Bsc IT Course Eligiblity Syllabus की पुरी जानकारी

Bsc IT क्या होता है?

Bsc IT Course एक अंडर ग्रेजुएशन कोर्स होता है जिसका full फॉर्म होता है Bachelor of science in Information Technology मतलब की जैसे हम कोई ग्रेजुएशन कोर्स Bsc मैथ्स,chemestry , या physics से करते है उसी तरह हम Bsc इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से  सकते हैं bascally यह एक टेक्निकल कोर्स होता है। जिसमे आपको वेब डेवलपिंग, डिजाइनिंग, ग्राफ़िक्स, प्रोग्रामिंग नॉलेज इत्यादि के बारे में सिखाया जाता है।  यह कोर्स पूरी तरह से कंप्यूटर based होती है जिसके लिए आपको कंप्यूटर और इंग्लिश की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। पाठ्यक्रम को भारत में किसी भी पूर्णकालिक(Full Time) और अंशकालिक(Part Time) आधार पर किया जा सकता है। तो दोस्तो इस article केे तहत Bsc IT Course Eligiblity Syllabus की पुरी जानकारी देेेेखेेंगे।

Bsc IT Course करने के लिए योग्यता(Eligiblity)

अगर आप 12th पास हो और इसके साथ ही साथ आप अगर मैथ्स और साइंस के स्टूडेंट हो तो आप इस कोर्स को कर सकते हो। तो मुझे लगता है की आपके दिमाग में एक question आया होगा की क्या कॉमर्स या आर्ट्स के स्टूडेंट इस कोर्स को कर सकते है ? तो इसका जवाब है हाँ जी बिलकुल। लेकिन यहाँ पर एक बात आ जाती है mathematics का , की अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट हो या आर्ट्स के स्टूडेंट हो और आपने मैथ्स लिए हुए हो तो जी बिलकुल ही आप इस ग्रेजुएशन कोर्स को कर सकते हो। अगर आपने मैथ न लिया है तो वो लोग इस कोर्स को न कर सकते है विसेसतः मुंबई यूनिवर्सिटी में। लेकिन बहुत सारी यूनिवर्सिटी है जो entrance एग्जाम कंडक्ट करती है तो आप वहां पर entrance एग्जाम देकर Admission ले सकते हो या बहुत सारी प्राइवेट कॉलेज है जो किसी भी स्ट्रीम यानि आप कॉमर्स या आर्ट्स या साइंस  स्टूडेंट हो आप एडमिशन  हो। निचे हमने कुछ college और universities का दिया है:-

  • ST. XAVIER’S COLLEGE, MUMBAI
  • ELPHINSTONE COLLEGE, MUMBAI
  • AMITY UNIVERSITY, NOIDA
  • GURU NANAK COLLEGE, CHENNAI
  • KIRTI M DOONGURSEE COLLEGE OF ARTS SCIENCE AND COMMERCE, MUMBAI
  • RAMNIRANJAN JHUNJHUNWALA COLLEGE – [R.J.C], MUMBAI
  • LOVELY PROFESSIONAL UNIVERSITY – [LPU], JALANDHAR
  • JAI HIND COLLEGE – [JHC], MUMBAI
  • NIMS UNIVERSITY, JAIPUR
  • BJB AUTONOMOUS COLLEGE – [BJB], BHUBANESWAR

B.Sc.आईटी कोर्स में प्रवेश के लिए देश में आयोजित कुछ ऐसे प्रवेश परीक्षा(Enterence exam) हैं:

  • IISER Entrance Exam
  • GSAT
  • NEST
  • CG PAT
  • UPCATET
  • ICAR AIEEA
  • Pantnagar University Entrance Exam
  • IIT JAM

फीस कितनी  है?

दोस्तों यह ग्रेजुएशन कोर्स 3 साल का होता है जिसमे 6 सेमेस्टर होते हैं। यानि की 6 – 6 month का एक समय काल होता है जिसके अंदर ही आपको सेमेस्टर एग्जाम एवम कॉलेज फीस देनी होती है।

अगर मुंबई यूनिवर्सिटी की बात करोगे तो लगभग 25000 से लेकर 40000 तक भी जाता है। ये थोड़ा मुश्किल होता है की सभी कॉलेज या यूनिवर्सिटी के प्रॉपर फीस के बारे में बाता पाना क्यूंकि सभी कॉलेज का फीस अलग अलग होता है। फीस सेमेस्टर वाइज हर कॉलेज का अलग अलग  होता है जैसे किसी कॉलेज में 15000 पर सेमेस्टर हो सकता है या किसी कॉलेज में 100000 पर सेमेस्टर भी  सकता है। आप जिस भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हो तो उसके फीस बारे में इंटरनेट पर सर्च करके देख सकते हो। निचे कुछ कॉलेज के नाम दिए गए है उनके फीस पर सेमेस्टर के साथ, देख सकते हैं : coming soon

Bsc IT Course में कौन कौन से विषय पढ़ाये जाते हैं?

बीएससी आईटी कोर्स इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (सूचना प्रौद्योगिकी) के क्षेत्र के चारों ओर घूमता है, जो अनिवार्य रूप से storing, processing, securing, and managing information, के बारे में है। Networks, software development and testing, information databases, and programming  आदि विषय पाठ्यक्रम में शामिल हैं. निचे हमने सभी सेमेस्टर के बिषय के बारे में बताया है:-

Semester ISemester II
Technical Communication SkillData Structure Using C Language
Problem Solving Methodologies & Programming in CWeb Programming
Computer Fundamentals and Emerging TechnologyComputer Organization and Architecture
Networking and Internet EnvironmentMathematical & Statistical Foundation of Computer Science
Practical-1(Based on CS-04 & PC SoftwarePractical-1
Practical-2(Based on CS-02)Practical-2
  
Semester IIISemester IV
SAD, Software Quality Assurance & TestingProgramming with Java
C++ and Object-oriented ProgrammingProgramming with C#
RDBMS Using OracleNetwork Technology & Administration
Content Management System Using JoomlaOperating Systems Concepts with Unix/Linux
Practical (Based on CS-13 & CS-14Practical (based on CS-19 & CS-22)
Practical (Based on CS-15 & CS-16Practical (Based on CS-20)
 
Semester VSemester VI
CS-25. Programming with C#.NETProgramming with ASP.NET
Advanced Java ProgrammingMS SQL Server 2005 Database Administration
Software Testing and Project ManagementNetwork Management and Information Security
Practical on CS-25, CS-26 & CS-27Practical Work
Project DevelopmentProject Development

Scope और future क्या है इस Bsc IT Course का

Scope और future की बात करे इस कोर्स के लिए तो simple है आप किसी कंपनी में जॉब कर सकते है या मास्टर या higher कोर्स  Msc It , PHD कर सकते है। और कोइ डिप्लोमा कोर्स कर् सकते हो। इस कोर्स को करने के बाद आपके लिए कुछ जॉब के position हो सकते है जैसे Programmers, PHP Developer, Oracle PL/SQL Developer, Quality Analyst, IT Specialists, Technology Engineer, Technical Consultant, Software Developer, Graphic Designer, इत्यादि। और बहुत सारी कंपनियां है जिसमे आप जॉब कर सकते हो जैसे टाटा, TCS है ऐसी बहुत सारी कंपनी जहाँ आप specialist या analyst के तौर पर काम कर सकते हो।

सैलरी कितनी होगी?

अगर आप सैलरी की बात करते हो तो कोर्स कम्पलीट होने के बाद , शुरुआत में 15000 से लेकर 25000 monthly यानि की आपकी average सैलरी पर साल 2 lac से लेकर 10 lac तक normally हो सकता है फिर बाद में एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ साथ सैलरी भी increase होने लगती है। या अगर आप कोई सर्टिफाइड कोर्स या डिप्लोमा कोर्स अपने resume में ऐड करते हो तो आपकी सैलरी और इनक्रीस increase हो सकती है।

Bsc आईटी किन लोगो को करना चाहिए?

मैं अपनी तरफ से सलाह ये दूंगा की जिनको इस फील्ड यानि इस क्षेत्र में interest यानि की आपको ग्राफ़िक्स डिज़ाइन करना या सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन बनाना अच्छा लगता है या थोड़ी बहुत कंप्यूटर एवम इंग्लिश की जानकारी हो और इस कोर्स से या आईटी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो वो लोग इस कोर्स को कर सकते हैं।

एक बात आपको और ध्यान में रखनी चाहिए की अगर मैं कहूं की मेरा दोस्त जो आईटी सेक्टर में काम करता है जो १ से 1. 5 lac तक की इनकम है या कहूं की मेरा दोस्त BSc आईटी करता है तो किसी कहने पर आपको इस कोर्स को नहीं ज्वाइन करना चाहिए। अगर आपको खुद से लगता है तो की आपको इस कोर्स में interest है तो आप definitly इस कोर्स को कर सकते हैं।

Hye Friends Knowledgewap ब्लॉग पर आपका स्वागत है, इस ब्लॉग पर हर दिन नई - नई जानकारियाँ लिखी जाती है। हम हर जानकारी को आपकी अपनी हिंदी में लिखते हैं। हमसे जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है और कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें ताकि हम और बेहतर कर सके, धन्यवाद।

Leave a Comment