fbpx

Body Builder कैसे बने। बॉडी बिल्डर बनने के लिए क्या करे पूरी जानकारी।

Body Builder कैसे बने। बॉडी बिल्डर बनने के लिए क्या करे पूरी जानकारी।

Body Builder कैसे बने : एक स्वास्थ्य शरीर हमारे जीवन में कितना बड़ा महत्व रखता है , ये तो आपको मालूम ही होगा , एक अच्छी बॉडी दिखने में काफी आकर्षित करने वाली होती है , कई लोग अपने बॉडी के स्वास्थ्य नहीं होने के कारण वो चाहे कुछ भी कर ले चाहे कोई भी कपडा , कोई भी वस्तु पहन ले वो अच्छे नहीं दीखते है , जितना की बॉडी बिल्डिंग वाले लोग लगते है ,

आज की दुनिया में बॉडी बिल्डिंग वाले लोगो को काफी वैल्यू भी मिलता है , आज के ज़माने में कई लोग अपना करियर बना चुके है , और काफी अच्छा पैसे भी कमा रहे है। बॉडी बिल्डिंग में भी काफी अच्छे करियर का ऑप्शन है। चलिए आज हम इसी के बारे में आपको पूरी जानकारी के साथ बताने वाले है , कि आप ( Body Builder kaise Bane )

बॉडी बिल्डर कैसे बने ( Body Builder kaise Bane )

बॉडी बिल्डर बनना कोई आसान काम नहीं है , आपको उसके लिए काफी मेहनत करना होगा ,आपको अपनी पूरी बॉडी को अच्छी तरह बिल्ड करने के लिए आपको महीनो मेहनत करना होगा। और कुछ तरीको को अपनाना होगा , जिससे आप एक सही बॉडी बिल्ड कर पाओगे। जिन लोगो का बॉडी काफी बिल्ड होता है , वो काफी मेहनत करते है , तब जाकर उनका बॉडी उतना अच्छा दिख पाता है।

1. हर रोज जिम ट्रेनिंग करे

अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको एक अच्छे जिम में ट्रेनिंग करने की जरुरत होगी। जिम में आपको हर तरह की बॉडी को अच्छी तरह से बिल्ड करने को मिलेगा , बॉडी बनाने के लिए जिम काफी मायने करती है , आपको जिम में ट्रेनर भी मिलेंगे , जो आपको बॉडी को सही तरीके से कैसे फिट करे , इसके बारे में बताएंगे , और आपको बॉडी बिल्डिंग के लिए एक सही ट्रेनिंग देंगे , अगर आपको अपनी बॉडी को एक स्वास्थ्य और बेहतर तरीके से फिट करना है , तो आपको एक जिम की जरुरत होगी ही।

और पढ़े   Will Power Kaise Badhaye - अपनी इच्छा शक्ति को बढ़ाये

अगर आप जिम नहीं करते है , तो आप अपने बॉडी को अच्छे तरह से कभी बिल्ड नहीं कर पाएंगे।अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको एक अच्छे जिम में ट्रेनिंग करने की जरुरत होगी। जिम में आपको हर तरह की बॉडी को अच्छी तरह से बिल्ड करने को मिलेगा , बॉडी बनाने के लिए जिम काफी मायने करती है ,

आपको जिम में ट्रेनर भी मिलेंगे , जो आपको बॉडी को सही तरीके से कैसे फिट करे , इसके बारे में बताएंगे , और आपको बॉडी बिल्डिंग के लिए एक सही ट्रेनिंग देंगे , अगर आपको अपनी बॉडी को एक स्वास्थ्य और बेहतर तरीके से फिट करना है , तो आपको एक जिम की जरुरत होगी ही। अगर आप जिम नहीं करते है , तो आप अपने बॉडी को अच्छे तरह से कभी बिल्ड नहीं कर पाएंगे।

2. बॉडी बिल्डिंग के लिए प्रोटीन का करे ज्यादा सेवन

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और सबसे फायदेमंद भी है , इसका सेवन शरीर को काफी लाभ पहुँचाता है ,

अगर आप खाने में भरपुर मात्रा में इसका सेवन करेंगे तो आपका जो मसल्स है , उसमे काफी वृद्धि होगी और शरीर के प्रत्येक अंगो में वृद्धि आएगी। और जिम करने के साथ साथ उसमे फिटनेस बढ़ता जायेगा। अगर आपको खाने में ज्यादा प्रोटीन नहीं मिल पा रहा है , तो आप किसी भी ऑनलाइन स्टोर से या मार्केट से अपने लिए एक प्रोटीन पाउडर माँगा सकते है ,

आप अपने किसी सीनियर बॉडी बिल्डर से इस के लिए पूछ सकते है , की मार्केट में कौन प्रोटीन पाउडर सही है , जिससे हमें काफी फायदे हो।

और पढ़े   सच्चा दोस्त कौन होता है ? सच्चे दोस्त की पहचान कैसे करे

कुछ ऐसे चीजे है , जिनसे आपको प्रोटीन बहुतायत मात्रा में मिल पायेगी ,जिनका नाम मैंने निचे इस लिस्ट में दिया है। और अगर आप इन प्रोटीन प्रदान करने वाली चीजों का सेवन करते है , तो आपको प्रोटीन पाउडर से अच्छा बेनिफिट्स मिलेंगे।

  • सोयाबीन
  • चना
  • राजमा
  • पालक जैसी हरी सब्जिया
  • मूंगफली और दाल
  • दूध

3. वसा प्रदान करने वाली चीजों का भी सेवन करे।

दोस्तों वसा भी प्रोटीन की तरह ही एक पोषक तत्व में एक है , वसा शरीर की वृद्धि में अत्यंत कारगर होती है , जो शरीर के मसल्स को बढ़ाने में काफी सहायक होती है , इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है , इसलिए इसका सेवन आप उतना ही करे जितना आपको आवश्यक वसा ज्यादातर तैलीय पदार्थ में पाया जाता है , जैसे घी , मक्खन , सरसो और मछली में इसकी मात्रा काफी होती है , इसका सेवन शरीर के वृद्धि के लिए सही होता है।

4. किसी भी नशीली पदार्थो का सेवन न करे।

जो लोग नशीली पदार्थ का सेवन करते है , वो पूरा तरह से स्वास्थ्य नहीं रहते है , लेकिन अगर आपको एक बॉडी बिल्डर बनना है अपनी बॉडी को बेहतर तरीके से फिट करना है , तो आपको किसी भी नशीली पदार्थ का सेवन न करे , नशीली पदार्थो के सेवन से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते है। जैसे — कर्क रोग यानि की कैंसर , हार्ट कमजोर हो जाना , टोबैको मोज़ेक नाम के वायरस के चपेट में आ सकते है।

इस तरह की बीमारिया ध्रूमपान करने से हो सकती है और साथ ही ध्रूमपान करने से मनुष्य की औसत आयु घटती चली जाती है।

एक स्वास्थ्य और सही पोषक तत्वों को ग्रहण करने वाले व्यक्ति से पहले ही एक ध्रूमपान करने वाले व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती है , इसलिए बॉडी बिल्डिंग के फील्ड में अगर आप जरूर जाना चाहते है , तो आपको नशीली पदार्थो के सेवन से बचना ही बचना है।

और पढ़े   Team Work Kaise Kare - टीम वर्क का महत्व

5. चॉकलेट का सेवन करे

वैज्ञानिक तौर पर चॉकलेट में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है , और ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदे मंद होती है , डेरी मिल्क और चोको फ्लेवर वाले चॉकलेट में काफी मात्रा में कैलोरी होती है , तो आप इनका सेवन कर सकते है , बॉडी बिल्डिंग में ये आपके लिए काफी मजेदार है।

6. भरपूर आराम के साथ नींद ले

कहते है नींद ईश्वर का वरदान है , और जब हमें नींद आता है , तो काफी आराम मिलता है , इसलिए जब आप दिन भर काम कर के थक जाते है , जिम जाकर अपने काम को पूरा करने के बाद आपको भरपूर नींद लेना चाहिए जिससे शरीर को आराम मिल सके , नींद आपको काफी हद तक दुबारा जिम करने के लिए आपकी थकान को मिटा देगी और आप अपना जिम फिर से कर पाएंगे। और अपना काम भी काफी अच्छे से कर पाएंगे।

अंतिम शब्द

उम्मीद करते है की आज का पोस्ट Body Builder कैसे बने आपको पसंद आया होगा। दोस्तों अगर आप इन तरीको को अपने जीवन में एक सही ढंग से करते है , तो आपको जरूर ही बॉडी बिल्डिंग में सफलता मिलेगी और आप एक अच्छा बॉडी बिल्ड कर पाएंगे , फिर उसके बाद आप अपना करियर भी बॉडी बिल्डिंग में बना सकते है , और ऐसे कई सारे प्रतियोगिता किये जाते है , जिसमे आप भाग ले सकते है , जितने के बाद आपको कई तरह के इनाम और एड्स करने के ऑफर भी मिलेंगे , जिसको आप कर सकते है , और पैसे भी अच्छे खासे और उससे ज्यादा भी कमा सकते है।

इन्हे भी पढ़े

Update on May 18, 2021 @ 4:42 pm

Knowledgewap
Knowledgewap एक हिंदी ज्ञानवर्धक ब्लॉग है , जिसका उद्देश्य हर ज्ञानवर्धक जानकारी को यहाँ उपलब्ध करना है। आशा करते है आपको दी गयी जानकारी पसंद आये। " आपका दिन शुभ हो "