10th Me Top kaise kare | 10th टॉपर कैसे बनें

0
91
10th Me Top kaise kare | 10th टॉपर कैसे बनें

अगर आप 10th के स्टूडेंट है और आप 10th टॉपर कैसे बनें | 10th Me Top kaise kare इस बात की पूरी जानकारी लेना चाहते है , तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए। आप सभी को पता है , की पढ़ाई हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है पढ़ाई हमारे जीवन का एक अंग बन चूका है। इस के बिना हमारी जिंदगी अधूरी सी है। पढ़ाई करने से हमारी शारीरिक और मानसिक स्थिति सही होने लगती है।


पढ़ाई करने का महत्व हमें कई शोधो के बाद मालूम चला की जो लोग पढ़ाई यानि की शिक्षा की प्राप्ति के लिए जो लोग उत्सुक होते है , उनकी मानसिक हालत एक अशिक्षित मनुष्य से काफी अच्छा होता है। एक शिक्षा प्राप्त करने वाला इंसान काफी समझदार और तेज होता है। क्योकि उसे पढ़ाई के दौरान कई तरह की बातो को बताया जाता है। जिससे उसकी समझने की क्षमता बढ़ने लगती है।


10th Me Top kaise kare | 10th टॉपर कैसे बनें


खैर अभी हम बात कर रहे थे दशवी कक्षा में टॉप आने की तो आप लोगो को इस बात का पता होना चाहिए। की अगर भविष्य में आपको किसी नौकरी की तलाश रहती है , तो इन्ही रिजल्ट के आधार पर आपको कोई भी नौकरी दी जाती है ,

जितना अच्छा आपका मार्क्स होगा उसके हिसाब से आपकी नौकरी तय होती है। तो आज मैं आपको कुछ बाते बताऊंगा जिसके जरिये आप अपने 10th क्लास में अच्छे मार्क्स यानी की टॉप ला पाएंगे। बस आपको मैं जिन बातो को बताऊंगा उन पर आपको ध्यान देना है। ताकि आप समझ पाए की आपको क्या करना है।


#1 अपने सिलेबस को समझे।


10th Me Top kaise kare : जब हम किसी भी क्लास मे जाते है . तब उस क्लास मे हमे एग्जाम पास करने के लिये सिलेबस पर ध्यान देना होता है , की किस हिसाब से परीक्षा में एग्जाम लिया जाता है। और किस तरह आप अपना एग्जाम अच्छे से पास करे। और कैसे अपनी पढ़ाई करे। ताकि एग्जाम में आप अच्छे से जानकारी के साथ सभी प्रश्नो का उतर दे पाए।सिलेबस को हर तरह से आपको पता लगाना है।

आप पिछले साल के पेपर्स देखकर मालुम कर पाएंगे। की एग्जाम में कैसे प्रश्न पूछे जाते है। जब आपको सिलेबस की अच्छी जानकारी हो जाती है। तब आपको अपने समय को किस तरह मैनेज करना है सिलेबस को पूरा तरह से पूरा करने के लिए तब आप को टाइम मैनेज करने के बारे में सोचना होगा , कि आप कैसे अपने समय पर अच्छे से पढ़ाई कर पाए।


#2 टाइम को मैनेज करना सीखिए।


टाइम इज मनी {Time Is Money} आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी अकसर हमें ये बाते स्कूल में बताई जाती है। हमे ये बताया जाता है की समय का आखिर हमारे जीवन में क्या महत्व है। और इस दुनिया में जो समय आपका चला जायेगा न | वो समय फिर आपको वापस मुड़कर भी नहीं देखेगा। अकसर ये बाते हमें अपने स्कूल लाइफ में बेतुकी लगती है। लेकिन यही हमारे लिए बहुत जरुरी होता है।

आपको अपने समय के सही सदुपयोग के लिए अपने टाइम को पुरे अच्छे तरीके से मैनेज करना होगा। आपको अपने समय का मान रखते हुए अपना एक टाइम टेबल बनाना होगा। जरुरी नहीं की आप को पेपर पर ही बनाना होगा , आपके पास ध्यान दीजिये इतना फालतू का समय नहीं है , जो आप अपने लिए टाइम टेबल पेपर पर बनाये , आपको हमेसा अपने मन में ही ये बात सोच लेना है , की कब आपको पढ़ना है , कब आपको खेलना है। और कब आपको और भी काम करना है।


#3 Practice करते रहिये ।


करत-करत अभ्यास के, जड़मति होत सुजान।

रसरी आवत जात तें, सिल पर परत निसान।।

इस दोहे के बारे मे मैंने इस पोस्ट मे भी बताया था कि आप कैसे 12th Me Top kaise kare । 12th मे Topper कैसे बने । Practice एक एसी लत है जिसे आप जितना करते रहेंगे . उतना वो आपके लिये फायदेमंद होगा .

READ  BPSC क्या है BPSC Ki Taiyari Kaise kare | BPSC Full Form

अभ्यास करते रहने से आप कितनी भी आपके पास मुसीबत क्यों न हो। आप अगर अभ्यास करते रहते है तो आप जरूर सफल हो सकते है।

इस दोहे में आपको बताया गया है , की एक रस्सी द्वारा बार बार पत्थर को घिसे जाने के बाद रस्सी तो नहीं टूट पाता है , लेकिन पत्थर जरूर ही घिस जाता है। इस तरह अगर आप निरंतर अभ्यास करते है। करते है तो एग्जाम आपके सामने कोई कितना भी मजबूत पत्थर क्यों न हो आप उसे अपने परिश्रम के बल पर घिस सकते है।

वैसे ये बात तो सिर्फ कहावत की हो गयी लेकिन वास्तव मे मैं आपको बता दू , तो आपको निरन्तर अभ्यास करना बहुत ही बडा कमाल कर देता है ,

मैंने भी इस चीज का अनुभव किया है , कि अगर आप किसी भी काम को करते है , तो ये बात समझ लिजिये कि आप उस काम को निरन्तर करते रहते है | तो आपको बहुत ही हद तक सफल होने का और ज्यादा अनुभव होने का वजूद मिल जाता है|

अगर आप किसी क्षेत्र में ज्यादा अनुभव प्राप्त कर लेते है , तो आप उस क्षेत्र के मास्टर हो जाते है , इसीलिए आप परीक्षा के सभी सिलेबस का इतना अभ्यास कीजिये की कोई भी एग्जाम आपको परेशान न कर सके। अगर आप कोई भी टॉपर से पूछने जायेंगे , तो वो आपको यही कहेगा , की जितना भी पढ़ा उसका अभ्यास करे। अभ्यास करते रहने से आप और भी अच्छा करने लगेंगे।


#4 अपने Health पर ध्यान दे।


Health Is Wealth { स्वास्थ्य ही धन हैै }

एक स्वास्थ्य शरीर किसे पसंद नहीं है , आपको भी होगा की मैं हेल्थी रहु , जी हां आपको अपने पढ़ाई के साथ अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा।

अगर आपका स्वास्थ्य सही रहेगा। तो आप के पास ऊर्जा रहेगी , उसे अपने स्टडी में लगाने में। क्योकि आपको इस बात का पता होगा , की पढ़ाई करते वक्त भी हमारी शरीर की ऊर्जा की खपत होती है , इसी कारण पढ़ाई करने के बाद हमें जल्दी भूख लगती है , और आप पढ़ाई के चक्कर में अपने खाने पिने पर ध्यान नहीं देते। जो की सही नहीं है।

आपको जब भी खाने का मन करे तब खाइये क्योकि खाना हमारे लिए जरुरी है , खाने में आप हेल्थी फ़ूड का ही सेवन करे , जैसे – सलाद , चावल – हरि सब्जी , गाजर , फूला हुआ चना। ये सब हलके फ़ूड है , जिनके सेवन से आपको परशानी नहीं होगी। और मैं आपको बता दू की अगर आप फ़ास्ट फ़ूड पर ध्यान देते है। तो उससे बचिए क्योकि फ़ास्ट फ़ूड हमारे शरीर के पाचन शैली को बिगाड़ देता है। और आपको यह स्टडी के समय काफी हद तक तंग कर सकता है।


#5 Self Study is the Best Way to Gain Success


बहुत से स्टूडेंट ये गलती कर बैठते है , कि वो पूरी तरह अपने कोचिंग , स्कूल और ट्युशन पर निर्भर रहते है। जो की काफी गलत बात है , अगर आप टॉपर बनना चाहते है। तो आप ये गलतिया न करे। दुसरो पर निर्भर न रहे , खुद से पढ़ाई करे।

अगर आपको कोई प्रॉब्लम है , तो आप अपने से किसी बड़े भाई या बहन या तो स्कूल टीचर से पूछ सकते है। आपके समस्या का हल जरूर मिलेगा। स्कूल टीचर आपको हमेसा तो नहीं पढ़ा सकते है , तो आपको उनके पास जितना समय मिलता है , उतना समय आप अपनी स्टडी प्रॉब्लम को करने में भी कर सकते है। और अपना से पढ़िए किसी को बोलना न पड़े की आप पढ़ते नहीं हो।

अगर आप पढ़ाई पर ध्यान देंगे तो आपके घर का कोई नहीं आपको नेगेटिव बाते बोलेगा। ऊपर से आपके गार्जियन आपको तंग न करने की पूरी कोशिश करेंगे। ये हमारे इंडियन पैरेंट की खासियत होती है।


#6 Entertainment के साथ पढाई करे


अगर आप भर दिन पढ़ाई करते ही रहेंगे। तो एक समय ऐसा आएगा जब आप काफी कमजोर महसूस करेंगे। और इसीलिए ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इसीलिए अपने पढ़ाई के दौरान अपने entertainment के लिए आप खेल सकते है। चाहे वो कोई खेल हो। दोस्तों से बात कर सकते है।


#7 खुद के Notes बनाकर पढाई करे ।


बहुत से टॉपर से आप पूछ लीजिये वो अपने नोट्स खुद बनाके पढ़ते है। बात बिलकुल सही है , खुद के नोट्स से आप जितना समझ पाएंगे , दूसरे के नोट्स से शायद आप पास आने भर ही पढ़ पाएंगे। इसलिए आप खुद के नोट्स बुक बनाये और उसे पढ़े ताकि आपको फिर किसी सब्जेक्ट के प्रश्न को याद करने में परेशानी न हो।

READ  Microsoft Me Job Kaise Paye ? माइक्रोसॉफ्ट में जॉब कैसे करे ?

अब आप सोचेंगे की खुद का नोट्स कैसे बनाये। तो ध्यान दे। स्कूल , ट्यूशन में जो भी पढ़ाई हो उसे आप अपने घर पर आकर एक कॉपी पर अच्छे से लिख ले और उसका रिवीजन करते रहे।


#8 Study के समय स्ट्रेस न ले


स्ट्रेस लेना आपके लिए हानिकारक हो सकता है , इसीलिये कभी भी किसी भी बात का जब आपके दिमाग मे तनाव जैसे माहौल हो . तो आप वहा से जल्दी से जल्दी दूर होने की कोशिश करे .अधिकतर student की यही गलती होती हैं कि वो ज्यादा Stress लेने लगते हैं

किसी भी चीज को लेकर इसलिये अगर आपको कोइ दिक्कत आती है , तो उसके solution के लिये अपने Parents से बात करे , क्योकि अगर आप stress फ्री नही रहेंगे . तो आप अच्छे से पढ नही पायेंगे । इसीलिये Stress न ले नही तो अगर आप stress लेते हैं , तो आपको काफी नुकसान हो सकता हैं . इससे आपको Health problem हो सकती है ।

  • stress को दुर कैसे करे ।
    • अगर आपको किसी भी बात की Tention हो रही हैं , तो आप Music सुन सकते हैं । और अपने Mind को fresh कर सकते हैं ।
    • अच्छा खाना खाये निंद पुरी ले और अपनी सेहत का पुरा ध्यान रखे ।
    • बाहर किसी शांत जगह पर घुमने जाये ।
    • दोस्तो के साथ थोडा बात चित कर ले ।
    • अपनी सेहत के ध्यान रखे ।

#9 10th Top करने के लिये कितना घन्टा पढाइ जरुरी है |


बहुत स्टूडेंट के मन में यह सवाल होता है ,कि इसकी तैयारी के लिए हर रोज कितना घंटा पढ़ाई की आवश्यकता हो सकती है , तो दोस्त आपको इस बात का तो पता ही होगा कि हार्ड वर्क आपकी सफलता की कुंजी होती है और आपको हर रोज 5 – 6 घंटा इसका अध्ययन करना होगा ,

मुझे पता है कि इतना घंटा पढ़ना आसान नहीं है , लेकिन ये मुश्किल भी नहीं है , आपको हर रोज एक रणनीति के साथ पढ़ना होगा। और हार्ड वर्क के साथ साथ स्मार्ट वर्क भी आपको करना होगा। इससे आपको एग्जाम क्लियर करने में काफी मदद मिलेगी।


#10 Read Ncert Books


अगर आप 10th के छात्र है , तो इस बात का ध्यान दे आप जब भी पढ़े अपने Ncert बुक को ही पढ़े क्योकि इसी किताब से सारे प्रश्न तय किये जाते है ऐसा कभी नहीं हुआ की एग्जाम में किसी और बुक से प्रश्न आये हो।

कई स्टूडेंट जो Ncert बुक को छोड़कर किसी और रिफरेन्स बुक को पढ़ते है , लेकिन उन्हें ये पता नहीं होता की Ncert बुक को सरकार द्वारा आपके सिलेबस के अनुसार बनाया जाता है।

अगर आम भाषा में कहे तो 10th में टॉप करने के लिए यही बुक काफी है। बस आप इस बुक को समझ कर पढ़ लीजिये . बुक के सिलेबस को ख़त्म कीजिये और उसका निरंतर अभ्यास कीजिये। और अपने Ncert बुक को ही सफलता की कुंजी मानिये।


इस पोस्ट से सम्बन्धित मेरे विचार


मुझे उम्मिद है कि आप लोगो को आज का Post 10th टॉपर कैसे बनें | 10th Me Top kaise kare पसंद आये । अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो आप हमसे पूछ सकते है निचे कमेंट बॉक्स में आप अपना सवाल पूछ सकते है और आपकी इस पोस्ट पर क्या विचार है

आप हमें कमेंट के जरिये बता सकते हो | दोस्तो अगर आप इन तरीको का इस्तेमाल करते है . तो मै ये पुरी तरह से कह सकता हूँ कि आपको Top आने से कोइ नही रोक सकता . इसिलिये हो सकता है , कि आज का जो पोस्ट पढ रहा हो वो भी आ पाये .

इन तरीको का इस्तेमाल कर . आज का पोस्ट पुरे स्टूडेंट के लिये था जो भी अपने एग्जाम मे अच्छे मार्क्स लाना चाहते है। वो इन तरीको का निरंतर इस्तेमाल जरूर करे।

10th Me Top kaise kare 10th Me Top kaise kare 10th Me Top kaise kare 10th Me Top kaise kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here