोगो को आज का Post गूगल पर अपना बिज़नेस कैसे डाले – Google my Business क्या है पसंद आये । अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो आप हमसे पूछ सकते है निचे कमेंट बॉक्स में आप अपना सवाल पूछ सकते है और आपकी इस पोस्ट पर क्या विचार है आप हमें कमेंट के जरिये बता सकते हो |

Update on May 10, 2021 @ 3:18 am

Knowledgewap एक हिंदी ज्ञानवर्धक ब्लॉग है , जिसका उद्देश्य हर ज्ञानवर्धक जानकारी को यहाँ उपलब्ध करना है। आशा करते है आपको दी गयी जानकारी पसंद आये। " आपका दिन शुभ हो "

Leave a Comment