बालों की देखभाल कैसे करे । Hair Care Tips In Hindi

बालों  की देखभाल कैसे करे । Hair Care Tips In Hindi आज कल हर व्यक्ति को सुन्दर दिखना पसंद है , सुन्दर होने का मतलब मेरे काले या गोरे होने से नहीं। आप अपनी शरीर को कैसे फ़ीट रखते है ये सबसे ज्यादा मायने करता है।

बाल हमारे चेहरे को 30 % से ज्यादा आकर्षित बना देता है। आप अपना बाल कितना अच्छे से रखते है , ये भी काफी मायने करता है। अकसर अपनी आम जिंदगी में लोग अपने शरीर का ध्यान रखना भूल जाते है।

बालों  का ध्यान न रखना भी इन्ही में से एक है। बाल हमारे शरीर का अभिन्न अंग होता है। और इसका बढ़ना प्रकृति की देन है , इसे नाकारा नहीं जा सकता है।

अगर आपको भी अपना बाल रखना अच्छा लगता है। और आप अपने बालों की देखभाल कैसे करे। इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है , तो मैंने निचे बताया है जो टिप्स उन्हें आपको फॉलो करना होगा। तभी आप अपने बालो की देखभाल अच्छे से कर पाएंगे।

अकसर कई लोगो के बाल ध्यान से उनकी देखभाल न करने पर झड़ने लगते है। ये कई लोगो के साथ होता है। बालो को अकसर कई दिनों तक न धोने से उनमे रुसिंया आ जाती है , जो बालो के जड़ो को काफी कमजोर बनाती है। जिसके कारण बाल झड़ने लगते है।

चलिए जानते है। की आप अपने बालो की देखभाल किस तरह से आसानी से कर सकते है। घर बैठे।


बालों  की देखभाल कैसे करे । Hair Care Tips In Hindi


हम सभी को अपने बाल काफी प्यारे होते है . हर किसी को अपने बाल पसंद होते है . लेकिन अगर आपको अपने बालो को हमेसा घने , चमकदार और लम्बा रखना है , तो आपको अपने बालो की देखभाल करना जरुरी हो जाता है . आपको अपने बालो की केयर बहुत जरुरी हो जाता है ,

आज कल बढ़ते प्रदुषण भी हमारे बालो को काफी नुकसान पंहुचा रहे है। हमारे बाल प्रदूषण के कारण काफी झड़ रहे है। हमारे बाल कई कारणों से झड़ने लगते है , जैसे रूसियो के कारन ,अलग शैम्पू या अलग अलग तेल का इस्तेमाल करने से , ज्यादा टेंशन लेने से , किसी बीमारी से झूझने के कारण भी आपके बाल झड़ने लगते है।


#1 प्रतिदिन बालों  को धोये।


आपको अपनी बालों की सुरक्षा के लिए उन्हें प्रतिदिन धोना चाहिए। जब भी हम आपने बालों  को नहीं धोते है , तो उसमे रूसिया आने लगती है , बढ़ते प्रदुषण के कारण हमारे बाल कभी भी गन्दे होते रहते है। इसलिए हमे इनकी सफाई करते रहना चाहिए। इससे हमारे बालों  से रूसिया हटती है ,

आप किसी भी एक शैम्पू का ही इस्तेमाल करे। क्योकि हर तरह की शैम्पू में अलग तरीके से केमिकल मिलाये , हुए होते है , शैम्पू के इस्तेमाल से आपके बाल नहीं बढ़ते है , बल्कि आपके बाल साफ़ होते है , अगर आप अलग अलग तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते है। तो हो सकता है आपके बाल झड़ने लग जाये।


#2 सोने से पहले बालों का मसाज करे।


सोने से पहले अपने बालों  का मसाज जरूर करे। आप मसाज में किसी भी तेल नारियल , आवला , सरसो का इस्तेमाल कर सकते है। बालों  के मसाज करने से आपको काफी हद तक सेफ्टी मिलती है , तेल आपके बालों  की रूसियो को निकलने में मदद करता है , और आपके बालों  को चमकदार बनाने में काफी सहायक होता है। आपके बालों  के जड़ो को मजबूत बनाता है। और आपके बालों  को बढ़ने में काफी मदद करता है।


#3 हेल्थी फ़ूड का सेवन करे।


अगर आपको स्वास्थ्य रहना है , तो आपको उसके लिए अपने खान पान में बदलाव करना होगा , अगर आप फ़ास्ट फ़ूड , या जंक फ़ूड का इस्तेमाल करते है , तो उनका सेवन अभी से ही बंद कर दीजिये , बालो के न बढ़ने के कारन भी यही होता है ,

जंक फ़ूड हमारे शरीर को पोषण की पूर्ति नहीं कर ता है , जिसके कारन हमारे बालो में वृद्धि नहीं हो पाती है। और यही अगर आप हेल्थी फ़ूड का सेवन जैसे – सलाद , चना , गाजर , अंडा , दूध , का सेवन करते है। तो इनके जरिये आपको बहुत ज्यादा मात्रा में पोषण मिलती है , और जो आपके बालो के बढ़ने के लिए काफी सही है। और हेल्थी फ़ूड का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र कभी नहीं बिगड़ता। जिसके कारन आपके बालो को नुकसान नहीं होता।


#4 रोजाना एक्सरसाइज करे।


एक्सरसाइज हमारे स्वास्थ्य के लिए सही होता है , हमारे बालो को भी काफी फायदे होते है , एक्सरसाइज के कारण। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते है , तो आपके बाल सेफ रहते है , एक्सरसाइज में आप शीर्षाशन कर सकते है। ये व्यायाम काफी फायदेमंद होता है , अगर आपको स्वास्थ्य रहना है। तो एक्सरसाइज आपको काफी हेल्थी बनाता है।

अकसर कई लोग स्वास्थ्य नहीं होते है। तो उनके बाल समय से पहले ही झड़ने लगते है , या कई बार देखा गया है ,की कम उम्र में ही बाल सफ़ेद होने लगते है। व्यायाम करने से हमारे बाल के जड़ मजबूत होते है और बालों  को झड़ने से बचते है |


#5 बालों के Hairstyle में हमेसा बदलाव न करे।


अकसर कई लोग नए नए फैशन के कारण अपने बालों का हेयर स्टाइल में हमेसा बदलाव करते रहते है। जो हमारे बालों को और भी ज्यादा कमजोर बनाने लगता है। हमेसा बालों को कलर करना एक दिन बाल को झड़ने पर मजबूर कर देता है। इसलिए आप ऐसे न करे।

बहुत लोगो का मानना होता है , इससे बाल ज्यादा चमकदार होते है। लेकिन ये बात पूरी सच नहीं है। बाल आपके कुछ टाइम के लिए ही चमकते है , लेकिन बाद में ये इन्हे न कलर करने पर ये कमजोर हो जाते है , और चमकते नहीं है। लेकिन अगर आप कलर का कोई काम नहीं करते है , तो आप नेचुरल तरीके से अपने बालो को चमकदार बना सकते है।


#6 एलोवेरा का इस्तेमाल करे।


एलोवेरा आयरूवेद में काफी फायदे मंद होता है , एलोवेरा का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। अगर आप एलोवेरा का इस्तेमाल अपने बालो पर करते है , तो ये आपके बालों के जड़ो को मजबूत करता है , और आपके बालों को घना करता है , और साथ उनमे चमक देता है , इसका इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है , आयुर्वेद में इसका जिक्र किया गया है। और इसके फायदों के बारे में बताया गया है , यह कई तरह के बीमारी जैसे डॉयबिटीज़ के बीमारी में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।


#7 Shampoo या कंडीशनर ज्यादा इस्तेमाल न करे .


शैम्पू या कंडीशनर को कई तरह के केमिकल के साथ बनाया जाता है। जिनका ज्यादा इस्तेमाल हमारे बालों के लिए सही नहीं होता है। शैम्पू या कंडीशनर का इस्तेमाल आप तब करे , जब आपके बाल गंदे हो। हफ्ते में 2 से ३ बार ही इनका इस्तेमाल करे। बालों में तेल लगाने के बाद आप इनका इस्तेमाल कर सकते है। कंडीशनर या शैम्पू का ज्यादा इस्तेमाल से बाल काफी हद तक रूखे हो जाते है , और कमजोर भी। इसलिए इनका इस्तेमाल कम से कम करे। ज्यादा नुकसान पंहुचा सकता है।

बालों की देखभाल के लिये कुछ तरीके । Hair Care Tips In Hindi

1.अपने बालों को मसाज जरूर करते रहे , मसाज करने से बालो को काफी पोषण मिलता है , जो हेयर ग्रोथ में काफी मदद करता है।

2.बालों को मजबूत करने के लिए आंवले , एलोवेरा , सिरका का इस्तेमाल आप कर सकते है। इन्हे आप हफ्ते में दो या तीन बार जरूर लगाए।

3.अपने बालों को जोड या बहुत ज्यादा कसकर बांधना नही चाहिये . इससे बाल के जड़ कमजोर होते है।

4. अपने बालों में बार-बार कंघी ना करें।

5. बालों को धोने के बाद पहले अच्छे से सुखाये फिर कंघी का इस्तेमाल करे .

6. अपने भीगे बालों को प्राकृतिक हवा या धूप में ही सुखाएं।

7. बालों को सुख ना रखें तेल जरूर लगाएं।

8. बालों में रूसी एवं खाज-खुजली होने पर फौरन उपचार करें।

9. हेयर ड्रायर, हेयर स्प्रे एवं हेयर रोलर का प्रयोग कभी भी ना करें।



    Hye Friends Knowledgewap ब्लॉग पर आपका स्वागत है, इस ब्लॉग पर हर दिन नई - नई जानकारियाँ लिखी जाती है। हम हर जानकारी को आपकी अपनी हिंदी में लिखते हैं। हमसे जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है और कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें ताकि हम और बेहतर कर सके, धन्यवाद।

    Leave a Comment