बिहार में लड़े गए प्रमुख युद्ध – Bihar Gk In Hindi

बिहार में लड़े गए प्रमुख युद्ध – Bihar Gk In Hindi

👉ईसा पूर्व 487 में , जब अजातशत्रु के राज्य की राजधानी राजगीर थी , अजातशत्रु और लिच्छवी राज के बीच युद्ध हुआ था जिसमें अजातशत्रु विजयी हुआ था । इस युद्ध का समर क्षेत्र पाटलिपुत्र का किला था ।

👉 ईसा पूर्व 323 में चन्द्रगुप्त मौर्य और नंद वंश के आखिरी राजा घनानंद के मध्य पाटलिपुत्र में युद्ध हुआ था , जिसमें चन्द्रगुप्त मौर्य विजयी हुआ था ।

👉शुंग वंश का शासन समाप्त होने पर पहली शताब्दी में कनिष्क ने उस काल के प्रकाण्ड विद्वान अश्वघोष को अपने साथ अपनी राजधानी पुरुषपुर ( पेशावर ) ले जाने के लिए पाटलिपुत्र पर आक्रमण कर दिया था ।

👉किसी विद्वान को अपने साथ ले जाने के लिए संभवतः सम्पूर्ण विश्व में अब तक यह एकमात्र युद्ध लड़ा गया है । सन् 514 में प्रसिद्ध हूण शासक मिहिरकुल ने बालादित्य ( नरसिंह गुप्त ) के शासनकाल में मगध पर आक्रमण किया था ।

👉 सन् 514 में भागलपुर क्षेत्र के जंगलों में गुरिल्ला युद्ध में बालादित्य ने मिहिरकुल को हराकर बंदी बनाया । सम्पूर्ण विश्व में संभवतः यह प्रथम छापामार युद्ध था |

👉सन् 600 में नरसिंह गुप्त के वंशज तथा गौड़ ( बंगाल ) के राजा शशांक के मध्य मगध क्षेत्र में युद्ध हुआ था , जिसमें शशांक विजयी हुआ था ।

👉शशांक ने बौद्ध धार्मिक स्थलों को बुरी तरह नष्ट कर दिया । 1539 में शेरशाह और हुमायूं के मध्य बक्सर के निकट चौसा में युद्ध हुआ था , जिसमें शेरशाह विजयी हुआ था ।

👉1573 में अफगान जागीरदार दाउद खाँ तथा अकबर के मध्य युद्ध छिड़ा था जो पटना के आसपास के क्षेत्रों में 1 वर्ष तक चला था अगस्त , 1574 में अकबर ने जब पटना आकर स्वयं देखा कि घेराबंदी में कुछ कमजोरी है , तब उसने पहलेजा और हाजीपुर पर कब्जा किया । कुछ दिनों के बाद दाउद खाँ भाग गया और अकबर विजयी हुआ । इसके पश्चात मानसिंह को बिहार का गवर्नर / सूबेदार बनाया गया ।

👉1740 में मराठा जनरल रघुजी भोंसले ने बिहार के तत्कालीन सूबेदार गवर्नर , हैबतजंग के कार्यकाल में गया और आरा क्षेत्र पर आक्रमण किया । वह केवल लूटपाट करके चला गया । उसका किसी से युद्ध नहीं हुआ था ।

👉सन् 1763 में पटना शाहआलम द्वितीय ने सन् 1759 में बिहार पर हमला किया था । 1760 में पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों पर शासन करने वाले मुस्तफा खाँ के शासनकाल में जानूजी भोंसले ने आक्रमण किया । वह भी लूटपाट कर चला गया था । में अंग्रेजों और मीर कासिम के मध्य युद्ध हुआ था , जिसमें मीर कासिम परास्त हुआ था ।

👉बक्सर में बंगाल के नवाब मीर कासिम , दिल्ली के बादशाह शाहआलम द्वितीय तथा अवध के नवाब शुजाउद्दौला की संयुक्त सेना से अंग्रेजों का युद्ध हुआ था , जिसमें सर हेक्टर मुनरो के नेतृत्व में अंग्रेज विजयी हुए थे ।

Leave a Comment

%d bloggers like this: