APK FILE क्या है APK File के बारे मे पुरी जानकारी

0
12

APK का पूरा नाम Android Package kit होता है , जिसे छोटे शब्द में आप या हम इसे APK कहते है। यह android mobile में इस्तेमाल किये जाने वाले एप्लीकेशन का एक फाइल फॉर्मेट होता है ,उदाहरण के तौर पर जैसे windows के pc में जब सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किया जाता है , तो उसका फॉर्मेट .exe file के रूप में रखते है , वैसे ही apk भी एंड्राइड मोबाइल के एप्लीकेशन का एक फॉर्मेट फाइल होता है , जिसे APK FILE कहते है।

APK FILE अन्य सॉफ़्टवेयर पैकेजों के अनुरूप है जैसे कि Microsoft विंडोज में APPX या डेबियन-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम में डेबियन पैकेज। एपीके फ़ाइल बनाने के लिए, एंड्रॉइड स्टूडियो के लिए पहले एंड्रॉइड स्टूडियो का उपयोग करके एक प्रोग्राम तैयार किया जाता है, और फिर इसके सभी हिस्सों को एक कंटेनर फ़ाइल में पैक किया जाता है। APK FILE में प्रोग्राम के सभी कोड होते हैं (जैसे .dex फाइलें) , संसाधन, संपत्ति, प्रमाणपत्र और प्रकट फ़ाइल। जैसा कि कई फ़ाइल स्वरूपों के साथ होता है, एपीके फ़ाइलों में किसी भी नाम की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह आवश्यक हो सकता है कि फ़ाइल का नाम फ़ाइल एक्सटेंशन “.apk” में इस तरह से पहचाने जाने के लिए समाप्त हो जाए।

READ  ऑनलाइन क्या होता है - What Is Online In Hindi

android अपने users को APK FILE को manually install करने की permission देता है , Google play store सीधे आपके डिवाइस में APK FILE को इनस्टॉल कर देता है। अगर आप चाहे तो बिना Google play स्टोर के भी आप APK FILE डाउनलोड कर सकते है , जैसे आप किसी बाहरी स्रोत जैसे किसी वेबसाइट पर जाकर APK FILE डाउनलोड कर सकते है , लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है , क्योकि आप किसी अन्य स्रोत से जब कोई एप्लीकेशन डाउनलोड करते है , तो आपकी डाटा का सुरक्षा गूगल के हाथो में नहीं होता , जिसके कारन आपके डाटा का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है , इसलिए अपने एंड्राइड फ़ोन में बाहरी स्रोत से एप्लीकेशन न डाउनलोड करे। सुरक्षित रहने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर सकते है।

READ  ऑनलाइन क्या होता है - What Is Online In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here