Computer Business idea : कंप्यूटर के इन क्षेत्रो मे करे अपना बिज़नेस लाखो में होगी कमाई

0
29

Computer Business idea : बाजार में उपलब्ध अत्याधुनिक व्यवसाय सॉफ्टवेयर की विशाल मात्रा के साथ, सफल नई कंपनियों के निर्माण के लिए कंप्यूटर विशेषज्ञों और उद्यमियों के लिए बहुत सारे अवसर हैं। दर पर सॉफ्टवेयर और प्रौद्योगिकी बदल रहे हैं और सुधार कर रहे हैं, इन परिवर्तनों को अनुकूल बनाने और दूसरों की मदद करने की क्षमता किसी की अपनी कंपनी के लिए एक उत्कृष्ट आधार के रूप में काम कर सकती है। यहां कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर विशेषज्ञों के लिए कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडिया हैं।

Contents show

Computer Business idea

Computer Training ( कंप्यूटर प्रशिक्षण )

क्या आप सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर और अन्य तकनीकी उपकरणों में कुशल हैं और व्यावसायिक सॉफ़्टवेयर के साथ काम करने में लोगों की मदद करना चाहते हैं? आपको कंप्यूटर प्रशिक्षण व्यवसाय के साथ सफलता मिल सकती है।

eBay Consulting

एक ऑनलाइन रिटेल समर्थक जो ईबे उपयोगकर्ता के अनुभवों को बेहतर बनाना चाहता है, एक परामर्श व्यवसाय शुरू करने के लिए बुद्धिमान होगा। क्या अधिक है, आप पाएंगे कि एक महत्वपूर्ण आय उत्पन्न होनी है।

इंटरनेट अनुसंधान ( Internet Research )

यह विश्वसनीय और कठिन जानकारी ऑनलाइन खोजने के लिए कठिन और कठिन होता जा रहा है। यह एक अनमोल – और दुर्लभ – कौशल है जो प्रासंगिक जानकारी को जल्दी से ऑनलाइन खोजने में सक्षम है। इस प्रकार बाजार पर भरने के लिए एक आकर्षक ऑनलाइन अनुसंधान व्यवसाय आला है।

आईटी सलाहकार ( IT Consultant )

व्यवसाय-सॉफ्टवेयर प्रेमी लोग आईटी सलाहकार के रूप में विभिन्न उद्यमों को सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। तकनीकी मुद्दों से जूझ रहे विभिन्न व्यवसायों को अपनी सेवाओं को अमूल्य मिल सकता है।

टेक और सॉफ्टवेयर ब्लॉगिंग ( Tech and Software Blogging )

क्या आप अपने अनुभव को प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक सॉफ़्टवेयर के साथ दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं? एक व्यवसाय सॉफ्टवेयर ब्लॉग शुरू करना एक आकर्षक विकल्प है, जिसका उल्लेख नहीं है कि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसका आप आनंद लेते हैं।

बिजनेस सॉफ्टवेयर ऐप डेवलपर (Business Software App Developer)

मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में वे के रूप में लोकप्रिय होने के नाते और विचार कर रहे हैं कि उनके वेब और सॉफ्टवेयर विकास के पहलुओं में से कितने व्यापक रूप से लागू हैं, क्यों नहीं एक कंपनी शुरू करें जो मोबाइल ऐप्स हैं? आप उन्हें विभिन्न परियोजनाओं के लिए उपयोग कर सकते हैं या उन्हें ग्राहकों को बेच सकते हैं।

READ  Bloggers Business Idea : ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में इस तरह के टॉपिक्स पर करे काम होगी लाखो में कमाई

वीडियो उत्पादन (Video Production)

वीडियो उत्पादन भविष्य के निशानों में से एक है, इसलिए यदि आप वीडियो संपादन तकनीक के जानकार हैं और वीडियो बनाने का आनंद लेते हैं, तो यह एक स्मार्ट व्यवसाय विचार हो सकता है। ओपन सोर्स स्ट्रीमिंग एनालिटिक्स पूरी तरह से बैच प्रोसेसिंग सिस्टम पर चलने वाली एनालिटिक्स पाइपलाइनों से डेटा लैग स्टैमिंग के लिए गो-टू सॉल्यूशन बन गया है और डेटा इंटीग्रिटी को नुकसान पहुंचा रहा है।

डेटाबेस प्रबंधक ( Database Manager )

डेटाबेस कई वेब एप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के प्रमुख घटक हैं। डेटाबेस के साथ आपकी विशेषज्ञता उचित डेटा संग्रह और हैंडलिंग की गारंटी देगी।

ब्लॉग परामर्श (Blog Consulting)

इसमें सक्रिय होने के लिए यह एक अद्भुत और विविध और लचीला क्षेत्र है। क्या आपको ब्लॉग से संबंधित किसी भी चीज़ की खोज करना पसंद है? व्यवसाय से संबंधित क्षेत्र चुनें और ब्लॉग सलाहकार के रूप में एक छोटा व्यवसाय शुरू करें। इससे आपको ब्लॉग शुरू करने और बनाए रखने में विभिन्न ब्लॉगर्स और व्यवसायों का समर्थन करना संभव होगा। आप वास्तविक लेखन को “आउटसोर्स” कर सकते हैं और नौकरियों के प्रबंधन के लिए कमाई का एक हिस्सा ले सकते हैं।

कंप्यूटर सेवा ( Computer Service )

यदि आप हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर के साथ अच्छे हैं, तो कंप्यूटर की मरम्मत और रखरखाव कंपनी सिर्फ टिकट हो सकती है। आप प्रमुख प्लेटफार्मों का समर्थन कर सकते हैं या एकल ऑपरेटिंग सिस्टम को पूरा कर सकते हैं। आप हार्ड ड्राइव, चूहों, और मॉनिटर या सॉफ़्टवेयर ऐप जैसे कंप्यूटर भागों को बेचकर अतिरिक्त नकदी बना सकते हैं।

कॉल सेंटर ( Call Center )

आपके पास ठोस तकनीकी विशेषज्ञता है और संचार का आनंद लें? आपको विश्वास नहीं होगा कि कॉल सेंटर को ढूंढना कितना आसान है। क्या लोग अपने मुद्दों या सवालों के साथ कॉल करते हैं और समाधान पेश करते हैं।

बिजनेस सॉफ्टवेयर डेवलपर ( Business Software Developer )

व्यापार सॉफ्टवेयर प्रोग्राम विकसित करने के लिए काफी कुछ अवसर हैं। एक बार जब वे पूर्ण हो जाते हैं, तो आप उनके आसपास एक व्यवसाय बेच और बना सकते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर ( Software Engineer)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप बग के लिए परीक्षण कर सकते हैं, कार्यक्रमों का निरीक्षण कर सकते हैं और कंपनियों को किसी भी मुद्दे को हल करने में मदद कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर तैयार करने वाला ( Software Programmer )

यदि आप एक संकेंद्रित फोकस के साथ सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाने में मदद करना चाहते हैं, तो आप सॉफ्टवेयर कंपनियों और अन्य कंपनियों को अपनी सेवाएं प्रदान करने में मदद कर सकते हैं ताकि वे अपने कार्यक्रमों को अधिक प्रभावी ढंग से बेच सकें।

तकनीकी लेखक (Technical Writer)

लोगों को विशिष्ट सॉफ़्टवेयर या अन्य तकनीकी उत्पादों को समझने में मदद करने के लिए, आप एक तकनीकी लेखन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यदि आपका लेखन कौशल अच्छा है, तो यह एक आकर्षक अवसर होगा।

READ  " Big Boss 14 " Reality show में यूटूबर Carryminati बन सकते है हिस्सा

गुणवत्ता आश्वासन सेवाएं (Quality Assurance Services)

विभिन्न एप्लिकेशन और प्रोग्राम उद्योग और कंपनी मानकों तक सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता आश्वासन सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी शुरू करें।

तंत्र विश्लेषक ( System Analyst )

ये पेशेवर विभिन्न प्रकार की प्रौद्योगिकी के साथ किसी भी संभावित मुद्दों को हल करने के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कार्यक्रमों के साथ काम करते हैं। वे फ्रीलांस आधार पर कंपनियों को सेवाएं प्रदान करते हैं।

उपयोगकर्ता परीक्षण सेवा प्रदाता

आप उपयोगकर्ता परीक्षण या परीक्षण सॉफ़्टवेयर ऐप, मोबाइल ऐप, या साइटों को स्वयं सुनिश्चित कर सकते हैं ताकि उपयोगकर्ता अनुभव आपके ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुरूप हो।

वेब डेवलपर

वेब डेवलपर वेब-आधारित एप्लिकेशन और वेबसाइटों के विशेषज्ञ हैं। यदि आप बैक-एंड प्रोग्राम के काम को पसंद करते हैं तो इस जगह पर अपनी सेवाएं दें।

एसईओ सलाहकार

हमारे दिन और उम्र में खोज इंजन अनुकूलन के बिना एक ऑनलाइन कंपनी के रूप में सफल होना व्यावहारिक रूप से असंभव है। यदि आप जानते हैं कि खोज इंजन कैसे काम करते हैं और कंप्यूटर का अनुभव है, तो आप विभिन्न क्षेत्रों में ऑनलाइन कंपनियों को एसईओ परामर्श सेवाएँ दे सकते हैं। एसईओ विशेषज्ञ एक दुर्लभ वस्तु हैं, इसलिए यह बहुत ही आकर्षक जगह है।

आईटी समर्थन

कई छोटे और मध्यम व्यवसाय एक इन-हाउस आईटी सपोर्ट कर्मचारी नहीं रख सकते, बहुत कम पूरी टीम। उनमें से बहुत से परिणाम के रूप में इस सेवा को आउटसोर्स करते हैं। आप डेटा बैकअप और रिकवरी, नेटवर्क सेटअप और रखरखाव सेवाएं, और सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन और प्रबंधन प्रदान कर सकते हैं। आपकी सेवाओं में सॉफ़्टवेयर और मोबाइल डिवाइस प्रबंधन और सुरक्षा उपाय भी शामिल हो सकते हैं जो आपके ग्राहकों की ज़रूरतों पर निर्भर करते हैं।

सामुदायिक प्रबंधक

वेबसाइटों या सॉफ्टवेयर और तकनीकी कार्यक्रमों के लिए एक सामुदायिक प्रबंधक के रूप में सेवाएं प्रदान करें जो समुदाय को लक्षित करने वाली सुविधाओं को शामिल करते हैं। आम जनता को जोड़े रखने का यह एक अच्छा तरीका है।

कंप्यूटर प्रशिक्षण सेवा प्रदाता

यदि आपके पास कंप्यूटर विशेषज्ञता है और शिक्षण पसंद है, तो आप एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं जहां आप लोगों को कंप्यूटर के बारे में महत्वपूर्ण बातें सिखाते हैं।

सोशल मीडिया परामर्श

विशेष रूप से छोटे व्यवसायों के लिए, सोशल मीडिया एक विपणन उपकरण के रूप में अपरिहार्य है। यदि आप लोगों को सोशल मीडिया पर उपस्थिति बनाने में मदद करना पसंद करते हैं और क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, तो आप एक सामाजिक मीडिया परामर्श व्यवसाय के रूप में अपना नाम बदल सकते हैं।

टेक ट्यूटर

अंत में, कुछ लोग एक-से-एक सेटिंग में काम करना पसंद करते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो जान लें कि व्यावसायिक ट्यूशन सेवाएं उन पेशेवरों की उच्च मांग में हैं, जो व्यावसायिक सॉफ़्टवेयर के बारे में अधिक जानना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here