बाल झड़ने से कैसे रोके – घरेलू उपाय


बाल झड़ने से कैसे रोके :
बालों का झड़ना आज के समय में बड़ा ही एक जटिल समस्या बन चूका है , हमारे देश में इसके प्रभाव बहुत ज्यादा देखने को मिलता है हमारे देश के युवाओ में इस तरह बालों का झड़ना एक प्रॉब्लम है , ऐसे में कई लोग कई अलग अलग तरीका अपनाते है ,अपने बाल को लाने के लिए।

आज के कई युवाओ में ये देखने को मिलता है कि वो अपने समय से पहले ही अपने बालों को खोने लग जाते है। ऐसे में आज का पोस्ट आपका बहुत काम आने वाला है , क्योकि आज के इस पोस्ट में हम ऐसे ही कुछ टिप्स को आपसे शेयर करने वाले है , जिनको आजमाकर आप अपने बाल तो नहीं ला सकते है। लेकिन आप इसके जरिये जब आपका बाल झड़ रहा हो , तब आप उसे झड़ने से रोक सकते है ,

वैसे आज हेयर ट्रांसप्लांट के जरिये आपके बाल लाये जाते है। लेकिन कुछ हद तक ये ठीक होता है और इसमें काफी पैसे लगते है , तो क्यों न जब आपका बाल झड़ने की शुरुवात करता है , तभी हम इस परेशानि को कुछ तरीको द्वारा इस्तेमाल कर ठीक कर लिया जाये और भविष्य में आपको परेशानी न हो। आज का ये आर्टिकल पढ़िए आपको पूरी जानकारी इसमें मिलेगी

बहुत लोग आपको कई तरह की बात बोलते है ,की आपका बाल किस कारण झड़ता है। आज के जमाने में चाहे लड़का हो या लड़की दोनों में ये समस्या आ सकती है , बाल झड़ने के पीछे ऐसे कई कारण हो सकते है , जिनके जरिये आपके बाल झड़ते हो।

कुछ कारण आनुवंशिकता के कारण होता है , जैसे की आपके माता पिता में किसी के बाल झड़ते है , तो हो सकता है कि आपके बाल भी झड़ने शुरू हो जाये। और भी कई कारण ये हो सकते है। की आप अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स न दे पा रहे हो। जिसके कारण आपका बाल नहीं बढ़ पाता है। बाल न बढ़ने के कई कारण हो सकते है , जैसे ज्यादा तनाव के कारण भी आपके बाल झड़ने लगते हैवैसे बालों के झड़ने के पीछे कई वजह होते है , तो दोस्तों क्यों न जानते है की आखिर हमारे बाल क्यों झड़ने लग जाते है ,

बाल झड़ने से कैसे रोके – घरेलू उपाय

आप लोग इस बात से तो परिचित होंगे ही की हमारे बाल कितने नाजुक होते है , हम थोड़े से भी इसके साथ छेड़ छाड़ करे और ये टूटना शुरू हो जाता है , हमारे शरीर में ऐसे कई नाजुक अंग है। वैसे अभी हम बाल के बारे में ही बात करेंगे। की आप अपने बालों को झड़ने से कैसे रोक सकते है ? बालों के झड़ने के घरेलू उपाय को आप आजमा सकते है |

और पढ़े   Tanav Se Kaise Bache - तनाव से कैसे बचे

बालो को झड़ने से रोकने के लिए आपको कुछ तरीको को फॉलो करना होगा। आप इसे घरेलु उपाय बोल सकते है यानि की आप ये काम घर बैठे ही कर पाएंगे।

#1 गर्म तेल से मसाज करे बालों की :

तेल से मालिश करना हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है। क्योकि मसाज करने से हमारा ब्लड सर्कूलेशन काफी तेजी से बढ़ता है , जो की बालो के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके बाल झड़ रहे है , तो आप सरसो तेल के साथ अपने बालो को मसाज कर सकते है , इससे आपके बालो में काफी जल्दी वृद्धि होने के चांसेज़ बढ़ जाते है।

#2 बालों को झड़ने से बचाने के लिए एलोवेरा का करे इस्तेमाल :

एलोवेरा को आयुर्वेद में काफी अच्छा स्थान पर रखा जाता है , यह काफी उपयोगी पौधा है , इसका आयुर्वेद में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। इसका अगर आप बालों में इस्तेमाल करते है , तो आपके बाल में वृद्धि होगी। यानि की आपके बाल बढ़ने लगेंगे। आप एलोवेरा के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है उसका पेस्ट बनाकर आप अपने बालों में लगा सकते है।

#3 केमिकल वाले शैम्पू से बालों को धोने से बचे :

कई लोग खासकर लड़किया ऐसे होती है , जो केमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल करती है , जो कि बालो के लिए सही नहीं होता है , कई लोग सोचते है की इससे बालों को काफी फायदे होते है , जो की सोचना गलत है , इससे आपके बाल कमजोर होते है , इससे थोड़े समय के लिए आपके बाल अच्छे लग सकते है , लेकिन इनके ज्यादा इस्तेमाल करने से आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते है , इसीलिए इनके इस्तेमाल से आप बचे।

#4 बालों को झड़ने से रोकने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करे :

नारियल के तेल से बालो के लिए काफी लाभदायक होता है , नारियल के तेल का इस्तेमाल से आप अपने बालो को उगाने में काफी मदद मिलती है , नारियल का तेल काफी इसके लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह बालो को मजबूत बनाती है , लोगो के बाल टूटने से नारियल का तेल काफी हद तक प्रोटेक्ट करता है।

और पढ़े   Amla khane Ke Fayde - आँवला खाने के फायदे हिंदी में

#5 बालों को झड़ने से रोकने के लिए आंवले का प्रयोग करे :

आवला जिसमे विटामिन c की मात्रा काफी होती है , जो की बालो को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद होता है , अगर आप आंवले का तेल या आवला लगाते है और उससे अपने बालो का मसाज करते है। तो आपको काफी इससे फायदे होंगे आपके बाल धीरे धीरे मजबूत और बढ़ने लगेंगे। यह आपके बालो की चमक को भी बढाता है , और बालो के जड़ो को मजबूत बनाता है।

#6 बालों को झड़ने से रोकने के लिए रोजाना व्यायाम करे :

अगर आपके बाल झड रहे है , तो आपको अपने बालों को बचाने के लिए रोज व्यायाम करना चाहिए , व्यायाम में आप शीर्षाशन , बालायाम तरीके के व्यायाम कर सकते है , जो बालों को मजबूत करने के लिए किया जाता है , व्यायाम हमारे बाल के साथ साथ शरीर के लिए भी काफी अच्छा रहता है।

बालों के झड़ने के क्या कारण हो सकते है –

#1 बालों के झड़ने के आनुवंशिक कारण Genetic Problem :

बालों के झड़ने से इसका सीधा सम्बन्ध आनुवंशिकता से होता है , आनुवंशिकता में आपके पिता , माता के बालो के गुण आपमें आ जाते है , ये निश्चित नहीं होता की आपमें किसके गुण आये है। आनुवंशिकता में पीढ़ी दर पीढ़ी ऐसे गुण होते है , आपके परिवार के अनुसार आपमें भी ऐसे गुण आ जाते है।

#2 सही आहार न लेने से बालों का झड़ना

जैसा की ये बात हम सभी जानते है की हमारे शरीर का पूरा सम्बन्ध हमारे भोजन से होता है , कि हम किस तरह कैसा भोजन करते है , और उससे हमे कितने minerals मिलते है। और जब हमारे बाल झड़ते है , तो उसका भी कारण हमारे भोजन से ही होता है ,क्योकि हम अपने भोजन में उन विटामिन , प्रोटीन ,वसा वाले भोजन नहीं करते है , जिसके कारण हमारा बाल झड़ने लगता है। बालो के बढ़ने में विटामिन की भूमिका अहम होती है , इसीलिए अगर हमे बालो को बढ़ाना है , हमे विटामिन का भरपूर मात्रा में सेवन करना होगा।

और पढ़े   Health Rules In Hindi - स्वस्थ्य रहने के नियम

#3 गर्म पानी से धोने से बालों का झड़ना

वैसे आप सब ये जानते ही होंगे कि ज्यादा गर्म पानी से नहाना सेहत के लिये अच्छा नही होता है . गर्म पानी हमारे सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है , आपके शरीर पर रूखापन लाता है और आपके जिसके कारण आपके बाल के जड़ कमजोर होने लगते है और अपने आप टूटने लगते है। और धीरे धीरे आपके बाल अपने आप गिरने लगते है।

#4 Hair style change करने से बालों का झडना :

आज कल कई लोग अपने बालों की बनावट यानि की अपना hair style चेंज करवाते रहते है , खास कर आज की जनरेशन के युवाओ को ऐसा करते अधिकतर देखा जाता है , और यही कारण होता है , की बाल की बनावट हमेसा बदलते रहने पर वो कमजोर होने लग जाती है। अगर आप अपने बालों की बनावट बदलते है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए हमेसा अपने बालों की बनावट बदलने पर।

#5 तनाव के कारण बालों का झड़ना :

तनाव आदमी को अंदर से काफी कमजोर बना देता है। ज्यादा लोग जब तनाव लेते है , तो उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्या उत्पन्न हो जाती है। जैसे बालों का झड़ना भी इसी में आता है , जो लोग ज्यादा स्ट्रेस यानि की तनाव के शिकार होते है , उनके काफी जल्दी बाल झड़ने लगते है. कई बार ये देखा गया है , जो लोग बहुत ज्यादा तनाव में रहते है उनके बाल समय से पहले ही झड़ने लग जाते है।

रोजाना अगर आप इन टिप्स तो फॉलो करते है , तो समय के साथ आपके बाल आने लगेंगे। अगर आज का पोस्ट balo ko jhadne se kaise roke आपको पसंद आये , इससे आपको कुछ सिखने को मिला तो आप इसे अपने दोस्तों , रिश्तेदारों के पास शेयर करे , ताकि सभी को इन टिप्स के बारे में पता चल सके और जरुरत मंद लोगो की मदद हो सके।

इन्हे भी पढ़े लम्बाई कैसे बढ़ाये – लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय 

Update on May 14, 2021 @ 3:35 am

Knowledgewap एक हिंदी ज्ञानवर्धक ब्लॉग है , जिसका उद्देश्य हर ज्ञानवर्धक जानकारी को यहाँ उपलब्ध करना है। आशा करते है आपको दी गयी जानकारी पसंद आये। " आपका दिन शुभ हो "

Leave a Comment