adplus-dvertising

जीवन में सफल कैसे बने ? सफल होने के आसान तरीके

जीवन में सफल कैसे बने ? सफल होने के आसान तरीके

जीवन में सफल कैसे बने कार्यकुशलता एवं समय का प्रबंधन । जो इस रहस्य को जानते हैं , वे सफलता के शिखर तक पहुँचते हैं , परंतु इससे अनभिज्ञ एवं इस क्षेत्र को नजरअंदाज करने वाले अथक श्रम के बावजूद असफल होते देखे जाते हैं । सफलता कोई अलादीन का चिराग नहीं है कि जो चाहे मिल गया और जब चाहे हाजिर हो गया । यह कुशलतापूर्वक , आत्मविश्वास एवं कमिटमेंट ( समर्पण ) तथा समय को ध्यान में रखकर किए जाने वाले कार्य का परिणाम है ।

सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए , जिनमें सबसे पहले लक्ष्य पर नजर रखनी चाहिए ।

अपना लक्ष्य पसंद करे

सर्वप्रथम अपना लक्ष्य तैयार करना चाहिए । लक्ष्य बेशक बड़ा हो , परंतु उसे प्राप्त करने के लिए छोटे – छोटे लक्ष्य बनाने चाहिए ।

लक्ष्य को क्रमशः बड़ा बनाना चाहिए और इसके लिए एक योजना की जरूरत पड़ती है , जिसे अपनी डायरी में लिख लेना चाहिए , ताकि छोटी परंतु आवश्यक बातें छूट न जाएँ ।

यदि इन सबके बावजूद कार्य की दिशा में कोई वांछित सफलता नहीं मिल रही हो , तो कार्य करने के तरीके में बदलाव लाना चाहिए । असफलता हमारे मन – मस्तिष्क को निराशा से भर देती है । अतः बीती एवं कडुई बातों पर अधिक सोच – विचार करने की अपेक्षा वर्तमान क्षण को सर्वश्रेष्ठ बनाना चाहिए ।

सकरात्मक सोचे

सकारात्मक सोच – सकारात्मक सोच से लक्ष्य का आधा भाग तय कर लिया जाता है । देखने का नजरिया हमारी सफलता और असफलता का दिशा निर्धारण करता है । सफलता की राह में आने वाली हर बाधा से जो समस्या पैदा होती है और समस्या के कारण जो निराशा , हताशा उत्पन्न होती है , उसके निराकरण एवं समाधान में सकारात्मक सोच ही एकमात्र सहायक होती है । हम चीजों को जैसे देखते हैं , वे हमारे लिए वैसी ही बन जाती हैं ।

Read more  What Is C Language ?

अगर चीजों को अपने अनुकूल देखना हो तो उन्हें सही नजर एवं विश्लेषण की दृष्टि से देखना चाहिए ; अन्यथा नकारात्मक दृष्टि बताती है कि हमारी किस्मत कितनी खराब है और हम संसार में कितने अक्षम एवं असमर्थ व्यक्ति हैं । सही सोच न केवल पर्सनल जीवन में , बल्कि प्रोफेशनल जीवन में भी सफलता का मापदंड तय करती है । सकारात्मक सोच से समय के प्रबंधन का संबंध भी जुड़ा हुआ है । काम को निश्चित समय एवं अवधि के अंदर पूरा करने की आदत डालनी चाहिए । समय पर किया गया कार्य हमारे अनुशासन को दरसाता है ।

अनुशासन और समय प्रबंधन के साथ कार्य करे

अनुशासन और समय प्रबंधन का गहरा संबंध है । अनुशासित जीवनपद्धति सबसे पहले समय का ध्यान रखती है । समय की बड़ी महत्ता है । समय के साथ कार्य को अंजाम देना चाहिए । इससे औरों के समय का भी सम्मान होता है ; क्योंकि हम अकेले नहीं हैं किसी कार्य को करने में , हमारे साथ और भी जुड़े होते हैं ।

हम यदि अपने कार्य को उचित ढंग से निश्चित समय में पूरा करते हैं तो हमारे साथ काम करने वालों का भी समय बचता है ।

Read more  Gravity की खोज किसने की ? पूरी जानकारी

अतः हमें टाल मटोल न करते हुए एवं आज के कार्य को कल पर न डालकर , आज ही पूरा करना आना चाहिए । समय के साथ काम को अंजाम देना एक चुनौती है , पर चुनौती लक्ष्य के साथ सदैव जुड़ी रहती है ।

पीछे मुड़कर कभी न देखे

लक्ष्य के लिए चल पड़े हो तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए । आगे की ओर आने वाली हर कठिनाई का डटकर सामना करना चाहिए । पीठ दिखाने वाले कायर कहलाते हैं और उनका ऐसा व्यक्ति अप्रामाणिक कहलाता है । उस पर कोई विश्वास नहीं करता और अंततः उसे असफलता ही हाथ लगती है । हालाँकि कमिटमेंट करके उसे अंत तक निभाना बड़ा कठिन काम है , परंतु यदि वचन दिया है तो फिर उसे निभाना चाहिए ।

अपने जैसा बनिए दुसरो से सिर्फ सीखिए

हमें अपने जैसा बनना चाहिए , किसी और जैसा नहीं । मौलिक क्षमता यदि प्रबल हो तो हम उसी के अनुरूप प्रतिष्ठित एवं सम्मानित हो सकते हैं । ऐसा व्यक्ति जो अपनी मौलिकता को बढ़ा लेता है , उसका व्यक्तित्व बड़ा ही आकर्षक होता है । उसके अंदर एक चुंबकीय गुण पैदा हो जाता है । वह सफलता को आकर्षित कर लेता है और अंत में वह अनेक उपलब्धियों को हस्तगत कर लेता है ।

सफलता एक योजना है , जिसे चरणबद्ध ढंग से सुनियोजित तरीके से पूरा किया जाता है । उपर्युक्त ढंग से यदि कार्य किया जाए तो सफलता अवश्य ही उपलब्ध होगी । फिर हम असफलता का रोना नहीं रोएँगे और निराशा – हताशा के गर्त में नहीं पहुंचेंगे ।

Read more  Stethoscope क्या होता है - स्टेथोस्कोप का आविष्कार कैसे हुआ ?

सफलता के लिए इस योजना को क्रियान्वित करना चाहिए । यदि फिर भी असफलता मिलती है , तो उसके पीछे के कारणों को ढूँढ़कर उनका निराकरण करते हुए परिवर्तित योजनापूर्वक फिर से ईमानदारी से प्रयास करना चाहिए । इससे सफलता अवश्य प्राप्त होगी ।

प्रिय पाठको जीवन में सफल हर व्यक्ति होना चाहता है , यदि आप भी अपने जीवन में सफल होना चाहते है , तो ऊपर दिए गये बातो को अपने जीवन में जरूर इस्तेमाल करे। उम्मीद है यह ज्ञानवर्धक जानकारी जीवन में सफल कैसे बने आपको पसंद आये। हमारी यही कामना है आप अपने जीवन में सफल हो

” आपका दिन शुभ हो “

इन्हे भी पढ़े

Update on May 18, 2021 @ 10:15 am

Leave a Comment