IIT full Form In Hindi : IIT क्या है । IIT की तैयारी कैसे करे ।

IIT full Form In Hindi : IIT क्या है । IIT की तैयारी कैसे करे । अगर आप एक Engineer बनना चाहते है , तो आपको इस बात का तो जरुर ही पता होगा कि अगर आपको Engineering पढाइ करनी है , तो अगर आपको इसकी अच्छी पढाई चाहिये तो आपको आपको एक ही Option Better लगता है , और वो हैं IIT ।

तो उसके लिये सबसे अच्छे इंजीनियरिंग Institute माने जाने वाले IIT के बारे मे आज हम जानेंगे । कि आखिर IIT kya hai ? IIT Kaise kare ? और आखिर ये इतना Popular कैसेे हैं ?और इसमे आखिर कौन सी एसी खासियत हैंं,जो इसे और IIt colleges से अलग बनाती है ।

वैसे अगर आप IIT की बात करे तो ये जितना Popular हैंं, उससे कई ज्यादा गुना इसका Exam clear करना होता है । यानि कि इसकी exam को clear करने के लिये आपको कडी मेहनत की आपको जरुरत होगी । इसके लिये हर साल कई student करीब लाखो फोर्म भरते हैं और exam को pass करने के लिये काफी मेहनत करते हैैं ।

अगर आप भी यहा पर पढना चाहते हैं , तो आज का Post मे मैं आपको इसके मे पुरी information देने वाला हूँ । चलियेे आगे बढते हुए आज के इस post मे हम IIT kya hain ? IIT full form के बारे मे हम पुरी विस्तार से जानते हैै ।


IIT क्या है


IIT Full Form In Hindi (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ) जो कि हमारे देश मे यानि कि India मे High Education पाने का एक INstitute हैं , जहाँ पर आपको सभी सुविधाओ के साथ यहा आपको Engineering केेलिये Research करने की सारी सुविधा मिलती हैं । INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY को हिन्दी मे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहा जाता हैंं ।

हमारे देश मे IIT यानि कि INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY की स्थापना 1951 मे हुई । आज भारत मे इसके 23 के IIT Institute खुल चुके हैै । वैैसे इसका Exam काफी ज्यादा High level का होता है । जिसे क्लियर करने के लिये आपको काफी high level पर इसकी तैयारी भी करनी होगी |


IIT Full Form In Hindi : INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY


बहुत लोगो का यह सपना होता है कि वो देश के सबसे बडे Institute IIT मे पढाइ करे । एसे मे कई students को इस बात का पता नही होता है , कि वो exam मे अच्छे Ranking लाने के लिये किन किन विशयो पर ध्यान दे और कैसे अपनी पढाइ करे । अगर आप यही बातो को जानना चाहते हैं कि आप IIT Ki taiyari kaise kar sakate hain ? इसके बारे मे जानने के लिये आज के इस post को पुरा और ध्यान सेे Read करे ।


IIT की तैयारी कैसे करे .


दोस्तो IIT मे प्रवेश पाने के लिये आपको 2 स्तर पर exam देना होगा , सबसे पहले Jee main का exam लिया जाता हैं और इसमे आपके Ranking के आधार पर अगले स्तर Jee Advance का Exam देना होता है ।

IIT exam मे आपको jee main फिर उसके आधार पर अगले यानि की jee Advance को exam देना होगा । आपको Jee advance पास करने के बाद gradution की पढाइ करने के लिये , B.tech मे admission मिल जायेगा । अगर आपको IIT की तैयारी कैसे करनी है . तो आपको कुछ विशेष बातो को ध्यान मे रखना होगा .


#1 आपकी Qualification :


दोस्तो अगर आप IIt exam के लिये Apply करना चाहते हैै , तो आपको उसके लिये कम से कम 10/12 वी पास होना होगा आपको तभी आप Jee main मेे Apply कर पायेेगे अगर आप 10/12 मे good marks लाते हैंं . तो आपके लियेे इसमे admission के लिये और भी आपके लिये better है ।


#2 Time को Manage करना सिखिये ।


अगर आपको किसी भी चीज को पाने की चाह हैं , तो आप उसे पा सकते है . अगर आप वैसे IIT Exam की तैयारी करना चाहते है , तो आपके अन्दर Time को Manage करने की खुबी अगर हैं , तो आप समझ जाओ कि आपमे बहुत ही बडी खुबी हैंं, जो आपको सफल होने केे लियेे काफी लाभदायक साबित होगा ।

अगर आप अपने Time को manage करना सिख जाते हैं , तो आप हर subject पर अपना पकड बना पायेेगे अगर आप सोच रहे हैं कि मेरे अंदर येे skill तो नही हैं ,

तो मै क्या करु तो मैं आपको बता दू कि आप अगर अपने सभी कामो एक सही तरिके से एक ही समय पर manage कर ते है तो आपके अंदर मे भी time management skill आ सकती हैं । इसलिये अपने सभी कामो को अगर आप time पर करते हैं तो आप जरुर ही सफल हो पायेंगे ।


#3 Previous Paper को solve करे


अगर आप पिछले साल की paper को सोल्व करते है , तो आप इस चीज का अंदाजा लगा पायेंगे , कि आखिर IIT EXAM मे किस तरह के सवाल पुछे जाते हैं .

इस तरह आपको इस बात का experience हो जायेगा कि किस तरह के सवाल आते हैं , और आपको कैसे उस तरह के सवाल के जवाब देने हैं , इस तरह की जानकारी आपको previous paper को solve करने से मिल पायेगी ।


#4 Main Subject पर focus करे


दोस्तो अगर आप IIT की तैयारी करते हैं , तो आप main subject जैसे Physics , Chemystry , math पर ज्यादा ध्यान देना जरुरी हैं क्योकि ये subject पर ध्यान देते हैं . तो इस पर जरुर दे । क्योकि ये important subject IIT Exam मे ज्यादतर पुछे जाते हैं ।


#5 Study करने के लिये Time table बनाये ।


आप सभी को पता होगा कि किसी भी Exam को crack करने के लिये सबसे जरुरी बात होती हैं , मेहनत करना । और साथ ही आपको एक Time table की जरुरत पडेगी |

अकसर कई student गलतिया कर देते हैं , क्योकि वो study समयानुसार नही करते हैं . जिसके कारण वो जल्दी Exam को पास नही कर पाते हैं . इसलिये Time table बहुत ही जरुरी हैं . अगर समयानुसार काम करते हैं , तो आपके success होने के chances बढ जायेंगे ।


#6 किसी भी चीज का Stress न ले ।


अधिकतर student की यही गलती होती हैं कि वो ज्यादा Stress लेने लगते हैं किसी भी चीज को लेकर इसलिये अगर आपको कोइ दिक्कत आती है | तो उसके solution के लिये अपने Parents से बात करे , क्योकि अगर आप stress फ्री नही रहेंगे . तो आप अच्छे से पढ नही पायेंगे । इसीलिये Stress न ले नही तो अगर आप stress लेते हैं , तो आपको काफी नुकसान हो सकता हैं . इससे आपको Health problem हो सकती है ।

Stress को दुर कैसे करे ।

अगर आपको किसी भी बात की Tention हो रही हैं , तो आप Music सुन सकते हैं । और अपने Mind को fresh कर सकते हैं ।

अच्छा खाना खाये निंद पुरी ले और अपनी सेहत का पुरा ध्यान रखे ।

बाहर किसी शांत जगह पर घुमने जाये ।

दोस्तो के साथ थोडा बात चित कर ले ।

अपनी सेहत के ध्यान रखे ।


Advantages Of IIT : IIT के फायदे


  • Respect मिलेगी : अगर आप IIT के college मे अपना admission करावा लेते हैं , तो ये आपके लिये काफी गर्व की बात है । अगर आपके relation मे इन बातो का पता चले , तो आपको काफी अच्छी फीलिंग आयेगी आपको कोइ भी बुरी बाते नही बोलेगा , आपकी काफी respect की जायेगी ।
  • अच्छी सुविधा मिलेगी : अगर आप IIt Exam को पास कर IIT मे Admission ले लेते हैं , तो यहा पर आपको अन्य college के तुलना अच्छी सुविधा मिलेगी । यहा पर आपको lab & computer research करने के लिये दिये जाते हैै . और काफी Good facility यहाँ पर आपको मिलेगी । \

  • Job मिलना sure होता हैं : अगर आप IIT करतेे हैंं, तो ये बात जान लिजिये कि आपको job मिलना निश्चित हो जायेगा . यानि की आपको IIT के बाद एक अच्छी job मिल जाती है , और आप settle हो जाते हो ।

हमारे देश मे IIT Colleges

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , खड़गपुर

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , मुंबई

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , कानपुर

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , मद्रास

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , दिल्ली

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , गुवाहाटी

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , रुड़की

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , रोपड़

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , भुवनेश्वर

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , गांधीनगर

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , हैदराबाद

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , जोधपुर

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , पटना

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , इंदौर

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , मंडी

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , वाराणसी

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , पलक्कड़

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , तिरुपति

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , धनबाद

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , भिलाई

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , गोवा

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , जम्मू

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY , धारवाड़

मुझे उम्मीद हैं कि आज का post IIT full Form In Hindi : IIT क्या है । IIT की तैयारी कैसे करे । इसके बारे मे आज का ये पोस्ट आपको पसंद आये अगर आप इससे समबंधित कोइ सवाल पुछ्ना चाहते है तो आप comment Box मे अपना सवाल पुछ सकते हैं ।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

You have Successfully Subscribed!