सुबह – सुबह मुँह से बदबू क्यों आती है ? General Knowledge Gk In Hindi

0
19

General Knowledge Gk In Hindi : क्या आप कभी सोचते हैं कि सुबह उठते ही आपको बदबू क्यों आती है? वैसे तो नींद से उठने के बाद मुंह में थोड़ी बदबू आना बहुत आम बात है, लेकिन अगर बदबू आ रही है तो यह कई बीमारियों का संकेत हो सकता है। अक्सर कई लोगों के मुंह से हर समय बदबू आती है। ऐसे लोगों के साथ खड़े रहना और यहां तक ​​कि बात करना भी एक कठिन चुनौती है, इसलिए आज हम आपको मुंह की बदबू को दूर करने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं।


सुबह – सुबह मुँह से बदबू क्यों आती है ? General Knowledge Gk In Hindi


एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, जब आप सुबह सोने के बाद उठते हैं, तो लगभग 6-9 घंटे तक पानी नहीं पीने के कारण आपका मुंह सूख जाता है। ऐसी स्थिति में शुष्कता के कारण मुंह के अंदर बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लगते हैं और यही बैक्टीरिया गंध का कारण बन जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, “जब आप सो रहे होते हैं, तो आपके मुंह में थूक का स्तर सामान्य से कम होता है, जो मुंह के अंदर सूख जाता है। इसीलिए जब आप सुबह उठते हैं, तो आपके मुंह से बदबू आती है।

READ  घर पर कैसे बनाएं CBD Gummies

कुछ लोगों को बदतर गंध क्यों आती है ?


एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, सामान्य बातचीत के दौरान भी कुछ लोगों के मुंह से बदबू आती है। मुंह की सफाई न करना या आपका सांस लेने का तरीका भी इसका एक बड़ा कारण हो सकता है। जो लोग मुंह से सांस लेते हैं वे नाक से नहीं या जिन लोगों को खर्राटे की समस्या है, उनके मुंह से अधिक बदबू आती है। इसके अलावा, अगर आप किसी भी तरह की दवाइयाँ खाते हैं या किसी एलर्जी या धूम्रपान के कारण हैं, तो लोगों के मुँह से बदबू आती है।


मुंह की बदबू को दूर करने का उपाय


रोजाना 2 बार ब्रश करें


अगर आपके मुंह से बदबू आती है, तो आपको मुंह साफ करने में कोई गलती नहीं करनी चाहिए। आपको हर दिन कम से कम 2 से 2-3 मिनट के लिए अपने दांतों को फ्लोराइड ब्रश से साफ करना चाहिए। जबकि ज्यादातर लोग अपने दांतों को 35 सेकंड से 1 मिनट में ब्रश करते हैं। आपको सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश करना चाहिए और ब्रश करने के बाद कुछ भी नहीं खाना चाहिए। ब्रश करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने दांतों के साथ-साथ जीभ और दांतों के अंदरूनी हिस्से की भी अच्छी तरह से सफाई करें। यदि आप पूरे मुंह को अच्छी तरह से साफ नहीं करते हैं, तो आपके मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया पूरी तरह से साफ नहीं होते हैं।

READ  Top 100 GK Question in hindi with answer बताइये इन सवालो के जवाब


माउथ वॉश से कुल्ला करें


हालाँकि मुँह से दुर्गंध को खत्म करने के लिए माउथ वॉश स्थायी समाधान नहीं है, लेकिन अगर आप किसी से मिलने जा रहे हैं या निजी पलों का आनंद लेना चाहते हैं, तो माउथ वॉश आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। माउथ वॉश का उपयोग आपके मुंह में पाए जाने वाले कीटाणुओं और जीवाणुओं को भी मारता है और बदबू को दूर करता है। इसके लिए, अपने मुँह में कम से कम 30 सेकंड के लिए मुँह धोएँ, ताकि सभी बैक्टीरिया मर जाएँ।
फ्लॉस भी करना चाहिए


दांतों और अन्य तत्वों के बीच ब्रश करना केवल ब्रश करने से संभव नहीं है क्योंकि ब्रश आपके दांतों के बीच तक नहीं पहुंच सकता है और इसे साफ नहीं कर सकता है। इसलिए, दांतों के बीच अंतर को साफ करने के लिए फ्लॉसिंग भी आवश्यक है। फ्लॉसिंग के लिए आप किराना या मेडिकल शॉप पर फ्लॉस मंगा सकते हैं। यह एक पतला धागा है, जो दांतों के बीच सफाई के लिए जाना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here