Aadhar card kya hai ? आधार कार्ड क्या है ? Aadhar card kyu jaruri hai ?

0
20

Aadhar card kya hai ? आधार कार्ड क्या है ? : अकसर जब भी हमे कोइ कागजी काम को करना होता है , तब हमे अपने पहचान को दिखाने की ज्यादा जरुरत होती है , और उन पहचानो को दिखाने के लिये हमे कुछ indentity proof जैसे कि पैन कार्ड , वोटर कार्ड इस तरह के पहचान पत्र माँगा जाता है।

अगर आपको आज कोई भी ऑनलाइन , ऑफलाइन फॉर्म चाहे हो किसी भी सिविल सर्विस के जॉब का फॉर्म भरना है , तो आपसे आपकी पहचान मांगी जाती हैं इसी तरह जैसे पैन कार्ड , वोटर कार्ड हमारी पहचान के लिए है , वैसे ही आधार कार्ड आपके पहचान के लिए बनाया गया है और इससे भी आपके नागरिक होने की पहचान सिद्ध होती है।

आज अगर आपको एग्जाम फॉर्म , या फिर सिम कार्ड लेने के लिए फॉर्म भरना है , तो उसमे भी आप को आधार कार्ड माँगा जाता है। और आज मैं आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ कि आधार कार्ड क्या है ? what is aadhar card in hindi तो चलिए जानते है कि आधार कार्ड क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

आधार कार्ड क्या है पूरी जानकारी हिंदी में what is aadhar card in hindi

आधार कार्ड जो की भारतीय सरकार द्वारा भारतीय नागरिको के लिए बनाया गया एक पहचान पत्र है , सीधे तौर पर कहे तो ये एक unique indentification number है , जो हर भारतीय को भारतीय नागरिक होने का पहचान दिलाता है। unique indentification number ये 12 अंक के नंबर होते है। जो हर इंडियन के लिए हैं।

READ  पढाई में मन कैसे लगाये । Padhai Me Man Kaise Lagaye

आधार कार्ड बनाते वक्त आपके परिवार के सभी सदस्य चाहे वो बच्चे ही क्यों न हो उन सभी का आइडेंटिटी प्रूव के लिए घर का पता , आखो की पुतली , अंगुली छाप जैसे जानकारी ली जाती है। दोस्तों अगर अब आप सोच रहे कि आधार कार्ड क्यो जरुरी है ? Aadhar card kyu jaruri hai ? तो चलिए इस सवाल का भी जवाब जान लेते है।

आधार कार्ड क्यो जरुरी है : Aadhar card kyu jaruri hai

आज आधार कार्ड Aadhar card हमारे भारतीय नागरिक होने का एक पहचान है , इस तरह यह हमारे जीवन का एक अंग बन चूका है , आज हर मोड़ पर आपको इसकी जरूरत पड़ेगी। चाहे वो कोई भी हो सभी लोग आधार कार्ड के माध्यम से ही कुछ कर पा रहे है। हमारे भारतीय नागरिक होने का एक पहचान है , इस तरह यह हमारे जीवन का एक अंग बन चूका है |

आज हर मोड़ पर आपको इसकी जरूरत पड़ेगी। चाहे वो कोई भी हो सभी लोग आधार कार्ड के माध्यम से ही कुछ कर पा रहे है। आज आपको हर सरकारी काम को करने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसीलिए आज आज आधार कार्ड ही हमारी भारतीय होने की पहचान है।

अगर कभी आपको नागरिकता सिद्ध करने की जरूरत पड़ती है। तो आप आधार कार्ड के जरिये अपनी नागरिकता सिद्ध कर सकते है। क्योकि आधार कार्ड Aadhar card के unique indentification number में सभी लोगो की जानकारी रखी हुई है .

dosto अब आपके मन मे ये सवाल आया होगा कि आखिर अब इससे हमे क्या फायदे है , तो चलिये जानते है , आधार कार्ड से जुडे कुछ फायदे ( Advantages )

READ  ई - लर्निंग ( E-Learning ) क्या है ? ई-लर्निंग के बारे में पूरी जानकारी।

Aadhar card से फायदे क्या होता है ?

आधार कार्ड ( Aadhar card ) से जुडी कुछ फायदे निम्नलिखित है :

  • आधार कार्ड (Aadhar card ) सभी भारतीय लोगो Indian people का जीवन भर की पहचान हैं |
  • आधार कार्ड की मदद से आप ऑनलाइन वेरिफिकेशन किया जाता है |
  • इसकी मदद से सरकार के पास सभी लोगो की आइडेंटिटी मौजूद होती है , इससे जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल हो सके |

आधार कार्ड को मोबाइल नम्बर से कैसे लिंक करे ?

कुछ साल पहले Mobile Number से लिंक कराने के लिये हमे मोबाइल सेंटर में जाना पड़ता था ,लेकिन अब हम घर बैठे ही मोबाइल से अपने आधार कार्ड को लिंक करा सकते है उसके लिए आपको इस toll फ्री नंबर 14546 पर कॉल करना होगा ,

  • सबसे पहले आपको इस टॉल फ्री नंबर 14546 पर कॉल करना हैं |
  • अब आपको मोबाइल नंबर से आधार लिंक कराने के लिए पूछा जायेगा उस कंसेंट को पूरा करना है।
  • और अब आपको वहां पर 12 अंक वाले आधार नंबर देने होंगे और साथ में अपने जन्मदिन ,माता का नाम , और पिता का नाम आपका पता पूछा जायेगा।
  • फिर आपको एक कोड मिलेगा sms के जरिये जिसे आपको देना होगा |
  • फिर उसके बाद आपको 48 hr का वक्त लगेगा आपके सारी इनफार्मेशन को प्रोसेस करने में |
  • और उसके बाद आपका आधार कार्ड मोबाइल नम्बर से लिंक हो जायेगा ।

दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि आज का पोस्ट आपको पसंद आये । अगर आपको आज का पोस्ट अच्छा लगा , तो आप हमे comment कर सकते है , और इस पोस्ट को अपने दोस्तो और रिस्तेदारो के पास जरुर शेयर करे । ताकि उनकी भी मदद हो सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here