Blog Par Traffic kaise Badhaye ? 10 Best tip

Blog Par Traffic kaise Badhaye : अगर आप एक नये Blogger हैं और Blogging की दुनिया मे success हासिल करना चाहते हैं , तो आज का post सिर्फ आपके लिये ही हैं , क्योकि आज मैं Blog par traffic kaise bdhaye ? इसके बारे मेे Detail मे बताने वाला हूँ । अगर आप Blogging world मे सफल होना चाहते हैैं तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना हो गा ।

अगर आप इन बातो को ध्यान मे रखकर Blogging करते हैंं, तो आप बहुत ही कम समय मे Blogging मे सफल हो पायेेंगे ।

Blog Par Traffic kaise Badhaye

इन सभी बातो का जिक्र कई बडे हिंदि Blogger Supportmeindia , Hindimehelp जैसे Bloggers अपने Blog मे कई बार लोगो को बताते हैंं, कि आप कम समय मे कैसे successfull हो सकते हैंं । एसे कुछ बातो को आज मैंं भी आप लोगो के साथ share करने वाला हूँ ।

तो चलिये कुछ एसे बातो को जानते हैं , जिनके जरिये आप Blogging मे कम समय मे सफल हो पायेंगे । यानि की चलिये कुछ एसे ही तरिको को जानते हैं , जिनके जरिये आपके Blog पर हमेसा नये लोग आये और आप से कुछ सिख कर जाये ।

दोस्तो अगर आपके पास traffic ही नही होगा , तो आप Blogging मे success कैसे होंगे , आपके पास लोग आयेंगे तभी तो आप अपने आप को success कह सकते हैं , उन्ही मे से अगर आप किसी की हेल्प होगी तभी तो आप successfull Blogger बन पायेंगे ।

Blog Par Traffic kaise Badhaye : 10 Best tip

अगर आप Blogger हैं , तो हमारा काम ही हैं , लोगो को वो information देना जो लोग चाहते हैं , इसलिये निचे मैं आपको 10 method बता रहा हूँ , जिनके जरिये आप अपने Blog traffic को बढा पाओगे ।

#1 Blog Design को बनाये User friendly Blog :

अगर कोइ भी Visitor आपके Blog पर आता हैं , तो आपको ये बात ध्यान रखना चाहिये , कि आप अपने Blog को user friendly बनाये । ताकि जो visitor आपके Blog पर आये , तो उसे वो देखकर impress हो और वो आपके Blog पर दुबारा आना चाहे इससे आपके लिये वो new Blog पोस्ट पर वो जरुर आना चाहेगा । इसलिये अपने Blog को एक user friendly बनाइये , एक servey के हिसाब से यही मालूम चला , कि 38% visitors सिर्फ इसलिये आपके blog को देखकर चले जाते हैं

User friendly Blog कैसे बनाये ?

1. अपने Blog के लिये एक अच्छा theme ले , जिसका speed फास्ट हो। 
2. Blog Design को simple और आसान बनाये । 
3. Blog पर एसी link को न लगाये , जिनका कोइ जरुरत ना हो । 
4. Blog  पर जरुरत  से ज्यादा ad न लगाये । 
5. अपने Blog के लिये अच्छे colour का इस्तेमाल करे ।
6. Blog मे Sidebar मे Latest post का इस्तेमाल करे ।  

#2 Usefull & UniQue Content लिखे

Blogging मे कहा जाता हैं ” Content is the king ” अगर आपका content ही अच्छा नही होगा , तो आपके Blog पर Traffic कैसे आयेगा । इसलिये अपने content को usefull & unique बनाये , एसे मे आपको काफी हेल्प होगी ।

Google ने ये बात साफ कह रखी हैं , कि अगर आपका content ही अच्छा नही हैं , यानि की user के लिये अच्छा नही हैं , तो आपको Google अच्छी Ranking नही देगा , इसलिये आप अपने content को लोगो के लिये लिखे , तभी आपके पास traffic आयेगा .

और अपने content को unique बनाये , यानि की आप अपने content को खुद लिखे . न की किसी दुसरे Blog के content को चुरा कर लिखे । खुद का लिखे usefull लिखे और Unique article लिखे ।

Content को Unique & Usefull कैसे लिखे ।

1. Research करे : यानि कि अगर आप keyword reasearch करते हैं , तो आपको इससे काफी फायदा होगा , इससे आप के Blog पर traffic भी increase होगा। इसलिये Blogging मेे success होने और Traffic बढाने के लिये  keyword research जरुरी हैं । 
2. Heading डाले : जैसे मैने हर point पर समझाने के साथ Heading का इस्तेमाल किया हैैं , वैसे ही भी अपनेे post मेे  Heading का इस्तेमाल किजीये एसे मे आपका content काफी Attractive लगता हैं  । और लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैैं ।  
3. No use Boaring Content : अगर आपने कही पर भी Boaring content का इस्तेमाल किया हैं , तो आप उसे अपने Blog से हटा दीजियेे  । जिससे user को read करने मेे आसानी हो    

#3 Post Length को बढाये :

अगर ज्यादा traffic लाना हैं , तो आपको अपने Post की length को बढाना होगा , यानी कि आपको ज्यादा से ज्यादा words वाले Post लिखने होंगे । अगर आप ये देख रहे हैं , कि उस keyword पर competetion ज्यादा हैं ,

तो आपको उसके लिये ज्यादा High Quality content की आवश्यकता होगी , तो आपको first ranking मिल सकती हैं , और आपके पास Traffic भी बहुत ज्यादा आयेगा ।

इसलिये आप अपने पोस्ट को कम से कम 2000 word का लिखे । इससे आपका post जल्दी ही Rank होगा । और Viral भी होगा यानि की इतने word के post को ज्यादा share किया जाता हैं ।

#4 Keyword research Post लिखे :

दोस्तो अगर आप Blogging कर रहे हैं , तो keyword reasearch किजीये , बिना keyword research किये , अगर आप पोस्ट लिखते हैं , तो आप ये बात समझ लिजीये की आप एसा काम कर रहे , जिसका कोइ Aim नही हैं , कि कहाँ आकर आपको रुकना हैं ,

और Blogging मे Aim बनाकर काम करेंगे , तो traffic की आप पर बारिश होगी । इसलिये अपने post के लिये keyword Research किजीये , इससे traffic बहुत ज्यादा बढने लगते हैं ।

Keyword Research मे आप क्या करे :

1. सबसे पहले अपना topic लेले 
2. अब उससे related keyword "keyword tool" मे search करे । 
3. और जिस keyword पर low competetion हो , उसपे अपना post लिखे । 
Best keyword Research Tool 
 1. Ahref 
2. Semrush 

#5 Blog की pagespeed को बढाये

दुनिया मे जितनी भी Top Blog हैं , उनकी Ranking ब्लोग के High speed से खुलने से ही उनका Impression और भि ज्यादा बढता हैं , और आपके Blog को तेजी से खुलने से visitor को बहुत ही आसानी होती हैं ।

अगर आपका Pagespeed सही नही होगा , तो Google भी आपको सही Ranking नही देगा । इसलिये आप अपने Pagespeed को बढाइये , इससे आप पर हमेसा visitors आते रहेंगे । अगर आप को Pagespeed को बढाना हैं , तो आप इन step को follow कर सकते हैं ।

Blog Pagespeed को कैसे बढाये ।

 1. Blog पर image को optimize करके  डाले । 
2. Java scripts & Css को Minify कर ले । 
3. Blog के server response time को कम करे । 
4. कम से कम Redirection का उपयोग करे । 
5. Blog के लिये अच्छी Theme का use करे । 

#6 SEOSearch Engine Optimization का इस्तेमाल करे

यह बहुत्त ही अच्छा तरिका हैं , BLOG पर Traffic लाने का सबसे Popular तरिको मे से एक हैं , Seo ( search engine Optimization ) । इसके जरिये आप अपने Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic ला सकते हैं ।

दोस्तो seo मे आप BING ,YAHOO & GOOGLE से Organic traffic ला पायेंगे और इससे आपको बहुत ज्यादा traffic बढाने मे मदद मिलती हैं , अगर आप Seo के बारे मे जानना चाहते हैं , Seo को सिखना चाहते हैं , तो आप इस post को Read कर सकते हैं ।

#7 Guest Blogging करे

अगर आप एक Blogger हैं , तो आपको Guest Blogging करना जरुरी हैं , इससे आपको काफी popularity मिलेगी और उस Blog से लोग आना शुरु हो जायेंगे । और आप की Blog की ranking मे बढोतरी होगी ।

Guest Blogging से आपको एक Dofollow Backlink भी मिलती हैं । जिससे आपकी Blog Domain Authority बढती हैं , अगर आप एक Top Blog पर Guest Post करते हैं , तो वहाँ से आपको 500 से भी ज्यादा हर रोज के Visitor आपको मिलने लगेंगे और वो भी सिर्फ Guest blogging से ।

Guest Post किन Site पर करे :

1. जिन Blog का Domain authority High हो उसी तरह के साईट पर Guest Blogging करे । 
2. अपने Blog से सम्बंधित Blog पर guest post करने की कोशिश करे । 
 3. अधिक traffic वाले Blog पर Guest पोस्ट करे । 

#8 Blog पर comment करे

अगर आप Blogger हैं , तो दुसरे Blog पर comment जरुर करे , एसे मे अगर आप किसी के Blog पर जब comment करते हैं , तब आपको जो Visitor उसके Blog पर आता हैं , वो आपकी website को चेक करने की कोशिश करता हैं ,

इसलिए दुसरे के Blog पर comment जरुर करे , इससे आपको Nofollow Backlink मिलता हैं , जो आपको Blog के लिये Helpfull होता हैं . ध्यान रहे आप एक दिन मे ज्यादा comment ना करे । एक दिन मे सिर्फ 4 या 5 ही comment करे ।

#9 Reply Comment जरुर करे ।

अगर आपके Blog पर comment आता हैं , तो आप अपने Blog के comment का reply जरुर दे , इससे आपके उस visitor को आप पर भरोसा होने लगता हैं , और जरुरी हो जाता हैं , कि वो हर बार आपके blog पर आयेगा ।

और Visitor के सामने आपके Blog का impression बढने लगता हैं , और लोगो का आप पर भरोसा बढने लगता हैं । Comment का reply तभी दे जब उस व्यक्ति के बारे मे आपको जानकारी मिल जाये , नही तो गलत तरीके के किसी comment को Approve न कर दे ।

#10 Update Blog & Blog Post |

अगर आप Blogger हैं , तो ये बहुत जरुरी हो जाता हैं , कि आप Weekly या Monthly अपने Post को Update करे , इससे आपके Blog पर traffic बढने लगती हैं , क्योकि आप जब भी अपने Post को update करते हैं ।अगर आप एक सफल Blogger बनना चाहते है , तो आपको अपने Blog के पोस्ट को समय के साथ जरुर और हमेसा बद्लना चाहिये .

Google आपके Blog पोस्ट को फिर से Index करता हैं और उस post को फिर से rank देता हैं , और जैसे ही बढिया Ranking मिलती हैं , आपके Blog की Traffic बढने लगती हैं । इसलिये अपने Blog के Old पोस्ट को जरुर ही Update करते रहे ।

आज आपने क्या जाना ।

दोस्तो आज आपने Blog Par Traffic kaise Badhaye ? 10 Best tip के बारे मे जाना . मुझे उम्मिद हैं कि आपको आज का हमारा पोस्ट पसंद आये , तो आप यहाँ पर comment कर सकते हैं । या फिर आप हमे mail कर सकते हैं ।

अगर आप सोच रहे है कि मेरे ब्लोग पर भी Traffic आये , तो आप उपर बताये गये , step को follow करे , वैसे ये काम इतना आसान नही है , लेकिन उतना मुश्किल भी नही है , अगर आप Blogging को शौक की भांति देखते है , तो जरुरी है , कि आपको इसमे सफलता मिल सकती है , दोस्तो अपने Blog पर Traffic कैसे बढाये ,अगर आपको इसके Related कोइ भी सवाल करना हैं , तो निचे comment Box आपके लिये ही हैं ,

Hye Friends Knowledgewap ब्लॉग पर आपका स्वागत है, इस ब्लॉग पर हर दिन नई - नई जानकारियाँ लिखी जाती है। हम हर जानकारी को आपकी अपनी हिंदी में लिखते हैं। हमसे जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है और कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें ताकि हम और बेहतर कर सके, धन्यवाद।

Leave a Comment