Biotechnology क्या हैं ? बायोटेक्नोलोजी मे अपना करीयर कैसे बनाये ?

Biotechnology क्या हैं ? Biotechnology me career kaise bnaye ? नमस्कार दोस्तों knowledgewap में आपका स्वागत हैं आज के इस आर्टिकल में हम science की एक best branch biotechnology के बारे में जानेंगें दोस्तों , Biotechnology शब्द बायो (Bio) और टेक्नोलॉजी (Technology) से बना है। जिसका मतलब जैविक चीजों पर तकनीकों का उपयोग करके उसे उपयोग में लाना।


किसी विशेष उत्पादों या पदार्थों को विकसित करने या बनाने के लिए जीवित प्रदालियो का उपयोग किया जाता है , जिसे Biotechnology कहते है


चलिये अब हम इस बात को जान लेते हैं , कि आखिर बायोटेक्नोलॉजी क्या है आप अपना करियर कैसे बना सकते हो। इसके बारे में आज के इस पोस्ट हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है। इसीलिए अगर आप इसके क्षेत्र में जाना चाहते है। तो आज के इस पोस्ट को पूरा जरुर पढे । चलिये जानते है , Biotechnology kya hai . Biotechnology me career kaise bnaye ?

Biotechnology क्या हैं ? What is Biotechnology ? Biotechnology kya hai ?

वैसे छात्र जिन्हे इस क्षेत्र में कुछ करना है , तो उनको इस बात का जरूर पता होना चाहिए कि आखिर बायोटेक्नोलॉजी क्या है ? BIO + TECHNOLOGY = Biotechnology यह एक एसे तकनीक है , जिसमे research सिर्फ lab तक ही सीमित नही हैं .

इस क्षेत्र मे जैविक पदार्थों, पेड़-पौधे, जिव-जंतु आदि के माध्यम से New technology का use करके विभिन्न खाद्यपदार्थ, औषधि एवं ऐसी किस्म की प्रजातियां या बीज पैदा करना होता है जिसके माध्यम से कम लगात में ज़्यादा उत्पादन हो | इस बात को हम कह सकते है आज पुरी दुनिया Biotechnology पर आधारित है . आज इस area मे करियर को लेकर काफी सम्भावना है

बायोटेक्नोलोजी मे अपना करीयर कैसे बनाये ? Biotechnology me career kaise bnaye

दोस्तो अगर आप भी इस area मे अपना करीयर बनाना चाहते है , तो आप इसके क्षेत्र में अपना करीयर बना सकते है . मैं आपको आज कुछ बातो को बता रहा हू जिसके जरिये आप अपनी योग्यता अनुसार इसमे अपना भविष्य बना सकते है .

हमारे देश मे कुछ Biotechnology course है

  1. Bachelor of Science Biotechnology
  2. Master of science Biotechnology
  3. B.tech in Biotechnology
  4. M.tech in Biotechnology

Biotechnology Best Colleges Of India

  • Indian Institute of Management (IIT) …
  • Delhi Technological University. …
  • National Institute of Technology. …
  • Anna University, Chennai. …
  • Birla Institute of Technology, Mesra. …
  • Vellore Institute of Technology (VIT), Tamilnadu. …
  • Institute of Chemical Technology, Mumbai. …
  • School of Biotechnology, Madurai Kamaraj University.

Biotechnology मे करीयर की सम्भावना :

वैसे जो भी student इसके क्षेत्र में जाना चाहते है , तो उन्हे ये बात जानकर खुशी होगी . कि इसके क्षेत्र में काफी तरक्की हो रही है , कई तरह के नये Product आज सिर्फ इस तकनीक की मदद से सम्भव हो पाये है .

अगर आप इसके क्षेत्र में अपना करियर बना रहे है , तो इसमे आपको 40000 प्रति माह की सैलरी मिलेगी . जो कि शुरुवाती है

अगर आप इसमे अच्छे काम करते है , तो आप अपनी सैलरी बढा भी सकते है . इसमे आपके अनुभव को देखते हुए सैलरी आपको देने की कोशिश की जाती है ,अगर आप इसकी training करते है , तो आपको उसमे भी 20-25 हजार वेतन का ओफर दिया जाता है .

दोस्तो बायो तकनीक का भविष्य काफी बडा है , इसमे आप अपना करियर बिना किसी परेसानी के कर सकते है , इस तकनीक को कई देश अपना रहे है , क्योकि इसके कारण ही आज कोइ भी Product को कम लागत मे बनाने की कोशिश की जा रही है .

Biotechnology के क्षेत्र में कई सारे पद होते है जिसमें आप नौकरी कर सकते है। जानते है इन पदों के बारे में।

  • हेल्थ केयर सेंटर
  • फार्मस्युटीकल कंपनीज
  • एनिमल हसबेंडरी
  • मेडिकल राइटिंग
  • फूड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज़
  • जेनेटिक इंजीनियरिंग
  • आईटी कम्पनी

हम उम्मीद करते है , कि आप को आज के इस पोस्ट से जरुर ही कुछ नया जानने को मिला होगा . अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो के पास जरुर share करे . ताकि इससे दुसरे लोगो की मदद हो सके , और जिन्हे इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना है , वो इस पोस्ट को पढ कर उसके बारे मे जान ले कि आखिर वो कैसे इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है .

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

You have Successfully Subscribed!