Hindi Blog Post को Google First Page पर Rank कैसे कराये : 2020 Seo Tips

Hindi Blog Post को Google First Page पर Rank कैसे कराये : 2020 Seo Tips
Hindi Blog Post को Google First Page पर Rank कैसे कराये : 2020 Seo Tips

क्या आप भी अपने “Hindi Blog Post को Google First Page पर Rank कैसे कराये ” इस बात को जानना चाह्ते हैं . तो आज का Blog post सिर्फ आपके लियेे हैं ,क्योकि आज मैं आपको कुछ ऐसे tips आपके साथ शेयर करने वाला हूँ ,

जिसकी मदद से आप अपने Hindi blog post ko Rank कर सकते हैं। आज कल Blogging की दुनिया में जी भी आता है , वो successfull Blogger बनने के लिए आता हैं। लेकिन कुछ शुरुवाती Bloggers हमेसा कुछ कुछ गलतिया करते रहते हैं , और साथ साथ कुछ नया सिखाते और सिखते रहते हैं।

और शुरुवाती bloggers की कुछ गलतियों में यह भी होता हैं , की वो Post तो लिखते हैं। लेकिन उसे गूगल पर रैंक नहीं करवा पाते हैं। इसलिए आज मैं जो भी बाते आप लोगो को बता रहा हूँ उसे ध्यान से पढ़िए।

Google पर आपके Post को Rank करवाने के लिये , आपको कुछ बातो का विशेष ध्यान देना होगा . तभी आप अपने Hindi Blog Post ko Google par rank kar sakate hain . चलिये इन बातो को जान लेते हैं .

Hindi Blog Post को Google First Page पर Rank कैसे कराये

अगर आपका कोइ भी जैसे New Blog /Old Blog को Google पर रैंक करवाना हैं . तो आपको एक चीज जो सभी ब्लोगर की जरुरत पडती हैं , यानि कि आपको Best Seo यानि कि Search Engine Optimization की जरुरत पडेगी . आज जितने भी successfull Blogger हैं , वो best seo के कारण ही आज top Blogger बने हैं . आप चाहे तो इस Post को पढ सकते हैं .

दोस्तो seo के साथ ही अपने Hindi Blog Post को रैंक करने के लिये कुछ Important बातो पर ध्यान देना होगा . जिसे मैं आपको निचे बता रहा हूँ

#1 Unique content Ready करे :

अगर आप अपने Blog Post को Rank करवाना चाहते हैं , तो आप को अपने Blog के लिये Unique Content ready करना होगा . जैसे कि आपको खुद का लिखा हुआ Content publish करना होगा . वो Content किसी दुसरे Website की copy बिल्कुल नही होनी चाहिये .

इससे आपको Ranking मे बहुत ही दिक्कत हो सकती हैं , इसलिये खुद का लिखा हुआ Quality content डालिये . जिससे Google को लगे कि हा , ये Website अच्छा हैं , तो आपको Google धीरे धीरे Time के साथ साथ Good ranking देने लगेगा .

#2 Sitemap create करे :

अगर आपका Blog हैं , तो आप अपने Blog के लिये एक sitemap जरुर ही create करे । आप अगर WordPress का इस्तेमाल कर रहे है , तो आप sitemap बनाने के लिये plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं .

इससे आपकी Google मे पोस्ट जल्दी ही Index होगा . और आपको Ranking भी अच्छी मिलेगी . अगर आप एक sitemap create कर लिये हैं . तो आप उसे Google webmaster tool मे जरुर ही submit कर ले .

#3 SEO friendly Post लिखे :

अगर आप अपने Blog post को Seo friendly लिखते हैं , तो आपको इससे बहुत ही फायदे होन्गे . यानि कि आपकि Google ranking मे बढोतरी होगी . और आपके Blog post जल्दी ही rank करेगा .

इसलिये जितना हो सके उतना अपने Post को seo friendly Post बनाने की कोशिश करे . अगर आप जानना चाहते हैं कि SEO friendly post कैसे लिखे तो आप इस post को पढ सकते हैं .

#4 use Off page Seo & On page seo

अगर आपने हमारे ब्लोग के इस पोस्ट को SEO क्या हैं , और यह क्यो जरुरी हैं ?- What is SEO … को पढ लिया हैं तो आपको Seo केे दो तरीको के Off page Seo & On page seo के बारेे मेे आपको जरुर ही पता होगा . यह Post को rank करवाने के लिये बहुत ही जरुरी होते हैं . इनके इस्तेमाल से आप तुरंत ही किसी भी पोस्ट को रैंक करवा सकते हैं

बस आपको इसके बारे मे जानना की इनमे क्या क्या आता हैं . चलिये जानते हैं कि Off page & Onpage मे क्या क्या आता हैं .

  • Onpage seo
    • Post title
    • Description
    • Meta tags
    • Media
    • image alt tag
    • outbund link
    • internal link
    • Permalink
    • Post length
    • Headings
    • Keywords Density
    • keyphrase
  • OffPage SEO
    • Backlinks
    • DA & PA
    • Social Media traffic
    • Article Submission
    • Guest Post
    • Forum Submission
    • Image submission

#5 Low Competetion Keyword Use करे

अगर आप Low Competetion Keyword का इस्तेमाल करते हैं , और उस पर ज्यादा Traffic भी हैं , तो आप का Post बहुत कम समय मे ही Rank कर जायेगा , और आपको उसका अच्छा Response भी आयेगा , तो आपकी Earning भी ज्यादा Increase होगी . इसलिये आप पहले Keyword research कर ले और फिर उस पर एक post लिखे . तो आप का Post जल्दी ही rank करेगा .

#6 User Friendly Post लिखे .

अगर आप एक Blogger हैं , तो आप हमेसा अपने User के लिये post लिखे , न कि बिना किसी मतलब का एसे ही बेफाजुल का कुछ भी लिख दिजिये , एक Blogger होने के नाते आपका यह response बनता हैं , कि आप अपने user को उसके बारे मे सही जानकारी दे .

अगर आप एसा करते हैं , तो आपके Website पर हमेसा user आयेंगे , और आप सही जानकारी दे रहे है . तो वो उस वो user आपके Blog पर हमेसा आने की सोचेगा . इस तरह Google देखेगा कि इस Website पर लोग भरोसा कर रहे हैं , तो आपको और भी अच्छी Ranking देगा .

#7 Website Loading Time speed अच्छी करे :

इस बात पर कई लोग ध्यान नही देते हैं , यानि कि उनके website की Loading speed सही नही होती हैं , और यही कभी – कभी सबसे बडा कारण होता हैं , एक अच्छी Ranking न मिलने का .

Google के Algorithm के अनुसार आपकी Website की loading स्पीड जितनी अच्छी होगी उतनी ही अच्छी रैंकिग भी आपको मिलेगी . इसलिये आप अपने Website के Loading speed को अच्छी करे . आप यहाँ से अपनी वेबसाइट की Ranking देख सकते हैं . Google page speed checker

#8 Content Length बनाये :

कई Blogger कहते हैं , कि ” Content is the king ” अगर आपके पास Content हैं . तो आपको जल्दी rank होने से आपको कोइ नही रोक सकता हैं इसलिये जब भी आप Content लिखते हैं।

तो आपको अपने हिसाब से जितना हो सके उतना बडा Content लिखना चाहिए। क्योकि गूगल ज्यादातर content वालेे Blog post को जल्दी rank करता हैं। Google के algorithm के अनुसार आपके पास जितना ज्यादा content होगा , उतना ही आपको अच्छी Ranking मिलेगी।

#9 High Quality Backlink create करे ;

यह बहुत ही बढिया step हैं , इसके इस्तेमाल से आप कम content वाले Blog post को भी जल्दी Rank करवा सकते हैं . इसलिये जितना हो सके उतने High Quality Backlink बनाइये . जिससे आपको काफी फायदा भी मिलेगा . इसलिये अगर आप जानना चाह्ते हैं कि High Quality Backlink कैसे बनाये तो इस Post को पुरा पढे .

Last word

दोस्तो अगर आप इस post मे लिखे गये . बातो को ध्यान से read कर इन टिप्स को follow करते हैं . तो आपका post Google मे जल्दी ही अच्छी Ranking दिखायेगा .

और आपका Post जल्दी ही ranking भी करेगा . मुझे उम्मीद हैं , कि आपको आज का ये Post आपको पसंद आये . अगर आपको इससे समबंधित कोइ भी सवाल के जावाब चाहिये , तो आप हमे Comment कर सकते हैं .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here