भारत ( India ) की GDP कितनी है 2020 में ~

0
13
भारत ( India ) की GDP कितनी है

आज हम जानेंगे , भारत ( India ) की GDP कितनी है 2020 में अकसर जब भी देश में आर्थिक मंदी आती है , तो हमें अखबारों , न्यूज़ चैनल में ये सुनने या पढ़ने को मिलता है कि देश की जीडीपी में आयी गिरावट। या जब भी देश में आर्थिक रूप से विकास हो रहा हो , तो हमें सुनने को मिलता है कि देश की जीडीपी में आयी वृद्धि। तो अक्सर हमें जब भी अर्थव्यवस्था से जुडी बाते सुनने को मिलती है तो उसमे जीडीपी ( GDP )शब्द आता है , जिसका मतलब होता है Gross domestic product किसी भी देश की इकोनॉमी को इसके अनुसार ही जाना जाता है। कि इस देश की स्थिति कैसी है , कौन देश कितना विकास कर रहा है , इसी के अनुसार किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में गिरावट और बढ़ोतरी का अंदाजा लगाया जाता है।

वैसे ही हमारे देश का भी GDP के माध्यम से अर्थव्यवस्था में गिरावट और वृद्धि का अंदाजा लगाए जाते है। कोरोना वायरस महामारी ने पुरे विश्व को काफी नुकसान किया , और इसने हमारे देश का भी काफी नुकसान किया। जिसके कारण भारत की जीडीपी में गिरावट आ रही है।

आज की दुनिया सैन्य शक्ति , परमाणु शक्ति से शक्तिशाली देश नहीं हो सकती है , आज की दुनिया में Economy काफी मायने करती है। एक शक्तिशाली और विकसित राष्ट्र के लिए , आज चीन , अमेरिका जैसे देश दुनिया की दो बड़ी इकॉनमी वाले देश में आते है , भारत सबसे बड़ी इकॉनमी में पाचवे पायदान पर है। अभी के समय में भारत top 10 बड़े इकॉनमी वाले देश में आता है।

  1. अमेरिका
  2. चीन
  3. जापान
  4. जर्मनी
  5. भारत
  6. यूके
  7. फ्रांस
  8. इटली
  9. ब्राजील
  10. कनाडा
READ  NRC full Form In Hindi : NRC क्या है | पुरी जानकारी ।

भारत ( India ) की GDP कितनी है


दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में भारत का पांचवा स्थान है , जिसमे भारत का कुल GDP – 2.9 ट्रिलियन डॉलर है , भारत विश्व की सबसे बड़े दो अर्थव्यवस्था चीन और अमेरिका से कई गुना अभी पीछे है। अमेरिका का वर्तमान GDP – 21.4 ट्रिलियन डॉलर है। और वर्तमान समय में चीन भी अमेरिका जैसे बड़ी अर्थव्यवस्था को चुनौती दे रहा है , क्योकि चीन ने काफी कम समय में अपनी जीडीपी में काफी उछाल लायी और इसका GDP 14.1 ट्रिलियन डॉलर हो गया। ऐसा इसीलिए क्योकि चीन आज के समय में ज्यादा एक्सपोर्ट कर रहा है , ज्यादातर वस्तुओ का जैसे कंप्यूटर , लैपटॉप , मोबाइल , tab की तरह और भी कई गैजेट्स चीन में ही बनाये जाते है , जिसके कारण चीन की जीडीपी में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। आने वाले समय में चीन अमेरिका को भी पीछे छोड़ देगा और विश्व का शक्तिशाली राष्ट्र बन जाएगा ,

आपकी जानकारी के लिए बता दे , जीडीपी ( GDP ) को हिंदी में सकल घरेलु उत्पाद कहते है। चीन देश अपनी इकॉनमी में काफी बढ़ोतरी कर रहा है , जिसका कारण है इसका प्रोडक्ट्स और सेवाएं आज के समय में चीन ज्यादा दे रहा है। चीन किसी भी प्रोडक्ट्स को बड़े पैमाने पर बनाता है , जिससे उसे काफी प्रॉफिट होता है , भारत भी अपनी इकॉनमी को बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहा है , भारत में आये दिनों नयी नयी कम्पनी खोली जा रही है , जो भारत के जीडीपी ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

READ  BMW कार क्यों होती है ? सबसे महंगी जानिए इसकी खास वजह Gk General Knowledge In Hindi

जैसे हम चीन को अपना कम्पेटेटर समझते है , वैसे चीन अमेरिका और जापान जैसे विकसित देशो से अपनी तुलना करता है , चीन भारत को अपना केवल मार्केट समझता है। जहा पर वह आसानी से अपने प्रोडक्ट्स लांच कर देता है। लेकिन समय के साथ भारत सरकार भी चीन के रणनीति को समझ रही है। और chinese apps को बैन कर रही है। टिक टोक और Pubg बैन होने के बाद चीन को एक नया झटका लगा है।

तो उम्मीद है कि आपको भारत के जीडीपी के बारे में मालूम चल ही गया हो , कि भारत की जीडीपी कितनी है। और यह दुनिया में कौन स्थान रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here