Entrepreneur कैसे बने : Entrepreneurship क्या हैं , Entrepreneur क्या होता है ?

Entrepreneurship क्या हैं , Entrepreneur कैसे बने : Entrepreneur क्या होता है ?

नमस्कार दोस्तो आज के इस Post मे हम बात करने वाले हैं , Entrepreneur के बारे मे , कि आखिर Entrepreneurship क्या हैं ? और ये Enterpreneur कौन होता हैं , और हम कैसे बन सकते हैं , इन सभी बातो को आज के इस post मे हम विस्तार से जानेन्गे .

अकसर आपने इस word का नाम सुना होगा कि ये Entrepreneurship kya hain ? आज कई लोग खुद का Startup शुरु करना चाहते हैं . कि उनका खुद का एक Bussiness हो और उनकी identity उस Bussines के साथ बढ ती जाये .

अगर आप इस word का मतलब जानना चाहते हैं , तो आप इस post को पुरा पढिए क्योकि मैं आपको आज इसके बारे मे Detail मे बताउंगा . चलिये अब जानते हैंं, कि आखिर ये Entrepreneur क्या हैं ?

दोस्तो अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आप एक Enterpreneur कैसे बन सकते हैं , तो उसके बारे मे भि हम आज जानेेंगे ।

Enterpreneur क्या हैं ? what is Enterpreneur In hindi

आज हमारे देश यानि कि India मे कई Enterpreneur हैं . जिनके बारे मे आपको जरुर ही पता होगा , Enterpreneur एक एसा आम आदमी होता हैं ,जो खुद के Idea पर काम करके उसे बहुत ही बडा कर देता हैं . जैसे उदाहरण के तौर पर आप Ritesh Agrawal : OYO के CEO & Founder को ले सकते हैं .

Enterpreneur एक आम इंसान ही होते हैं , लेकिन ये आम इंसान से कुछ इनमे अलग करने की चाह होती हैं , इनका एक छोटा Idea भी कुछ समय बाद बहुत बडा लगता है , इनकी सोच और लोगो से हट कर होती हैं , ये अपने किसी idea पर काम करते हैं , और उस पर बहुत ही मेहनत करते हैं , Enterpreneur शब्द को बोलने मे जितनी परेसानी होती हैं , उससे कई गुना आप को एक Enterpreneur बनने आपको कई परेसानियो का सामना करना पड्ता हैं ।

एक Enterpreneur बनना इतना भी आसान काम नही हैं , क्योकि आप जिस भी idea पर काम करते हैं , और लोगो को उससे फायदा नही होता तो आप एक Enterpreneur नही बन सकते हैं . इसके लिये आपको लोगो की परेसानियो को समझना पडता हैं .

ये एसे लोग होते हैं , जो एक बार मे ही दुनिया को बदल कर रख देते हैं , जैसे की आप Mukesh ambani को ले सकते हैं , इन्होने पुरे India के लोगो तक फास्ट Internet पहुचाया , जिससे लोगो को अब बहुत चीजो के बारे मे आसानी से जानकारी मिल जाती हैं .

Enterpreneurship क्या हैं ? What is Enterpreneurship

Enterpreneurship का हिन्दी मतलब व्यवसायी होता हैंं , एक एसा आदमी जिसका खुद का एक Bussiness हैं , और खुद के idea से अपने Bussiness को और भी बढाना Enterpreneurship कहलाता हैं .

यह किसी तरह का Job नही होता हैं , बल्की इस काम के आप ही खुद मालिक होते हैं . आप इसे अपने Time पर कर सकते हैं , Enterpreneurship बनने के लिये आपको कडी मेहनत और सब्र की जरुरत होती हैं ,

आज के जितने भी बडे Entrepreneur हैं ,वो आज एसे ही नही उतने बडे बन गये हैं ,उन्होने उसके लिये काफी मेहनत और सब्र किया हैं . चलिये अब मैं आपको बता रहा हूँ , कि एक Entrepreneur बनने के लिये आपमे किन किन खुबियो का होना जरुरी हैं ।

Entrepreneur important skills

  • आपमे एक Leader बनने की Quality होनी चाहिए
  • आपको PS यानि कि Problem solving पर ध्यान देना होगा .
  • आपको औरो से हट कर सोचना होगा
  • आप अपने अंदर आत्म विश्वास की कमी न होने दे ।
  • Fail होने से कभी भी घबराये नही , क्योकि Failure से आप हमेसा कुछ नया सिख पायेंगे और अपनी गलतियो को सुधार पायेंगे ।
  • जिस भी Idea पर आप work कर रहे हैं . आप उसके बारे मे सबसे पहले सारी तरह की जानकारी ले ले ।
  • Target को पुरा करने की काबिलियत होनी चाहिये ।
  • आपको इस बात को पुरा तरह साफ कर लेना हैं , कि आखिर आप क्या करना चाहते हैं .
  • आपके अंदर focus करने की quality होनी चाहिये , चाहे आप जो भी काम करे उसे focus के साथ करे ।
  • Life मे Risk तो उठाना ही होगा . इसलिये आपको अपने business के लिये risk उठाना पड सकता हैं .
  • अपने मेहनत पर भरोसा करे न कि Luck पर
  • full confidence के साथ अपना काम करे ।

दोस्तो अगर आप सोच रहे हैं , कि आप आपके अंदर ये सारी खुबिया नही हैं , तो मैं आपको बता दू की इस तरह की खुबिया आपको God gift नही मिलता हैं , एसी खुबिया आपमे भी आ सकती हैं , अगर आप कुछ एसे ही काम करते हैं ,जो बाते मैंने आपको उपर बताया हैं , वैसे ही गुण आपके अंदर भी आ सकते हैं , बस आप को समय के साथ मेहनत और साथ ही Smart work करते हुए चलना होगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here