डिजिटल मार्केटिंग ( Digital Marketing ) क्या है ? पूरी जानकारी।

0
61
Digital marketing क्या हैं ? Internet Marketing कैसे शुरु करे ? In Hindi

Digital Marketing क्या हैंInternet Marketing kaise shuru kare : नमस्कार दोस्तो आज के इस नयी Technology की दुनिया मे हर चीज सम्भव होता जा रहा हैं . और आज के दुनिया मे हर चीज Internet से जुड रहा हैं ,

आज Internet ने पुरी दुनिया को बदल दिया हैं . आज हर काम ज्यादातर काम Internet के बिना नही हो पा रहा हैं . जैसे ‌‌‌‌‌‌‌- Ticket Booking , Online shopping ,  Bill payments , Online Transactions , Recharges इसके अलावा और भी काम आप कर सकते हैंं ।

आज लोगो का Internet के तरफ ज्यादा रुचि बढ रही हैं . इसलिये कई लोग Internet पर ही अपना Bussiness की शुरुवात कर रहे हैं , जिसे हम Digital Marketing या Internet Marketing के नाम से जानते हैं . और आज के इस Post मे हम इसी के बारे मे जानने वाले हैैं । अगर आप भी Digital Marketing के बारे मे जानना चाहते हैं , तो आप इस Post को पुरा पढ सकते हैं ।

दोस्तो आज के समय मे Digital Marketing का बहुत ही बडा होता जा रहा हैं . आज ज्यादातर Company अपने Product को लोगो तक पहुचाने के लिये Internet marketing का ही इस्तेमाल कर रहे हैं , क्योकि आज पुरी दुनिया के अधिकतर लोग Internet का इस्तेमाल कर रहे हैं , और उन तक अपने Product बहुत ही आसानी से Internet के माध्यम से पहुचाया जा सकता हैं .

आज हर Company इसीलिये अपनी खुद की website बनाती हैं . यह एक एसी Latest Technology बन गया हैं , लोगो तक इसके जरिये कम लागत मे पहुचाया जा रहा हैं , और आपको मैं बता दू कि Digital Marketing का Future बहुत ही बडा होने वाला हैं .

दोस्तो आज से करिब दस साल पहले इसका इतना विस्तार नही था , लेकिन तेज Internet आने के बाद इसका विस्तार बढता ही जा रहा हैं . और इसमे आज करोडो लोग जुडते जा रहे हैं ।

जितने ज्यादा लोग आज iNternet से जुडेंगे उतना ही इसका Growth हो ती जा रही हैं , आज दुनिया की ज्यादतर लोग Internet का इस्तेमाल कर रहे हैं , और Internet user की संख्या और भी ज्यादा बढ रही हैं . जिससे Digital marketing का Future काफी अच्छा होने वाला हैं .

हमारे देश मे भी इसकी काफी ज्यादा बढोतरी होती जा रही हैं । और आपको जानकर ये हैरानी होगी कि पिछ्ले कुछ सालो मे हमारा देश दुसरा सबसे बडा Internet using करने वाला देश बन गया गया ।

तो दोस्तो चलिये जानते है Digital marketing क्या हैं ? Internet Marketing kaise shuru kare ?

Digital marketing क्या हैं ? Digital marketing kya hai

Digital marketing का मतलब ‌‌‌- एसी Digital Technology जिसके जरिये आप अपने service & Product को नयी तकनीक जैसे Internet के जरिये आप अपने Bussiness को Grow कर रहे हैं , जिसे ही Digital Marketing कहते हैं . यह तकनीक लोगो तक अपने service और Product पहुचाने का सबसे Fast तरीका हैं .

READ  Youtube se video Download kaise kare : Mobile & Laptop

आज Internet पर लोग अपना ज्यादा समय लोग दे रहे हैं . जिसके कारण आज Internet को भी एक Marketing करने का अच्छा जरिया बन चुका हैं

.एक servey के अनुसार , ज्यादतर लोग आज के जमाने मे 3 घंटे से भी ज्यादा Internet का इस्तेमाल कर रहे हैं . इसलिये ज्यादतर company अपनी Product या फिर service को लोगो तक पहुचाने के लिये Internet का इस्तेमाल कर रहे हैं .

Why need of digital marketing : digital marketing क्यो जरुरी है ?

अब बात आती हैं कि आखिर यह क्यो जरुरी हैं . तो सबसे पहले इसकी जरुरत इसलिये हो जाती हैं , कि इसमे आप कम लागत मे अपने product को लोगो तक पहुचा सकते हैं .

आपको Offline Marketing मे काफी पैसा खर्च करना पडता है और उसमे आप Target के साथ अपने Product को लोगो तक नही पहुचा सकते हैं , लेकिन अगर आप offline को छोडकर Online मे करते हैं , तो आपको पैसे भी कम खर्च करने पडते है . और आप इसके साथ ही आप लोगो को Target कर अपने Product को पहुचा सकते हैं .

आज Internet पर लोगो को अगर हर चीज मिले तो लोगो को इसपर और भी ज्यादा भरोसा होगा . और आज की company इसी लिये Digital Marketing के जरिये अपने Product का Ad करवाते है .

Digital Marketing कैसे शुरु करे : How To Start Digital Marketing

अगर आपमे से भी कोइ Digital Marketing मे अपना career बनाना चाहता है . तो आप भी आप अपना इसमे career बना सकते हैं , अगर आपको रुची हैं तो । अगर आप ये सोच रहे हैं , कि आपको कैसे starting करना चाहिये तो आप निचे लिखे गये बातो को ध्यान से पढे :

#Blogging

अगर आप Digital Marketing मे कदम रखते हैं ,तो आपको सबसे पहले Blogging के बारे मे जान लेना होगा , क्योकि कि यह भी काफी अच्छा तरिका हैं , Digital Marketing का ।

एसे कई सारे आपको Digital marketing expert मिलेंगे , जो ये बात बताते कि उन्होने Blogging से ही Digital Marketing की starting की । इसलिये अगर आप भी अपनी starting एक Blog के जरिये कर सकते है ।

#SEO : Search engine Optimization

पिछ्ले Post मे हमने Seo यानि की search engine optimization के बारे मे जाना था , अगर आपने नही पढा हैं , तो आप यहाँ से उस Post को पढ सकते है

READ  Top 5 programming language courses free platform in hindi

दोस्तो search engine optimization एक बहुत ही popular तरिका होता हैं , Digital marketing का । क्योकि इसकी मदद से आप अपने website को search engine मे Rank करवाकर ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचा सकते हैं .

इसके लिये आपको Seo के नियम को follow कर अपने website को बनाना होता हैं . कई कम्पनिया सिर्फ Seo पर लाखो रुपये खर्च करती हैं , इस तरह आप समझ सकते है , कि SEO का आज कितना बडा महत्व हैं .

#Youtube Channel

अगर आप इसके जरिये अपने Product को Promote करते हैं , तो आपको काफी फायदा होगा , क्योकि youtube दुनिया का दुसरा सबसे ज्यादा Traffic पाने वाला website हैं ।

यहाँ से आप आप अपनी Product को ज्यादा लोगो तक पहुचा पायेंगे , अगर आपका खुद का channel नही हैं , तो आप दुसरो के channel पर पैसे देकर Promote करवा सकते है .

#Email Marketing

आप अपने Product को ज्यादा लोगो तक पहुचाने के लिये आपको ज्यादा से ज्यादा Email की जरुरत पडेगी तभी आप Email marketing कर पायेंगे इसमे आपको Mail के जरिये अपने product को लोगो तक पहुचाना हैं .

कोइ भी company जब भी कोइ नया Discount देती हैं , तो वो Mail के जरिये लोगो तक पहुचा देती हैं , इससे लोगो तक उसकी जानकारी पहुच पाता हैं ।

#Affiliate Marketing

इसमे आप अपने website पर Company के Product के Link को अपने Website पर लगाते हैं , और उस पर जो भी click कर उसे Buy करता है , तो उसके कुछ Percante आपको दिये जाते है . इसे ही Affiliate Marketing कहा जाता है . और यह तरिका Digital Marketing कर पैसे कमाने का अच्छा तरिका होता हैं .

Last word

मुझे उम्मीद हैं कि आपको आज का Post Digital Marketing क्या हैं ? और आप इसकी शुरुवात कैसे कर सकते है ? इसके बारे मे आपको आज का post पसंद आये .

अगर आपको ये Post पसंद आये तो आप इसे share करे , दुसरे लोगो तक इसके बारे मे जरुर पहुचाये इससे सम्बंधित कोइ भी सवाल पुछ्ना हैं , तो आप Comment Box मे comment कर सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here