Entrepreneur कैसे बने : Entrepreneurship क्या हैं , Entrepreneur क्या होता है ?

नमस्कार दोस्तो आज के इस Post मे हम बात करने वाले हैं , Entrepreneur के बारे मे , कि आखिर Entrepreneurship क्या हैं ? और ये Enterpreneur कौन होता हैं , और हम कैसे बन सकते हैं , इन सभी बातो को आज के इस post मे हम विस्तार से जानेन्गे .

अकसर आपने इस word का नाम सुना होगा कि ये Entrepreneurship kya hain ? आज कई लोग खुद का Startup शुरु करना चाहते हैं . कि उनका खुद का एक Bussiness हो और उनकी identity उस Bussines के साथ बढ ती जाये .

अगर आप इस word का मतलब जानना चाहते हैं , तो आप इस post को पुरा पढिए क्योकि मैं आपको आज इसके बारे मे Detail मे बताउंगा . चलिये अब जानते हैंं, कि आखिर ये Entrepreneur क्या हैं ?

दोस्तो अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आप एक Enterpreneur कैसे बन सकते हैं , तो उसके बारे मे भि हम आज जानेेंगे ।

Enterpreneur क्या हैं ? what is Enterpreneur In hindi

आज हमारे देश यानि कि India मे कई Enterpreneur हैं . जिनके बारे मे आपको जरुर ही पता होगा , Enterpreneur एक एसा आम आदमी होता हैं ,जो खुद के Idea पर काम करके उसे बहुत ही बडा कर देता हैं . जैसे उदाहरण के तौर पर आप Ritesh Agrawal : OYO के CEO & Founder को ले सकते हैं .

Enterpreneur एक आम इंसान ही होते हैं , लेकिन ये आम इंसान से कुछ इनमे अलग करने की चाह होती हैं , इनका एक छोटा Idea भी कुछ समय बाद बहुत बडा लगता है , इनकी सोच और लोगो से हट कर होती हैं , ये अपने किसी idea पर काम करते हैं , और उस पर बहुत ही मेहनत करते हैं , Enterpreneur शब्द को बोलने मे जितनी परेसानी होती हैं , उससे कई गुना आप को एक Enterpreneur बनने आपको कई परेसानियो का सामना करना पड्ता हैं ।

एक Enterpreneur बनना इतना भी आसान काम नही हैं , क्योकि आप जिस भी idea पर काम करते हैं , और लोगो को उससे फायदा नही होता तो आप एक Enterpreneur नही बन सकते हैं . इसके लिये आपको लोगो की परेसानियो को समझना पडता हैं .

ये एसे लोग होते हैं , जो एक बार मे ही दुनिया को बदल कर रख देते हैं , जैसे की आप Mukesh ambani को ले सकते हैं , इन्होने पुरे India के लोगो तक फास्ट Internet पहुचाया , जिससे लोगो को अब बहुत चीजो के बारे मे आसानी से जानकारी मिल जाती हैं .

Enterpreneurship क्या हैं ? What is Enterpreneurship

Enterpreneurship का हिन्दी मतलब व्यवसायी होता हैंं , एक एसा आदमी जिसका खुद का एक Bussiness हैं , और खुद के idea से अपने Bussiness को और भी बढाना Enterpreneurship कहलाता हैं .

यह किसी तरह का Job नही होता हैं , बल्की इस काम के आप ही खुद मालिक होते हैं . आप इसे अपने Time पर कर सकते हैं , Enterpreneurship बनने के लिये आपको कडी मेहनत और सब्र की जरुरत होती हैं ,

आज के जितने भी बडे Entrepreneur हैं ,वो आज एसे ही नही उतने बडे बन गये हैं ,उन्होने उसके लिये काफी मेहनत और सब्र किया हैं . चलिये अब मैं आपको बता रहा हूँ , कि एक Entrepreneur बनने के लिये आपमे किन किन खुबियो का होना जरुरी हैं ।

Entrepreneur important skills

  • आपमे एक Leader बनने की Quality होनी चाहिए
  • आपको PS यानि कि Problem solving पर ध्यान देना होगा .
  • आपको औरो से हट कर सोचना होगा
  • आप अपने अंदर आत्म विश्वास की कमी न होने दे ।
  • Fail होने से कभी भी घबराये नही , क्योकि Failure से आप हमेसा कुछ नया सिख पायेंगे और अपनी गलतियो को सुधार पायेंगे ।
  • जिस भी Idea पर आप work कर रहे हैं . आप उसके बारे मे सबसे पहले सारी तरह की जानकारी ले ले ।
  • Target को पुरा करने की काबिलियत होनी चाहिये ।
  • आपको इस बात को पुरा तरह साफ कर लेना हैं , कि आखिर आप क्या करना चाहते हैं .
  • आपके अंदर focus करने की quality होनी चाहिये , चाहे आप जो भी काम करे उसे focus के साथ करे ।
  • Life मे Risk तो उठाना ही होगा . इसलिये आपको अपने business के लिये risk उठाना पड सकता हैं .
  • अपने मेहनत पर भरोसा करे न कि Luck पर
  • full confidence के साथ अपना काम करे ।

दोस्तो अगर आप सोच रहे हैं , कि आप आपके अंदर ये सारी खुबिया नही हैं , तो मैं आपको बता दू की इस तरह की खुबिया आपको God gift नही मिलता हैं , एसी खुबिया आपमे भी आ सकती हैं , अगर आप कुछ एसे ही काम करते हैं ,जो बाते मैंने आपको उपर बताया हैं , वैसे ही गुण आपके अंदर भी आ सकते हैं , बस आप को समय के साथ मेहनत और साथ ही Smart work करते हुए चलना होगा ।

Hye Friends Knowledgewap ब्लॉग पर आपका स्वागत है, इस ब्लॉग पर हर दिन नई - नई जानकारियाँ लिखी जाती है। हम हर जानकारी को आपकी अपनी हिंदी में लिखते हैं। हमसे जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है और कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें ताकि हम और बेहतर कर सके, धन्यवाद।

Leave a Comment