इंग्लिश (English) कैसे सीखे। अंग्रेजी सिखने का आसान तरीका।

इंग्लिश (English) कैसे सीखे। अंग्रेजी सिखने का आसान तरीका। आज की इस दुनिया में अंग्रेजी भाषा जरुरत बन गयी है .

आज की रोजमर्रा जिंदगी में इंग्लिश की काफी जरुरत बन गयी है। english पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने और सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओ में इसका तीसरा स्थान है। और आज की दुनिया में इंग्लिश में बातचीत करना लोगो की आदत बन चुकी है।

जहा देखो वहां पर अंग्रेजी भाषा में बोलना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। आज कल इंग्लिश बोलने में कई लोगो की दिक्कत होती है। और कई लोग इंग्लिश को सीखना चाहते है , तो आप इंग्लिश कैसे सिख सकते है। इसके बारे में और आप English bolna kaise sikhe इसके बारे में भी हम विस्तार से जानेंगे।

कई लोग को इंग्लिश नहीं आती , तो उसके लिए वो कई सारे कोचिंग करते है , लेकिन अगर आप सच में इंग्लिश बोलना सीखना चाहते है , तो आप ये काम खुद से भी कर सकते है।

कोई भी नयी चीज सिखने में शुरुवाती समय में काफी मुश्किलें आती है। जिसे आपको सामना करना पड़ेगा। तभी आप अच्छी तरह से अंग्रेजी भाषा सिख पाएंगे।

अगर आपको english नहीं आती है , तो मैं आपको english kaise sikhe aasan tarika के बारे में जानेंगे।


इंग्लिश कैसे सीखे । English Bolna Kaise Sikhe


आज की इस दुनिया में इंग्लिश भाषा को ज्यादा मायने दी जाती है , और सबसे ज्यादा लोगो द्वारा इस भाषा के जरिये ही कोई भी काम किये जाते है।

आज अंग्रेजी भाषा अंतराष्ट्रीय स्तर पर बोली जाने वाली भाषा है। इस भाषा को सीखना आज के समय में कुछ लोगो का मानना है कि बहुत कठिन है , इसे सीखना जबकि ऐसा नहीं है।

अगर आपमें अंग्रेजी सिखने की चाहत है , तो आप इसे आसानी से कुछ टिप्स को फॉलो करके सिख सकते है।


इंग्लिश सीखने का आसान तरीका


कई लोगो इंग्लिश भाषा को सीखना एक बहुत बड़ा और कठिन काम मानते है , जबकि ऐसा कुछ नहीं होता। जैसे आपने अपने खुद का भाषा सीखा है , उसी तरीके को अपना कर आप कोई भी भाषा सिख सकते है।

हां ये बात तो है कि शुरुवाती दौर में आपको थोड़ी परेशानी होगी यानि की आप इंग्लिश को बोलने में आपको कभी कभी ही नहीं बहुत बार गलती होगी। और अपनी गलतियों को आपको सुधारना है ,

कोई भी व्यक्ति जो आज दुसरो के लिए प्रेरणा है , उनका कहना होता है कि कोई भी अपनी गलतियों से ही कुछ सीखता है और नया करता है , और अगर आपको अंग्रेजी सीखना है , तो आपसे भी थोड़ी गलतिया होंगी , जिन्हे आपको धीरे धीरे सुधारना है , ये नहीं कि आपको इंग्लिश बोलने में कठिनाई आ रही है , और आप निराश हो गए , इंग्लिश बोलने की अपनी आदत बनाइये।


1. अपनी ग्रामर को मजबूत करे


Grammer सबसे पहले अगर आपको इंग्लिश बोलना है , तो उसके लिए आपको अपनी ग्रामर को ठीक करना होगा। अगर आपको कोई अंग्रेजी किताब पढ़ना हो तो आप को ग्रामर की काफी आवश्यकता होगी। इंग्लिश ग्रामर के कई रूल्स होते है ,

कई सारे एक्सरसाइज होते है , जिन्हे याद करना मुश्किल होता है , तो उसके लिए आपको ग्रामर के कुछ उन्ही एक्सरसाइज को कवर करना होगा , जिन्हे आपको आम जिंदगी में देखने को मिल रहा हो। जैसे tense , verb , इंग्लिश मुहावरे , voice , degree , narration , removal too अगर आप इन सभी का बेसिक नॉलेज भी रखते है , तो आगे जाकर आपको अंग्रेजी समझने में थोड़ी आसानी होगी।

और भी कई बुक्स आते है , जिनमे आपको दैनिक जीवन में क्या करना है और किस समय आपको कौन सा वर्ड बोलने में मदद करती है। और साथ ही आपको अंग्रेजी पढ़ने का नियम के बारे में भी पता चल पायेगा।


2. इंग्लिश वर्ड को सुनने पर ध्यान दीजिये।


अंग्रेजी वर्ड को सुनिए ये बहुत ही आसान और काम में आने वाला टिप्स है , अगर आप इंग्लिश वर्ड को सुनेंगे , तो आपके दिमाग में वो वर्ड जुड़ता जायेगा , और उसको समझने की कोशिश करेगा , और जब आपका दिमाग या अगर आप उसे समझ जाये तो आपको उसमे बोलने में भी कठिनाई नहीं होगी।

अंग्रेजी वर्ड आप कोई गाना लगाकर , या इंग्लिश न्यूज़ को सुनकर भी कर सकते है। अगर आप कोई भी बात ध्यान से सुनते है. तो कोई भी चीज आपको समझने में ज्यादा समय नहीं लग पाता है , वैसे ही अगर आप भी सुनने पर ज्यादा ध्यान देंगे। तो आपको इंग्लिश सिखने में आसानी होगी।


3. इंग्लिश को छोटे छोटे सेन्टेंस में बोले।


शुरुवाती समय जब आप इंग्लिश सीखोगे , तो आपको काफी परेशानी आएगी , इसलिए आप अपने अंग्रेजी बोलने के लिए छोटे छोटे वर्ड में ही बोलने की कोशिश करे , जितना आपको अंग्रेजी के वर्ड्स , सेन्टेंस मालूम है ,

उन्हें देखिये क्या आप इनका यहाँ इस्तेमाल कर सकते है , और जब आपको मालूम चले , की यहाँ पर ये वर्ड यूज़ करना है , तभी आप उसे यूज़ कर ले। इससे आपका आत्म विश्वास बढ़ेगा और आप इंग्लिश आसानी से बोल पाएंगे।


4. इंग्लिश बोलते वक्त घबराये।


अंग्रेजी बोलते वक्त कई लोग घबराते है उन्हें अंग्रेजी बोलते वक्त ये लगता है , कि वो गलत बोल रहे है , ये आम बात है कि आपकी अंग्रेजी में कुछ गलतिया हो रही है। अगर आप किसी विदेशी को हिंदी बोलते देखते है , तो आपको ये समझ आ जायेगा की वो क्या गलतिया कर रहे है।

वैसे ही आप भी थोड़ी बहुत गलतिया करेंगे , इसलिए आपको अंग्रेजी बोलने में घबराना नहीं है , आपके मन में जो भी वर्ड आ रहे है , उन्हें अपने हिसाब से सही जगह इस्तेमाल करे।


5. अंग्रेजी में सोचना शुरू करे


हमारे दिमाग में कोई भी विचार आता है , तो वो हमारी भाषा में आता है , इसलिए आप अगर कोई भी या किसी के बारे में जब सोच रहे हो। तो उसे इंग्लिश में सोचने की कोशिश करे। अगर आपको अंग्रेजी सीखना है , तो तरह से इंग्लिश में कोई भी काम सोचने की आदत और बोलने की आदत डालनी होगी। आपको अंग्रेजी को ही प्राथमिकता देनी होगी।


6. English में स्टोरी पढ़िए।


मुझे उम्मीद है कि आपको कहानिया पढ़ना पसंद होगा , हर किसी को होता है , और जिस चीज को करने में मजा आता है , उसी काम को बस आपको इंग्लिश में करना होगा , अगर आप स्टोरी पढ़ने की आदत इंग्लिश में बनाएंगे , तो आपको इसमें काफी मजा भी आएगा और जहा आपको इंग्लिश वर्ड को समझने में दिक्कत हो रही है , तो आप उसके लिए कोई डिस्क्शनरी अपने पास रख ले , या अपने मोबाइल में कोई ट्रांसलेशन एप्लीकेशन जैसे गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल कर ले। इससे आपको वर्ड ढूंढने में परेशानी नहीं होगी।


7. अंग्रेजी Subtitle वाली फिल्मे देखे


फिल्मे हर किसी को देखना पसंद होता है , आपको भी फिल्म देखना पसंद है , तो आप उन फिल्मो को अंग्रेजी subtitle के साथ देखे , और subtitle और ऑडियो पर ध्यान दे इससे आपको इंग्लिश समझने में आसानी होगी। अगर आप धीरे इसकी आदत बनाते है , तो आपकी इंग्लिश बिना किसी संकोच के सीख ते जायेंगे। क्योकि इसमें आप अपनी भाषा के बार बार इंग्लिश अनुवाद पर ध्यान देंगे। तो आपके दिमाग में वो सभी वर्ड आने लगेंगे।


8. अंग्रेजी बुक्स पढ़िए


कोई ऐसा इंग्लिश बुक आप खरीदिये जिसमे आपका मन करे। और उस बुक को रोजाना आपको पढ़ना है , ताकि आपकी अंग्रेजी मजबूत हो सके , आपको हर लाइन को खुद से अनुवाद करने की कोशिश करनी है , और जहा पर न समझ आये , आप इंटरनेट का या किसी डिस्क्शनरी का इस्तेमाल कर सकते है। और आप को जब भी किसी नए वर्ड को समझने में दिक्कत हो तो आप उसे एक नोट्स में लिख ले ताकि आपका उस पर फोकस बना रहे। और आप बुक्स आसानी से पढ़ सके और इंग्लिश सिख सके।


9. रोजाना अभ्यास करे अंग्रेजी


रोजाना अभ्यास करने से आपकी अंग्रेजी काफी मजबूत हो सकती है , आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी “अभ्यास व्यक्ति को पूर्ण बनाता है ” वैसे ही अगर आप अंग्रेजी भाषा को पढ़ने का और उसे बोलने का अभ्यास करते रहते है। तो आपको इंग्लिश समय के साथ आने लगेगी और आप अच्छी खासी अंग्रेजी बोल पाएंगे।

10. एप्लीकेशन की मदद से करे अपनी अंग्रेजी मजबूत

आज की दुनिया काफी स्मार्ट हो चुकी है , आज आप भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है , और साथ ही अपनी इंग्लिश मजबूत करने के लिए आप इंग्लिश लर्निंग के कई सारे एप्लीकेशन मौजूद है। जिसकी मदद से आप इंग्लिश सिख सकते है , गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन काफी अच्छा एप्लीकेशन है , मुझे ये एप्लीकेशन काफी पसंद है , इंग्लिश समझने के लिए अगर आप टाइम पास में इसके साथ वॉइस ट्रांसलेटिंग वाला काम करते है यानि की उसके साथ हिंदी बोलकर उसे अंग्रेजी में ट्रांसलेट करते है , तो उससे भी आपको काफी फायदा होगा। उससे आप ध्यान लगा पाएंगे।


निष्कर्ष


इंग्लिश कैसे सीखे : आज का ये पोस्ट इंग्लिश (English) कैसे सीखे। अंग्रेजी सिखने का आसान तरीका। कैसा लगा आप हमें कमेंट कर बताये। अगर आपको इंग्लिश सिखने में समस्या है , तो आप ऊपर दिए गए , टिप्स को फॉलो करे। इंग्लिश सिखने के लिए कोई उम्र मायने नहीं करती है , आप कभी भी इंग्लिश का अभ्यास शुरू कर सकते है। इंग्लिश सिखने में थोड़ा वक्त लगेगा इसलिए थोड़ा सब्र कीजिये और रोजाना अभ्यास करते रहिये।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

You have Successfully Subscribed!