आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) कैसे बने ? पूरी जानकारी

0
13
आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) कैसे बने ? पूरी जानकारी

हर किसी को अपनी लाइफ में कुछ करना तो होता ही है , जब हम छोटे होते है , तो अकसर हमसे पूछा जाता है। कि तुम बड़े होकर क्या बनोगे उस समय हमारे दिमाग में जो हमने सुना होता है , उसमे से कोई भी बोल देते है , लेकिन जैसे जैसे हम बड़े होते है , हमारे दिमाग में कई तरह के नए नए विचार आने लगते है। यानि की हम सोचने लगते है खुद के सपने देखने लगते है , कि हमें बड़े होकर क्या बनना है अपनी लाइफ में क्या करना है , हर कोई कुछ न कुछ अपनी लाइफ में बनना चाहता है ,

जैसे कोई डॉक्टर , पुलिस , इंजीनियर , आईपीएस , और आईएएस बनना चाहता है। उनमे से ही कई लोगो का स्वपन आईएएस (Ias Officer )बनने का होगा , और आज के इस पोस्ट में हम पूरी जानकारी के साथ आपको बताने वाले है , की आप एक IAS Officer कैसे बने इसकी पूरी जानकारी आज आपको मिलेगी।

अगर आपको आईएएस IAS बनना है , तो आपको उसके लिए अपना 100% देना होगा। क्योकि आईएएस बनना कोई आसान काम नहीं है , इसके लिए हर साल लाखो में फॉर्म भरे जाते है , और उनमे से कुछ हजार लोगो को चुना जाता है , अब आपको ये तय करना है , कि आप इस भारी भरकम कम्पटीशन में कैसे जीत हासिल करेंगे। अगर आप एक छात्र है और आईएएस बनना चाहते है। तो आपके लिए ये पोस्ट उपयोगी है। आईएएस बनना कोई कठिन काम भी नहीं है। अगर आपके मन में एक लालसा हो इसके प्रति तो।

आईएएस अधिकारी देश के सबसे उच्च पदों में से एक है। इस के लिए हर साल लाखो आवेदन जाते है , लेकिन कुछ इंटेलीजेंट और मेहनती स्टूडेंट ही इसमें जा पाते है कुछ लोग तो ऐसे भी होते है , जो बिना किसी तैयारी किये बैठ जाते है। और फिर उनका कुछ नहीं हो पाता है , इसलिए अगर आपको आईएएस बनना ही बनना है। तो आपको पहले आईएएस के बारे में पूरी जानकारी जान लेनी चाहिए।

आईएएस ऑफिसर कौन होते है ?

भारत सरकार द्वारा upsc के जरिये एक एग्जाम कराया जाता है , जिसके परिणाम अनुसार कुछ प्रतिभागियों को चुना जाता है , जिला अधिकारी बनने के लिए ये काफी सम्मानजनक पद होता है।

आईएएस Ias का पूरा नाम Indian administractive service है , जिसे हिंदी में भारतीय प्रशाशनिक सेवा कहते है। आईएएस की परीक्षा यूपीएससी के द्वारा आयोजित करायी जाती है।

Upsc का एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको आईएएस के अंदर कई ज़ोन में भेजा जाता है। उसमे कई तरह के पोस्ट जैसे एसडीएम ( SDM ) , DM , सचिव , संयुक्त सचिव जैसे कई पद राज्य स्तरीय , जिला स्तरीय और केंद्र स्तरीय पर होते है।

READ  Agriculture क्या है - एग्रीकल्चर में करियर कैसे बनाये ? पूरी जानकारी

Ias Officer बनने के लिए क्या क्या जरुरी है ?

अगर आपको एक आईएएस ऑफिसर ( Ias Officer ) बनना है। तो उसके लिए कुछ चीजों का आपके पास होना जरुरी है , तो चलिए जान लेते है , की आपको एक आईएएस के फॉर्म के लिए क्या क्या चीजे जरुरी होंगी।

  • आईएएस बनने के लिए सबसे पहले जरुरी चीज आपको किसी यूनिवर्सिटी से स्नातक डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • आईएएस परीक्षा में भाग लेने वाला परीक्षार्थी इंडिया का होना चाहिए।
  • आईएएस बनने के लिए सबसे पहले आपको UPSC एग्जाम को क्लियर करना होगा।
  • अगर आप जनरल ( General ) से है तो आपको आईएएस परीक्षा के आवेदन के लिए 21वर्ष से 32 वर्ष की अधिकतम आयु तय की गयी है।
  • अगर आप OBC केटेगरी से है , तो आपको आईएएस परीक्षा के आवेदन के लिए 21 वर्ष न्यूनतम आयु से 35 वर्ष अधिकतम आयु निर्धारित की गयी है।
  • अगर आप SC/St में है , तो आपको आईएएस परीक्षा के आवेदन के लिए 21 वर्ष न्यूनतम आयु से 37 वर्ष अधिकतम आयु निर्धारित की गयी है।
  • जो उम्मीदवार फिजिकली डिसएबल वर्ग के है , उनके लिए 21 न्यूनतम आयु से 42 वर्ष अधिकतम आयु परीक्षा देने के लिए निर्धारित किया गया है।
  • फिज़िकली डिसएबल sc/st के लिए आईएएस की परिक्षा में भाग लेने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है वो कितनी बार भी इसका एग्जाम दे सकते है।
  • सामान्य वर्ग यानि की जनरल कैटेगरी के लोगो के लिए 32 वर्ष की आयु तक 6 बार परीक्षा दे सकते है।
  • OBC वर्ग के लोगो के लिए 35 वर्ष की आयु तक 9 बार आईएएस की परीक्षा दे सकते है।

IAS Full Form : Indian Administractive Service


IAS Officer कैसे बने ? पूरी जानकारी


अगर आप ।as बनना चाहते है। तो आपको आज के इस पोस्ट में बताये गए , बातो को ध्यान में रखना होगा। आईएएस बनने के लिए आपको सबसे पहले अपनी क्वालिफिकेशन के लिए पढाई पूरी करनी होगी। और भी कुछ काम आपको करने होंगे जो आपको एक आईएएस अफसर बनने में सहायक होगी।

#1 अपनी 12 कक्षा की पढ़ाई पूरी करे।

अगर आपको आईएएस बनना है , तो उसके लिए सबसे पहले अपनी क्वालिफिकेशन जो की बारवाही को पास करना होगा आप कोई भी विषय में बारहवीं पास कर सकते है। आईएएस बनने के लिए ये जरुरी नहीं होता है , कि आप किस विषय से अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे है। बस आपको बारहवीं की पढ़ाई पूरी करनी है , उसके बाद आप आईएएस बनने के लिए क्वालीफाई हो पाएंगे।

#3 12वी के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करे।

जब आप अपनी बारहवीं की पढ़ाई पूरी कर ले , तब आपको किसी भी यूनिवर्सिटी से स्नातक यानि की ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी है , आप कोई भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री ले सकते है। ये आप पर निर्भर करता है। आईएएस बनने के लिए ग्रेजुएट होना काफी आवश्यक होता है। अगर आप ग्रेजुएट होंगे तभी ही आप कोई भी यूपीएससी का एग्जाम दे पाएंगे।

READ  आई.आई.टी ( IIT ) क्या है ? आई.आई.टी की तैयारी कैसे करे।

#4 यूपीएससी एग्जाम को क्लियर करे।

आईएएस बनने के लिए यूपीएससी एग्जाम क्लियर करना काफी महत्वपूर्ण काम होता है। यूपीएससी एग्जाम को क्लियर करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए तभी आप यूपीएससी एग्जाम में बैठ पाएंगे। इसका एग्जाम भारत के सभी टॉप एग्जाम में माना जाता है , इसलिए इसकी तैयारी आपको काफी मेहनत से करनी होगी तभी आप इसमें पास हो पाएंगे अगर आप यूपीएससी एग्जाम के बारे में और भी जानकारी जानना चाहते है , तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है।

UPSC की परीक्षा तीन चरणों में की जाती है। सबसे पहले प्री , और फिर मेंस और उसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है अगर आप इन सब में पास हो लेते है , तभी आप आईएएस बन पाएंगे।

#5 Pre Exam को क्लियर करे।

जब आप यूपीएससी को फॉर्म भर लेते है , तो उसमे सबसे पहला एग्जाम यही होता है , जिसे प्री एग्जाम बोला जाता है। इसमें हर साल दो पेपर का एग्जाम लिया जाता है। और यह पहला स्टेज होता है , आईएएस बनने के लिए। इस एग्जाम को पास किए बिना आप कोई आगे का एग्जाम नहीं दे पाएंगे , इसलिए ये एग्जाम काफी मायने करता है। आईएएस ऑफिसर बनने के लिए।

#6 Main एग्जाम को पूरा करे।

आईएएस के लिए आपको कई सारे पेपर देने पड़ते है , ये बहुत मुश्किल का काम होता है , इसके लिए आपको पुरे मन से और बढ़िया से पढाई करने की जरूरत पड़ेगी। और जब आप पहला एग्जाम पूरा कर लेते है , तो आपको उसके बाद 9 पेपर वाले main exam को देना पड़ता है। और इस एग्जाम में आपको अच्छे यानि की टॉप मार्कस लाने होंगे।

#7 इंटरव्यू को क्लियर करे।

इंटरव्यू आईएएस बनने का एक लास्ट स्टेज होता है , जहा पर आपके काबिलियत को परखा जाता है , कि आप किस तरह से किसी भी situation को कैसे हैंडल कर पाते है। बहुत लोग इस इंटरव्यू में बोलने में काफी दिक्कत करते है , तो ये उनके लिए गलत साबित हो सकता ,

आपको जब पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जा रहा है , तो आपको पुरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू देना होगा। यह इंटरव्यू कुछ ही टाइम के लिए होता है। बस आपसे जो भी सवाल पूछा जा रहा हो उसे आपको अपने शांत दिमाग से सोचना है , फिर उसका जवाब आपको देना है।

इन्हे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here