10 Best Method Blog Traffic बढाने के लिये : Blog Traffic kaise Bdhaye :

10 Best Method Blog Traffic बढाने के लिये : Blog Traffic kaise Bdhaye :

Blog Traffic kaise Bdhaye :अगर आप एक नये Blogger हैं और Blogging की दुनिया मे success हासिल करना चाहते हैं , तो आज का post सिर्फ आपके लिये ही हैं , क्योकि आज मैं Blog par traffic kaise bdhaye ? इसके बारे मेे Detail मे बताने वाला हूँ । अगर आप Blogging world मे सफल होना चाहते हैैं तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना हो गा ।

अगर आप इन बातो को ध्यान मे रखकर Blogging करते हैंं, तो आप बहुत ही कम समय मे Blogging मे सफल हो पायेेंगे ।

Blog Traffic kaise Bdhaye :

इन सभी बातो का जिक्र कई बडे हिंदि Blogger Supportmeindia , Hindimehelp जैसे Bloggers अपने Blog मे कई बार लोगो को बताते हैंं, कि आप कम समय मे कैसे successfull हो सकते हैंं । एसे कुछ बातो को आज मैंं भी आप लोगो के साथ share करने वाला हूँ ।

तो चलिये कुछ एसे बातो को जानते हैं , जिनके जरिये आप Blogging मे कम समय मे सफल हो पायेंगे । यानि की चलिये कुछ एसे ही तरिको को जानते हैं , जिनके जरिये आपके Blog पर हमेसा नये लोग आये और आप से कुछ सिख कर जाये ।

दोस्तो अगर आपके पास traffic ही नही होगा , तो आप Blogging मे success कैसे होंगे , आपके पास लोग आयेंगे तभी तो आप अपने आप को success कह सकते हैं , उन्ही मे से अगर आप किसी की हेल्प होगी तभी तो आप successfull Blogger बन पायेंगे ।

10 Method Blog traffic increasing के लिये :

अगर आप Blogger हैं , तो हमारा काम ही हैं , लोगो को वो information देना जो लोग चाहते हैं , इसलिये निचे मैं आपको 10 method बता रहा हूँ , जिनके जरिये आप अपने Blog traffic को बढा पाओगे ।

Blog Design को बनाये User friendly Blog :

अगर कोइ भी Visitor आपके Blog पर आता हैं , तो आपको ये बात ध्यान रखना चाहिये , कि आप अपने Blog को user friendly बनाये । ताकि जो visitor आपके Blog पर आये , तो उसे वो देखकर impress हो और वो आपके Blog पर दुबारा आना चाहे इससे आपके लिये वो new Blog पोस्ट पर वो जरुर आना चाहेगा । इसलिये अपने Blog को एक user friendly बनाइये , एक servey के हिसाब से यही मालूम चला , कि 38% visitors सिर्फ इसलिये आपके blog को देखकर चले जाते हैं

  • User friendly Blog कैसे बनाये ?
    • अपने Blog के लिये एक अच्छा theme ले , जिसका speed फास्ट हो।
    • Blog Design को simple और आसान बनाये ।
    • Blog पर एसी link को न लगाये , जिनका कोइ जरुरत ना हो ।
    • Blog पर जरुरत से ज्यादा ad न लगाये ।
    • अपने Blog के लिये अच्छे colour का इस्तेमाल करे ।
    • Blog मे Sidebar मे Latest post का इस्तेमाल करे ।

Usefull & UniQue Content लिखे

Blogging मे कहा जाता हैं ” Content is the king ” अगर आपका content ही अच्छा नही होगा , तो आपके Blog पर Traffic कैसे आयेगा । इसलिये अपने content को usefull & unique बनाये , एसे मे आपको काफी हेल्प होगी ।

Google ने ये बात साफ कह रखी हैं , कि अगर आपका content ही अच्छा नही हैं , यानि की user के लिये अच्छा नही हैं , तो आपको Google अच्छी Ranking नही देगा , इसलिये आप अपने content को लोगो के लिये लिखे , तभी आपके पास traffic आयेगा .

और अपने content को unique बनाये , यानि की आप अपने content को खुद लिखे . न की किसी दुसरे Blog के content को चुरा कर लिखे । खुद का लिखे usefull लिखे और Unique article लिखे ।

  • Content को Unique & Usefull कैसे लिखे ।
    • Research करे : यानि कि अगर आप keyword reasearch करते हैं , तो आपको इससे काफी फायदा होगा , इससे आप के Blog पर traffic भी increase होगा। इसलिये Blogging मेे success होने और Traffic बढाने के लिये keyword research जरुरी हैं ।
    • Heading डाले : जैसे मैने हर point पर समझाने के साथ Heading का इस्तेमाल किया हैैं , वैसे ही भी अपनेे post मेे Heading का इस्तेमाल किजीये एसे मे आपका content काफी Attractive लगता हैं । और लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैैं ।
    • No use Boaring Content : अगर आपने कही पर भी Boaring content का इस्तेमाल किया हैं , तो आप उसे अपने Blog से हटा दीजियेे । जिससे user को read करने मेे आसानी हो

Post Length को बढाये :

अगर ज्यादा traffic लाना हैं , तो आपको अपने Post की length को बढाना होगा , यानी कि आपको ज्यादा से ज्यादा words वाले Post लिखने होंगे । अगर आप ये देख रहे हैं , कि उस keyword पर competetion ज्यादा हैं ,

तो आपको उसके लिये ज्यादा High Quality content की आवश्यकता होगी , तो आपको first ranking मिल सकती हैं , और आपके पास Traffic भी बहुत ज्यादा आयेगा ।

इसलिये आप अपने पोस्ट को कम से कम 2000 word का लिखे । इससे आपका post जल्दी ही Rank होगा । और Viral भी होगा यानि की इतने word के post को ज्यादा share किया जाता हैं ।

Keyword research Post लिखे :

दोस्तो अगर आप Blogging कर रहे हैं , तो keyword reasearch किजीये , बिना keyword research किये , अगर आप पोस्ट लिखते हैं , तो आप ये बात समझ लिजीये की आप एसा काम कर रहे , जिसका कोइ Aim नही हैं , कि कहाँ आकर आपको रुकना हैं ,

और Blogging मे Aim बनाकर काम करेंगे , तो traffic की आप पर बारिश होगी । इसलिये अपने post के लिये keyword Research किजीये , इससे traffic बहुत ज्यादा बढने लगते हैं ।

  • keyword Research मे आप क्या करे :
    • सबसे पहले अपना topic लेले
    • अब उससे related keyword “keyword tool” मे search करे ।
    • और जिस keyword प low competetion हो , उसपे अपना post लिखे ।
  • Best keyword Research Tool :
    • Ahref
    • Semrush

Blog की pagespeed को बढाये

दुनिया मे जितनी भी Top Blog हैं , उनकी Ranking ब्लोग के High speed से खुलने से ही उनका Impression और भि ज्यादा बढता हैं , और आपके Blog को तेजी से खुलने से visitor को बहुत ही आसानी होती हैं ।

अगर आपका Pagespeed सही नही होगा , तो Google भी आपको सही Ranking नही देगा । इसलिये आप अपने Pagespeed को बढाइये , इससे आप पर हमेसा visitors आते रहेंगे । अगर आप को Pagespeed को बढाना हैं , तो आप इन step को follow कर सकते हैं ।

  • Blog Pagespeed को कैसे बढाये ।
    • Blog पर image को optimize करके डाले ।
    • Java scripts & Css को Minify कर ले ।
    • Blog के server response time को कम करे ।
    • कम से कम Redirection का उपयोग करे ।
    • Blog के लिये अच्छी Theme का use करे ।

Search Engine Optimization का इस्तेमाल करे ।

यह बहुत्त ही अच्छा तरिका हैं , BLOG पर Traffic लाने का सबसे Popular तरिको मे से एक हैं , Seo ( search engine Optimization ) । इसके जरिये आप अपने Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic ला सकते हैं ।

दोस्तो seo मे आप BING ,YAHOO & GOOGLE से Organic traffic ला पायेंगे और इससे आपको बहुत ज्यादा traffic बढाने मे मदद मिलती हैं , अगर आप Seo के बारे मे जानना चाहते हैं , Seo को सिखना चाहते हैं , तो आप इस post को Read कर सकते हैं ।

Guest Blogging करे

अगर आप एक Blogger हैं , तो आपको Guest Blogging करना जरुरी हैं , इससे आपको काफी popularity मिलेगी और उस Blog से लोग आना शुरु हो जायेंगे । और आप की Blog की ranking मे बढोतरी होगी ।

Guest Blogging से आपको एक Dofollow Backlink भी मिलती हैं । जिससे आपकी Blog Domain Authority बढती हैं , अगर आप एक Top Blog पर Guest Post करते हैं , तो वहाँ से आपको 500 से भी ज्यादा हर रोज के Visitor आपको मिलने लगेंगे और वो भी सिर्फ Guest blogging से ।

  • Guest Post किन Site पर करे :
    • जिन Blog का Domain authority High हो उसी तरह के साईट पर Guest Blogging करे ।
    • अपने Blog से सम्बंधित Blog पर guest post करने की कोशिश करे ।
    • अधिक traffic वाले Blog पर Guest पोस्ट करे ।

Blog पर comment करे

अगर आप Blogger हैं , तो दुसरे Blog पर comment जरुर करे , एसे मे अगर आप किसी के Blog पर जब comment करते हैं , तब आपको जो Visitor उसके Blog पर आता हैं , वो आपकी website को चेक करने की कोशिश करता हैं ,

इसलिए दुसरे के Blog पर comment जरुर करे , इससे आपको Nofollow Backlink मिलता हैं , जो आपको Blog के लिये Helpfull होता हैं . ध्यान रहे आप एक दिन मे ज्यादा comment ना करे । एक दिन मे सिर्फ 4 या 5 ही comment करे ।

Reply Comment जरुर करे ।

अगर आपके Blog पर comment आता हैं , तो आप अपने Blog के comment का reply जरुर दे , इससे आपके उस visitor को आप पर भरोसा होने लगता हैं , और जरुरी हो जाता हैं , कि वो हर बार आपके blog पर आयेगा ।

और Visitor के सामने आपके Blog का impression बढने लगता हैं , और लोगो का आप पर भरोसा बढने लगता हैं । Comment का reply तभी दे जब उस व्यक्ति के बारे मे आपको जानकारी मिल जाये , नही तो गलत तरीके के किसी comment को Approve न कर दे ।

Update Blog & Blog Post |

अगर आप Blogger हैं , तो ये बहुत जरुरी हो जाता हैं , कि आप Weekly या Monthly अपने Post को Update करे , इससे आपके Blog पर traffic बढने लगती हैं , क्योकि आप जब भी अपने Post को update करते हैं ।

Google आपके Blog पोस्ट को फिर से Index करता हैं और उस post को फिर से rank देता हैं , और जैसे ही बढिया Ranking मिलती हैं , आपके Blog की Traffic बढने लगती हैं । इसलिये अपने Blog के Old पोस्ट को जरुर ही Update करते रहे ।

आज आपने क्या जाना ।

दोस्तो आज आपने 10 methods के बारे मे जाना जिनके जरिये आप अपने Blog की Traffic को बढा सकते हैं , मुझे उम्मिद हैं कि आपको आज का हमारा Website पसंद आये , और आपको हम हमेसा एसी ही जानकरिया देते रहे , अगर आपको इसके Related कोइ भी सवाल करना हैं , तो निचे comment Box आपके लिये ही हैं , तो आप यहाँ पर comment कर सकते हैं । या फिर आप हमे mail कर सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here