youtube से पैसे कैसे कमाए — how to make money with YouTube

हेलो दोस्तों आज का आर्टिकल उन लोगो के लिए हैं,जो इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं ,दोस्तों ऑनलाइन earning में सबसे आसानी होती हैं ,youtube में। और अगर आप YouTube पर वीडियो अपलोड कर कई तरह से आप पैसे कमा सकते हैं। तो आज का आर्टिकल सिर्फ उन्ही लोगो के लिए हैं।

जिनके पास एक ANDROID फ़ोन या इसके आलावा अगर आपके पास एक लैपटॉप हैं। तो आपके लिए लिए बहुत अच्छा हैं। आप यूट्यूब के जरिये पैसे कमा सकते हैं ,दोस्तों YouTube से पैसे कमाने से पहले आपको नीचे दिए  कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी हैं।

वैसे तो आज कल ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं। जिनकी सहायता से आप ऑनलाइन earning कर सकते हैं।

आज के समय में जब ऑनलाइन earning की बात आती हैं ,तो ज्यादातर लोगो को दो ही option अच्छे लगते हैं ,एक blogging और एक youtubing .

आज कल ज्यादा लोग ब्लॉग्गिंग को ही choose कर रहे हैं। ऐसा क्यों।
तो इसका जवाब हैं। कि YouTube में अपने चैनल को ज्यादा subscriber करने के लिए लोगो को साल लग जाते

और ब्लॉग्गिंग में दूसरे देशो के लोग भी बहुत ब्लॉग पढ़ते है ,जिससे ब्लॉग का cpc ज्यादा होता हैं।   इसलिए कई लोग इसे आसान समझ कर इसे ही ज्यादा लोग choose करते हैं। लेकिन शायद लोग भूल जाते हैं ,कि ब्लॉग्गिंग के आलावा भी एक रास्ता हैं। जैसे कि – youtube 

कौन है बेहतर। YouTube या  blogging



अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि youtube और blogging में से अच्छा कौन हैं। तो मैं आपको पहले बता देता हूँ। कि ब्लॉग्गिंग में क्या होता हैं ,

तो ब्लॉग्गिंग में आपको पैसे invest करने होते हैं ,जैसे कि डोमेन name में हर साल का खर्चा और होस्टिंग में महीनो के हजारो रुपये लग जाते हैं। 

अब आप YouTube के बारें में जानिए ,


 तो YouTube में आप बिना investment के काम कर सकते हैं ,और कुछ ही महीनो में आप YouTube से 1000 subscriber और 4000 watch time को पूरा कर आप AdSense से पैसे कमा सकते हैं ,और ब्लॉग्गिंग के मुकाबले AdSense youtube को ज्यादा जल्दी एप्रूवल देता हैं ,और ब्लॉग्गिंग में एक छोटी गलती से भी आपको adsense  एप्रूवल नहीं देता हैं , यूट्यूब आज  का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफार्म बन चूका हैं। यहाँ पर आप कम समय में popular हो  सकते है  और वीडियो पर ads लगाकर advertise कर पैसे कमा सकते हैं। 

किन-किन तरीको से कमा सकते हैं ?पैसे



वैसे तो कई लोग हैं ,जो youtube  से बहुत सारा पैसा कमा लेते हैं ,लेकिन अगर आप ये सोचते हैं कि ये आसान हैं ,हाँ भले ही इससे ब्लॉग के मुकाबले जल्द कमाई होती हैं। लेकिन ये जितना आसान लगता हैं उतना हैं नहीं आपको रेगुलर videos अपलोड करने होंगे और वो वीडियो कही से कॉपीराइट न किये हो तो आपको ज्यादा पब्लिसिटी मिलेगी ;
तो चलिए जानते हैं कि आप YouTube से किन तरीको से आप पैसे कमा सकते हैं। 

  • Google adsense ;– 

  • आज कोई भी youtuber हो या blogger ज्यादातर सभी की earning AdSense से ही होती हैं ,अगर आपका YouTube चैनल AdSense को वो चीज देते जो वो मांगता हैं। तो आपको AdSense aproval बहुत ही आसानी से दे देगा। 
  • sponshership वीडियो ;–

  •  आज कल ज्यादा लोगो को जब AdSense से कमाई न होने पर अपने views के कारण वो किसी app या कंपनी का प्रचार कर उस कंपनी से कमीशन लेते हैं ,जिससे उनकी कमाई  जाती हैं। आप भी इसे अपने YouTube चैनल पर try कर सकते हैं। 

दोस्तों अपने यूट्यूब चैनल को growth करने के लिए आप आप इन बातो  जरूर ध्यान रखे ;

  • ऐसा वीडियो डाले जो लोगो के काम आये और या लोगो को रोचक या मजेदार लगे 
  • किसी का भी वीडियो या गाना कॉपी न करें ,नहीं तो आपका चैनल YouTube चैनल पर strike आ सकता हैं। 
  • लगातार videos डालते रहे। 

दोस्तों यह आर्टिकल आपको कितना अच्छा लगा और आपने इससे क्या सीखा हमें कमेंट कर जरूर बताये। 

isse related post :

internet se paise kaise kmaye.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here