coronavirus क्या है , इसके लक्षण (symptoms )और इसके safety tips क्या है ?

0
57

आज हम बात करने वाले हैं , दुनिया मे तेजी से बढ रहे , coronavirus के बारे मे । कि आखिर ये (Coronavirus kya hai ? ) आज मैं आपको इस virus से Related जानकारिया देने वाला हूँ|

इसलिये अगर आप इस post को Read करते हैं , तो आप इसे दुसरे लोगो तक भी इसे जरुर पहुचाए , ताकि देश के हर व्यक्ति को इसके बारे मे पता चल सके । दोस्तो यह Virus एक नया Virus हैैं ,

जिसका इलाज अभी मौजुद नही हैैं इस वायरस को अभी हाल ही मे खोजा गया है , यह china शुरु हुइ था । जो आज दुनिया के कई देशो तक पहुच गया , इस बात को लेकर कई देश चीन के लिये नाराजगी जता रहे , एसे मे इसकी Antibiotic दवा बनाने की कोशिश कर रही हैं , चलिये अब आखिर मे हम जानते हैं , coronavirus क्या हैैं ?

Coronavirus Kya hai ? हिंदी मे

कोरोना वाइरस एक अभी हाल ही का जन्मा एक Virus हैं , जो की काफी बढता जा रहा हैं , इसके संक्रमण से व्यक्ति को जुकाम से लेकर सांस लेने मे दिक्कत आती हैं , इस Virus का जन्म चीन मे हुआ है , इस virus को दुनिया मे कभी नही देखा गया .

इस बार पता चला की इसे china मे पहली बार देखा गया , लेकिन इसे रोकना बहुत ही बडी चुनौती बन गयी हैं , अभी तक इसका इलाज भी नही खोजा गया हैं , लेकिन इसके ईलाज को खोजने के लिये सभी देश काम कर रहे हैं .

WHO के अनुसार इसके लक्षण इस virus की बहुत ही आम तरीका से होता हैं , जैसे बुखार , खासी जैसे छोटे छोटे आम चीज होते हैं , जो अचानक हमे और भी ज्यादा परेशान करता हैं , इस वायरस से पीडीत कई लोगो की इससे संक्रमित हो गये हैं ।

READ  Dragon Fruits Benefit - शरीर की प्रतिरोधक और कैंसर जैसे रोग से बचाने का काम करता है , यह फल

coronavirus कहाँ से आया

यह virus चीन से उत्पन्न हुआ हैं , जिसे लोगो द्वारा इसे वुहान वायरस के नाम से भी जाना जात हैं , sciencstist के मुताबिक यह कोइ वायरस नही बल्कि कई वायरस का समुह हैं , वैज्ञानिक को का कहना हैं , कि इस Virus का ज्यादातर case बिल्लियो , चमगादड और उंट जैसे जानवरो मे देखा गया था ।

इस बात पर बहुत ही विवाद हो रही हैं , एसे मे ये आशंका हो रही हैं , कि ये virus जानवरो से ही इंसानो तक पहुचे हैं ।

coronavirus के लक्षण

दोस्तो अब मैं आपको इसके लक्षण के बारे मे बता रहा हूँ , ताकि आप इससे थोडा सम्भल कर रहे । इसका पहला कारण हैं . खासी आना और दुसरा कारण आपको सांस लेने मे बहुत ही ज्यादा तकलीफ होगी इस वायरस एक आदमी से दुसरे आदमी तक पहुचता हैं , इस वायरस से संक्रमित लोग ज्यादातर उम्रदराज हैं .

इस बीमारी से पहले चीन जुझ रहा था , लेकिन अब यह पुरी दुनिया मे फैल रहा हैं , इस तरह इससे लडने के लिये अकेला देश नही लड सकता हैं , आज जैसे चीन और उसके आस पास के देशो मे ये वायरस फैले हैं , वैसे ही ये पुरी दुनिया मे फैल सकते हैं .

दोस्तो अभी तक इस वायरस का इलाज तो नही मिला हैं , लेकिन हम अपना ध्यान रखे , तो हम इससे बच सकते हैं . इसलिये मैं आपको कुछ एसे बाते बता रहा हूँ , जिन्हे आप आजमाकर इसे safe हो सकते हैं ।

READ  घर पर कैसे बनाएं CBD Gummies

coronavirus से बचने के उपाय : safety tips

  • कोरोना से बचने के उपाय कुछ एसे हैं ।
    • जब भी आप खाना खा जा रहे हैं , तो अपना हाथ साबुन से जरुर धोये ।
    • जब आपको खासी आती हैं , तो उसे दुसरे लोगो के सामने न छीके , उसके लिये आप Tissue पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
    • दोस्तो बाहरी खानो से थोडा दुरी बर्ते ।
    • जंगली जानवरो से दूर रहने की कोशिश करे ।
    • अभी के लिये शाकाहारी बन जाइये , जैसे कि अंडे और मांस खाने से बचे ।
    • दुकान के खाने से बचे , घर का खाना जो आपके लिये अच्छा होत हैं । उसका सेवन करे ।
    • कल का भोजन बिल्कुल भि न करे
    • देरी से भोजन न करे , समय पर भोजन करिये

coronavirus से संक्रमित हैं , तो क्या करे ?

WHO यानि कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अगर आप इससे संक्रमित हैं , तो आपको फौरन ही Hospital मे जाना चाहिये , और उन्हे दुसरे लोगो से दुर रखे। Hospital मे इन बातो का ध्यान रखे , स्वास्थय कर्मी इससे संक्रमित न हो जाये . उसके लिये स्वास्थ्य कर्मी को अपने शरिर को secure रखना जरुरी हैं , जैसे दस्ताना जरुर लगाये , अपने मुह पर कपडे बांध ले ।

आज हमने क्या जाना ?

दोस्तो आज मैंने आपको कोरोना वायरस क्या हैं ? और इसके लक्षण और इसके बचाव के बारे मे हमें जाना मुझे उम्मीद हैं कि आज का post आपको पसंद आये। दोस्तों आप अपने सेहत का ध्यान रखे। क्योकि यही हमारे जीने की उम्मीद रहती हैं। आप को हमेसा heathfull food खाने की कोशिश करनी चाहिए , अगर आपको सुरक्षित रहना हैं , तो आपको ऐसा करना ही होगा , ऊपर बताये गए safety टिप्स को follow करे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here