Holi Par Nibandh Hindi Mein | होली पर निबंध हिंदी में

Holi Par Nibandh Hindi Mein | होली पर निबंध हिंदी में

Holi Essay In Hindi 200 Words – कक्षा 6, 7, 8 के छात्रों के लिए

संकेत बिन्दु – ( i ) भूमिका ( ii ) होली की परंपरा ( iii ) होली का महत्व ( iv ) निष्कर्ष ।

( i ) भूमिका – होली रंगों का त्योहार है । हमारे जीवन की एकरसता को यह त्योहार उमंग और रंगों से सराबोर कर देता है । हमारी सनातन संस्कृति का यह अभिन्न अंग है । इस पर्व में सभी मिल – जुलकर एक दूसरे को रंगों में सराबोर करते , गुलाल लगाते और गिले शिकवे भुलाकर पुनः नए शिरे से अपना जीवन शुरू करते हैं । यह पर्व हमें कई संदेश देता है जैसे नास्तिकता पर आस्तिकता की एवं बुराई पर अच्छाई की विजय ।

( ii ) होली की परंपरा – इस पर्व को मनाने के मूल में एक पौराणिक मान्यता है कि हिरण्यकश्यप नामक एक राक्षस राजा था जो खुद को ईश्वर से भी श्रेष्ठ समझता था । उसका पुत्र प्रह्लाद ईश्वर भक्त था । उसकी बहन होलिका को यह वरदान प्राप्त था कि उसे अग्नि नहीं जला सकती । प्रहलाद के ईश्वर प्रेम से क्रोधित होकर हिरण्यकश्यप ने होलिका को आज्ञा दी कि वह प्रहलाद को गोद में लेकर अग्नि में बैठ जाए । उसने ऐसा ही किया लेकिन उस अग्नि में होलीका जल गई । प्रहलाद बच गया । इस प्रकार बुराई और अत्याचार पर एवं नास्तिकता पर अस्तिकता की विजय हुई । तब से होलीका दहन के साथ इस पर्व को पूरे देश में धूम – धाम से मनाया जाता है ।

( iii ) होली का महत्व – होली का हमारी भारतीय सनातन संस्कृति में अत्यधिक महत्व है । यह एक ऐसा पर्व है जो सामूहिक रूप से मनाया जता है । सभी आपस में मिल – जुलकर तरह – तरह के पकवान खाते और रंग लगाते में होली गाते हैं । इस प्रकार आपसी भाव मिटता चला जाता है । गिले शिकवे रंगों के साथ ही मिट जाते हैं और समाज में प्रेम और सौहार्द्र से वातावरण बनता है । अतः होली हमारे लिए सिर्फ त्योहार ही नहीं वरन् खुशियों और प्रेम का संदेश भी है

( iv ) निष्कर्ष – होली प्रेम और भाईचारे का त्योहार है। यह देश में सद्भाव और खुशी लाता है। Holi बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। यह रंगीन त्योहार लोगों को एकजुट करता है और जीवन से सभी प्रकार की नकारात्मकता को दूर करता है।

Holi Par Nibandh 500 Words Mein

भारतीय त्योहारों में सबसे मदमस्त और प्रफुल्लचित त्योहार होली है । यह त्योहार उस समय मनाया जाता है जब प्रकृति का कण – कण विविध रंगों में रंगायित हो जाता है । इस पर्व को रंगों का पर्व कहा जाता है । व्यक्ति प्रकृति के रंगों में अपने को रंगने हेतु होलो पर्व मनाता है ।

यह पर्व फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है । होली से सम्बन्धित अनेक कथाएँ प्रचलित हैं । पहली कथा महाललो दानव हिरण्यकश्यपु , भक्त प्रहाद और होलिका से सम्बन्धित है । हिरण्यकश्यपु ने भक्त प्रह्लाद को होलिका की गोद में बैठाकर उसे जलाने का प्रयास किया था । ईश्वर की कृपा से प्रह्लाद बच गया और होलिका जल गई ।

इस उपलक्ष में होलिका दहन की परम्परा शुरू हुई । दूसरी कथा भगवान शंकर की समाधि भंग करने की कोशिश में कामदेव स्वयं जलकर भस्म हो जाना माना जाता है ।

तीसरी कथा कृष्ण द्वारा पूतना – वध से सम्बन्धित है । पूतना के विषयुक्त स्तन को अपने मुंह में लेकर दुग्ध – पान किया । स्तन – पान के साथ ही कृष्ण ने उसके प्राण हर लिए । होली समानता और भाई – चारे का स्नेह और आत्मीयता का पर्व है । इस दिन भारत के सभी हिन्दू बच्चे , बूढ़े तन – मन से रंगीन नजर आते हैं । इस पर्व में हिन्दू के अतिरिक्त भी अन्य धर्म वाले भी शामिल होते देखे जाते हैं ।

इस दिन लोग ऊँच – नीच , छोटे – बड़े , अमीर – गरीब , शत्रु – मित्र सभी मिलकर आपस में गुलाल मलते और रंग घोलकर एक – दूसरे पर छिड़कते दृष्टिगत होते हैं । इस अवसर पर हँसी – मजाक को कोई बुरा नहीं मानता । लोग टोलियों में इकट्ठा होकर जोगीड़ा और कवीर गीत गाते हैं । कई स्थानों पर ‘ महामूर्ख सम्मेलन ‘ मनाये जाते हैं । ब्रज की होली विश्वविख्यात है । होली अपने लाल रंग के प्रतीक से जन – जन को एक सूत्र में बाँध देती है । ” उड़त गुलाल लाल भयो अम्बर । “

holi par nibandh hindi mein
holi par nibandh 10 line
holi par nibandh english mein
holi par nibandh in english
holi par nibandh in hindi for class 5
holi par nibandh in hindi for class 3
holi par nibandh hindi mein 10 line
holi par nibandh dijiye
holi par nibandh sanskrit mein
rango ka tyohar holi par nibandh
mera priya tyohar holi par nibandh
hindi me holi par nibandh
class 5 holi par nibandh
holi tyohar par nibandh
holika dahan par nibandh
holi rango ka tyohar par nibandh
holi par nibandh hindi mein
holi par nibandh hindi mein 10 line
holi par nibandh hindi mein short
holi par nibandh hindi mein das line
holi par nibandh hindi mein likha hua
holi par nibandh hindi mein easy
holi par nibandh hindi mein class 2
holi par nibandh hindi mein 150 words
holi par nibandh hindi mein 100 line
rango ka tyohar holi par nibandh hindi mein
mera priya tyohar holi par nibandh hindi mein
holi tyohar par nibandh hindi mein

Holi par nibandh, Holi nibandh, essay on holi, holi essay in hindi, essay on holi in hindi, holi essay, nibandh on holi, speech on holi, holi, speech on holi in hindi, holi essay in english, paragraph on holi, hindi essay on holi, short essay on holi in hindi, essay on holi festival, holi par nimbandh, paragraph on holi in hindi, holi pe nibandh, nibandh, holi ka nibandh, holi per nibandh.