website/ब्लॉगर क्या है ?how to make a blog/website in free

हेलो दोस्तों आज का article उन लोगो के लिए हैं ,जिन्हे एक website बनाना हैं ,और उस पर काम कर पैसे कमाना हैं ,

दोस्तों आज से 20 साल पहले एक website बनाने के लिए कई कोड लैंग्वेज का सहारा लेना पड़ता था ,जैसे HTML ,PHP ,JAVA स्क्रिप्ट जैसे कंप्यूटर की भाषाओ को सीखना पड़ता था ,लेकिन आज हम website सिर्फ 5 min में बना सकते हैं ,


दोस्तों आज इंटरनेट की दुनिया हमें सबकुछ दे रही हैं ,ये किसी मैजिक से कम थोड़ी न हैं ,आज कई लोग website से hjaro or lakho रुपये घर बैठे कमा रहे हैं ,इसलिए अगर आपको एक website बनाना हैं ,तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरुरी हैं। सबसे पहले हम जानेंगे कि

 ब्लॉगर है क्या ?

दोस्तों ब्लॉगर एक website बनाने के लिए एक गूगल का प्लेटफार्म हैं ,जहां से आप एक blog बना सकते हो ,और वहां पर अपनी बातो और रिसर्च को पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते हैं। 
आज के जमाने में जो लोग website बनाकर इस पर पोस्ट डालते हैं। उन्हें ब्लॉगर कहां जाता हैं ,

आज ब्लॉग्गिंग के जरिये कई लोग बहुत सारे पैसे तो कमा ही रहे हैं और साथ में travel ब्लॉग कर कई जगहों पर घूमने भी जा रहे हैं ,अगर आपको लगता हैं ,कि आप भी ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं ,तो तभी आप यहाँ पर ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। क्योकि कई लोग ऐसे होते हैं ,

जो अपना ब्लॉग बनाकर उस पर काम नहीं करते ,और सोचते हैं ,कि पता नहीं कब कमाई होगी ,वेबसाइट बनाने के बाद अब हमें रोज 3 से 4 घंटे ब्लॉग को टाइम तो देना जरुरी हैं। 

ब्लॉगर से आप कितना पैसे कमा सकते हैं ;


वैसे तो ब्लॉगर से आप unlimited paise कमा सकते हैं। बस आपको अपने ब्लॉग पर किसी भी तरह हर रोज 1000 se 5000 से भी अगर ज्यादा visitor ला रहे हैं ,तो आप महीने 50 से 60 thousand कमा सकते हो। 


ब्लॉगर से किस तरह से पैसे कमाए जा सकते हैं।

 ADSENSE

ज्यादातर ब्लॉगर की इनकम ADSENSE से ही होती हैं ,बस आपको अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से कस्टमाइज कर लेना हैं। और AdSense के लिए आपको अपने वेबसाइट पर home ,about ,contact ,disclaimer ,privicy policy जरूर होने चाहिए। तभी आपको Google adsense अप्रूवल देता हैं। 

एफिलिएट

बहुत सारी ऐसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैं ,जिनका ad लगाकर आप बहुत पैसे कमा सकते हैं ,जैसे अमेज़न ,फ्लिपकार्ट जैसे कम्पनिया ज्यादा फेमस हैं। 
तो दोस्तों आपने वेबसाइट क्या हैं और इससे पैसे कैसे कमाए इसके बारें में तो जान गए अब निचे दिए गए स्टेप को follow कर आप अपना एक फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं.

blogger.com


एक वेबसाइट को बनाने और उस पर काम करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप तो होना ही चाहिए लेकिन आप अगर स्मार्ट फोन में बनाना चाहते हैं ,तो आप भी इस स्टेप की मदद से वेबसाइट को बना सकते हैं ,आप इन स्टेप की मदद से एक वेबसाइट आसानी से बना सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको गूगल पर जाकर search करना हैं ,BLOGGER.COM फिर आपको वहां पर अपने ईमेल id के मदद लॉगिन करें। 
  • लॉगिन करने के बाद वहां पर लिखेगा ,create new blog 
  • create new blog पर क्लिक करें 
  • title में वो नाम लिखे ,जिस नाम का आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं ,फिर अड्रेस में उसी नाम का। ……. blogspot .com लिखकर apply कर दे। 

hye फ्रेंड्स आज का आर्टिकल कैसा हैं ,प्लीज कमेंट कर जरूर बताये और आप हमसे संपर्क कर सकते हैं ,फेसबुक ,इंस्टाग्राम के जरिये। 

Hye Friends Knowledgewap ब्लॉग पर आपका स्वागत है, इस ब्लॉग पर हर दिन नई - नई जानकारियाँ लिखी जाती है। हम हर जानकारी को आपकी अपनी हिंदी में लिखते हैं। हमसे जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है और कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें ताकि हम और बेहतर कर सके, धन्यवाद।

Leave a Comment