Dragon Fruits Benefit – शरीर की प्रतिरोधक और कैंसर जैसे रोग से बचाने का काम करता है , यह फल

0
36

क्या आपने Dragon Fruits फल का नाम सुना है , अगर नहीं , तो मैं आपको इसके बारे में बताने वाला हूँ। दोस्तों ड्रैगन फ्रूट एक तरह का नाशपाती , संतरा , आम की तरह ही एक फल होता है , जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाने का काम करता है। अभी के समय में इस फल का उत्पादन कर काफी अच्छे पैसे बनाये जा सकता है। थाईलैंड, वियतनाम, श्रीलंका, इजराइल, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, आदि देशों में ड्रैगन फ्रूट सर्वाधिक पाया जाता है। चूँकि यह भारतीय फल नहीं है लेकिन कुछ सालों से भारत में भी ड्रैगन फ्रूट का प्रचलन बढ़ गया है इसलिए भारत के कुछ हिस्सों में अब ड्रैगन फ्रूट की खेती होने लगी है। दोस्तों आपको बता दें कि हमारे देश में पंजाब, महाराष्ट, उत्तर प्रदेश, छतीसगढ आदि क्षेत्रों में ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन सर्वाधिक किया जा रहा है।

READ  क्या आप ट्रम्प सरकार के आदेश में एक दूसरा उत्तेजना परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं?

ड्रैगन फ्रूट के फायदे | Benefits of Dragon Fruit in Hindi

जिस तरह ड्रैगन फ्रूट का नाम अनोखा हैं, उसी तरह ड्रैगन फ्रूट के फायदे भी अनोखे और जबरदस्त हैं।

1. Dragon Fruit मधुमेह के रोगियों के लिए है चमत्कारी

मधुमेह रोग (diabetes) इन्सुलिन हार्मोन के स्त्राव में कमी की वजह से उत्पन्न होता है। इसके आलावा मधुमेह रोग मोटापा बढ़ने के कारण, अनुवांशिकता के कारण, तनाव के कारण भी हो जाता है। आज के समय में दिन प्रतिदिन मधुमेह के रोगियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। मधुमेह को संतुलित करने के लिए बहुत से उपाय अपनाये जाते है और उन उपायों से बहुत कम लोगों को लाभ मिल पाता है।

READ  सुबह - सुबह मुँह से बदबू क्यों आती है ? General Knowledge Gk In Hindi

2. ड्रैगन फ्रूट कैंसर रोगियों के लिए है फायदेमंद

ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी, विटामिन बी 2, कैल्शियम, फास्फोरस आदि तत्व मुख्य रूप से पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की रोकथाम करने में मदद करते हैं।

3. गर्भवती महिलाओं के लिए है फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं में खून की कमी हो जाती है जिसकी वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास ठीक तरह से नहीं हो पाता है। बता दें ड्रैगन फ्रूट में आयरन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून बनाने का कार्य करता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here