12th Me Top kaise kare । 12th मे Topper कैसे बने ।

12th मे Topper कैसे बने । 12th Me Top kaise kare । अगर आप एक student है , और वो भी 12th के , तो ध्यान दे क्योकि आज का पोस्ट आप लोगो के लिये काफी खास होने वाला है , क्योकि आज मैं आपको कुछ एसे तरिके बताने वाला हूँ , जिन्हे आप आजमाकर अपने 12th exam मे topper बन पायेंगे .

दोस्तो आप लोगो को तो पता ही होगा , कि स्कूल लाइफ़ कितनी मजेदार पल होती है , वैसे इसकी अहमियत हमे तब मालुम नही होती है . आज का पोस्ट मैंने काफी विचार करने के बाद लिखा है . अगर आप 12th class मे है , तो आपको मालूम होना चाहिये , कि अगर आपको भविश्य मे किसी jOB की तलाश रहती है , तो आपके 12th के रिजल्ट का काफी महत्व होता है , अगर आप सोच रहे है की आपको 12th एग्जाम में आप कैसे टॉप कर पाएंगे।

बहुत से स्टूडेंट अपनी स्कूल लाइफ कई सारी गलतिया करती है। जिसके कारण उनका रिजल्ट पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है , जो की एक स्टूडेंट के लिए सही नहीं है। आपको अपनी लाइफ की अच्छी सेटिंग के लिए आपको पढ़ाई पर अच्छा खासा ध्यान देना जरुरी है। ताकि आप अपना भविष्य सुधार सके।

आप इस बात से जरूर ही परिचित होंगे , की जैसे जैसे आप अपने आगे वाली क्लास में बढ़ते जाते है। वैसे वैसे आपके पढाई का बोझ बढ़ता जाता है , वैसे 12th में टॉप आना कोई बड़ी बात नहीं है। बस आपको उसके लिए थोड़ी सी मेहनत की आवश्यकता होगी। ध्यान दे आपकी थोड़ी सी मेहनत ही आपको सफल बना देगी।


12th Me Top kaise kare । 12th मे Topper कैसे बने ।


12th Me Top kaise kare । 12th मे Topper कैसे बने ।

दोस्तों मैं ये नहीं कह सकता , की आप 12th में top करने के लिए आपको 12 घंटे पढ़ने की भी आवश्यकता नहीं है , अगर आप साल के हर दिन का सही इस्तेमाल करते है।

अगर आपको 12th में टॉप करना है तो आपको पढ़ाई को ध्यान से यानि की मन लगाकर करना होगा , और उसके लिए ही हम आपको कोई टिप बताएंगे कि आप कैसे 12th में मन लगाकर पढ़ पाए।

आपने ये कहावत तो सुना ही होगा “परिश्रमेण बिना फलां न मिलति ” इसको हिंदी में अनुवाद करे तो हम कह सकते है। कि परिश्रम के बिना फल नहीं मिल सकता है। यानि की अगर कोई भी बंदा अगर कोई काम करता है। तो वो उसमे तब तक सफल नहीं होगा। जब तक की वो परिश्रम न करे।

उस काम पर ध्यान न लगाए। और यही काम आपको भी करना है। आपको भी अपने पढ़ाई को सीरियसली तौर पर करना होगा। बस इतना आपको करना है की पढ़ाई करते वक्त आपका मन कही और न भटके। चलिए ऐसे ही कुछ टॉपिक बाय टॉपिक आपको मैं बताता हु , की आपको 12th टॉप आने के लिए क्या करना होगा।


#1 अपने सिलेबस को समझे।


जब हम किसी भी क्लास मे जाते है . तब उस क्लास मे हमे एग्जाम पास करने के लिये सिलेबस पर ध्यान देना होता है , की किस हिसाब से परीक्षा में एग्जाम लिया जाता है। और किस तरह आप अपना एग्जाम अच्छे से पास करे। और कैसे अपनी पढ़ाई करे। ताकि एग्जाम में आप अच्छे से जानकारी के साथ सभी प्रश्नो का उतर दे पाए।सिलेबस को हर तरह से आपको पता लगाना है।

आप पिछले साल के पेपर्स देखकर मालुम कर पाएंगे। की एग्जाम में कैसे प्रश्न पूछे जाते है। जब आपको सिलेबस की अच्छी जानकारी हो जाती है। तब आपको अपने समय को किस तरह मैनेज करना है सिलेबस को पूरा तरह से पूरा करने के लिए तब आप को टाइम मैनेज करने के बारे में सोचना होगा , कि आप कैसे अपने समय पर अच्छे से पढ़ाई कर पाए।


#2 टाइम को मैनेज करना सीखिए।


टाइम इज मनी {Time Is Money} आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी अकसर हमें ये बाते स्कूल में बताई जाती है। हमे ये बताया जाता है की समय का आखिर हमारे जीवन में क्या महत्व है। और इस दुनिया में जो समय आपका चला जायेगा न | वो समय फिर आपको वापस मुड़कर भी नहीं देखेगा। अकसर ये बाते हमें अपने स्कूल लाइफ में बेतुकी लगती है। लेकिन यही हमारे लिए बहुत जरुरी होता है।

आपको अपने समय के सही सदुपयोग के लिए अपने टाइम को पुरे अच्छे तरीके से मैनेज करना होगा। आपको अपने समय का मान रखते हुए अपना एक टाइम टेबल बनाना होगा। जरुरी नहीं की आप को पेपर पर ही बनाना होगा , आपके पास ध्यान दीजिये इतना फालतू का समय नहीं है , जो आप अपने लिए टाइम टेबल पेपर पर बनाये , आपको हमेसा अपने मन में ही ये बात सोच लेना है , की कब आपको पढ़ना है , कब आपको खेलना है। और कब आपको और भी काम करना है।

READ  BPSC क्या है BPSC Ki Taiyari Kaise kare | BPSC Full Form

#3 निरंतर अभ्यास करे |


 करत-करत अभ्यास के, जड़मति होत सुजान।
रसरी आवत जात तें, सिल पर परत निसान।।

आपने ये दोहा तो सुना ही होगा , यह दोहे का अर्थ – यह होता है की अभ्यास करते रहने से आप कितनी भी आपके पास मुसीबत क्यों न हो। आप अगर अभ्यास करते रहते है तो आप जरूर सफल हो सकते है। इस दोहे में आपको बताया गया है , की एक रस्सी द्वारा बार बार पत्थर को घिसे जाने के बाद रस्सी तो नहीं टूट पाता है , लेकिन पत्थर जरूर ही घिस जाता है। इस तरह अगर आप निरंतर अभ्यास करते है। करते है तो एग्जाम आपके सामने कोई कितना भी मजबूत पत्थर क्यों न हो आप उसे अपने परिश्रम के बल पर घिस सकते है।

वैसे ये बात तो सिर्फ कहावत की हो गयी लेकिन वास्तव मे मैं आपको बता दू , तो आपको निरन्तर अभ्यास करना बहुत ही बडा कमाल कर देता है , मैंने भी इस चीज का अनुभव किया है , कि अगर आप किसी भी काम को करते है , तो ये बात समझ लिजिये कि आप उस काम को निरन्तर करते रहते है | तो आपको बहुत ही हद तक सफल होने का और ज्यादा अनुभव होने का वजूद मिल जाता है|

अगर आप किसी क्षेत्र में ज्यादा अनुभव प्राप्त कर लेते है , तो आप उस क्षेत्र के मास्टर हो जाते है , इसीलिए आप परीक्षा के सभी सिलेबस का इतना अभ्यास कीजिये की कोई भी एग्जाम आपको परेशान न कर सके। अगर आप कोई भी टॉपर से पूछने जायेंगे , तो वो आपको यही कहेगा , की जितना भी पढ़ा उसका अभ्यास करे। अभ्यास करते रहने से आप और भी अच्छा करने लगेंगे।


#4 अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे।


एक स्वास्थ्य शरीर किसे पसंद नहीं है , आपको भी होगा की मैं हेल्थी रहु , जी हां आपको अपने पढ़ाई के साथ अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा।

अगर आपका स्वास्थ्य सही रहेगा। तो आप के पास ऊर्जा रहेगी , उसे अपने स्टडी में लगाने में। क्योकि आपको इस बात का पता होगा , की पढ़ाई करते वक्त भी हमारी शरीर की ऊर्जा की खपत होती है , इसी कारण पढ़ाई करने के बाद हमें जल्दी भूख लगती है , और आप पढ़ाई के चक्कर में अपने खाने पिने पर ध्यान नहीं देते। जो की सही नहीं है।

आपको जब भी खाने का मन करे तब खाइये क्योकि खाना हमारे लिए जरुरी है , खाने में आप हेल्थी फ़ूड का ही सेवन करे , जैसे – सलाद , चावल – हरि सब्जी , गाजर , फूला हुआ चना। ये सब हलके फ़ूड है , जिनके सेवन से आपको परशानी नहीं होगी। और मैं आपको बता दू की अगर आप फ़ास्ट फ़ूड पर ध्यान देते है। तो उससे बचिए क्योकि फ़ास्ट फ़ूड हमारे शरीर के पाचन शैली को बिगाड़ देता है। और आपको यह स्टडी के समय काफी हद तक तंग कर सकता है।


#5 Self Study करे ।


बहुत से स्टूडेंट ये गलती कर बैठते है , कि वो पूरी तरह अपने कोचिंग , स्कूल और ट्युशन पर निर्भर रहते है। जो की काफी गलत बात है , अगर आप टॉपर बनना चाहते है। तो आप ये गलतिया न करे। दुसरो पर निर्भर न रहे , खुद से पढ़ाई करे।

अगर आपको कोई प्रॉब्लम है , तो आप अपने से किसी बड़े भाई या बहन या तो स्कूल टीचर से पूछ सकते है। आपके समस्या का हल जरूर मिलेगा। स्कूल टीचर आपको हमेसा तो नहीं पढ़ा सकते है , तो आपको उनके पास जितना समय मिलता है , उतना समय आप अपनी स्टडी प्रॉब्लम को करने में भी कर सकते है। और अपना से पढ़िए किसी को बोलना न पड़े की आप पढ़ते नहीं हो।

अगर आप पढ़ाई पर ध्यान देंगे तो आपके घर का कोई नहीं आपको नेगेटिव बाते बोलेगा। ऊपर से आपके गार्जियन आपको तंग न करने की पूरी कोशिश करेंगे। ये हमारे इंडियन पैरेंट की खासियत होती है।


#6 नोट्स बनाकर पढे ।


बहुत से टॉपर से आप पूछ लीजिये वो अपने नोट्स खुद बनाके पढ़ते है। बात बिलकुल सही है , खुद के नोट्स से आप जितना समझ पाएंगे , दूसरे के नोट्स से शायद आप पास आने भर ही पढ़ पाएंगे। इसलिए आप खुद के नोट्स बुक बनाये और उसे पढ़े ताकि आपको फिर किसी सब्जेक्ट के प्रश्न को याद करने में परेशानी न हो।

अब आप सोचेंगे की खुद का नोट्स कैसे बनाये। तो ध्यान दे। स्कूल , ट्यूशन में जो भी पढ़ाई हो उसे आप अपने घर पर आकर एक कॉपी पर अच्छे से लिख ले और उसका रिवीजन करते रहे।


#7 Smart Study करे ।


स्मार्ट स्टडी नाम सुनते ही आपके दिमाग क्या आ रहा होगा ये मुझे पता है , स्मार्ट स्टडी में आप स्मार्ट तरीके से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है। कुछ ऐसी तरकीब जिससे आप अपनी पढ़ाई को और भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे। मैंने कई स्टूडेंट को देखा है , जो दिन भर पढ़ाई ही करते रहते है ,

READ  PHD Full Form : पीएचडी का फुल फोर्म । PHD Course क्या है । और कैसे करे

मुझे उम्मीद है कि आपके भी क्लास में ऐसा लड़का कोई हो सकता है , तो ये गलत तरीका हो सकता है। क्योकि पढ़ाई के साथ साथ आपको कुछ मनोरंजन के साधन भी अपनाने होंगे। जैसे गेम खेल सकते हो , कोई अच्छा खेल खेल सकते हो। और अपने पढाई को और भी बेहतर करने के लिए आपको अपने एन्जॉय के लिए आपको जो भी अच्छा लगे उसे कीजिये। और हां सबसे बड़ी बात आपको अपने क्लास के पहले बेंच पर बैठना चाहिए। कई शोधो से यह मालुम चला की आपके पीछे बैठने वाले विद्यार्थी के दिमाग में सवाल नहीं अच्छे से समझ पाता क्योकि उनका दिमाग टीचर पर नहीं होता और टीचर भी उन पर ध्यान नहीं दे पाते। इसीलिए स्मार्ट स्टडी करने के ये भी महत्वपूर्ण तरीके है।


#8 पढाई करते समय स्ट्रेस न ले


अधिकतर student की यही गलती होती हैं कि वो ज्यादा Stress लेने लगते हैं किसी भी चीज को लेकर इसलिये अगर आपको कोइ दिक्कत आती है , तो उसके solution के लिये अपने Parents से बात करे , क्योकि अगर आप stress फ्री नही रहेंगे . तो आप अच्छे से पढ नही पायेंगे । इसीलिये Stress न ले नही तो अगर आप stress लेते हैं , तो आपको काफी नुकसान हो सकता हैं . इससे आपको Health problem हो सकती है ।

  • stress को दुर कैसे करे ।
    • अगर आपको किसी भी बात की Tention हो रही हैं , तो आप Music सुन सकते हैं । और अपने Mind को fresh कर सकते हैं ।
    • अच्छा खाना खाये निंद पुरी ले और अपनी सेहत का पुरा ध्यान रखे ।
    • बाहर किसी शांत जगह पर घुमने जाये ।
    • दोस्तो के साथ थोडा बात चित कर ले ।
    • अपनी सेहत के ध्यान रखे ।

#9 12th Top करने के लिये कितना घन्टा पढाइ जरुरी है |


बहुत स्टूडेंट के मन में यह सवाल होता है ,कि इसकी तैयारी के लिए हर रोज कितना घंटा पढ़ाई की आवश्यकता हो सकती है , तो दोस्त आपको इस बात का तो पता ही होगा कि हार्ड वर्क आपकी सफलता की कुंजी होती है और आपको हर रोज 5 – 6 घंटा इसका अध्ययन करना होगा ,

मुझे पता है कि इतना घंटा पढ़ना आसान नहीं है , लेकिन ये मुश्किल भी नहीं है , आपको हर रोज एक रणनीति के साथ पढ़ना होगा। और हार्ड वर्क के साथ साथ स्मार्ट वर्क भी आपको करना होगा। इससे आपको एग्जाम क्लियर करने में काफी मदद मिलेगी।


#10 NCERT बुक से पढे ।


अगर आप 10th और 12th के छात्र है , तो इस बात का ध्यान दे आप जब भी पढ़े अपने Ncert बुक को ही पढ़े क्योकि इसी किताब से सारे प्रश्न तय किये जाते है ऐसा कभी नहीं हुआ की एग्जाम में किसी और बुक से प्रश्न आये हो। कई स्टूडेंट जो Ncert बुक को छोड़कर किसी और रिफरेन्स बुक को पढ़ते है , लेकिन उन्हें ये पता नहीं होता की Ncert बुक को सरकार द्वारा आपके सिलेबस के अनुसार बनाया जाता है। अगर आम भाषा में कहे तो 12th में टॉप करने के लिए यही बुक काफी है। बस आप इस बुक को समझ कर पढ़ लीजिये . बुक के सिलेबस को ख़त्म कीजिये और उसका निरंतर अभ्यास कीजिये। और अपने Ncert बुक को ही सफलता की कुंजी मानिये।


Final Word


मुझे उम्मिद है कि आप लोगो को आज का Post 12th मे Topper कैसे बने । 12th Me Top kaise kare । पसंद आये । अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो आप हमसे पूछ सकते है निचे कमेंट बॉक्स में आप अपना सवाल पूछ सकते है और आपकी इस पोस्ट पर क्या विचार है आप हमें कमेंट के जरिये बता सकते हो | दोस्तो अगर आप इन तरीको का इस्तेमाल करते है . तो मै ये पुरी तरह से कह सकता हूँ कि आपको Top आने से कोइ नही रोक सकता . इसिलिये हो सकता है , कि आज का जो पोस्ट पढ रहा हो वो भी आ पाये . इन तरीको का इस्तेमाल कर . आज का पोस्ट पुरे स्टूडेंट के लिये था जो भी अपने एग्जाम मे अच्छे मार्क्स लाना चाहते है। वो इन तरीको का निरंतर इस्तेमाल जरूर करे।

इन्हे भी पढ़े :

Leave a Comment

आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

You have Successfully Subscribed!

%d bloggers like this: