Indian navy kaise bane ? Join Indian navy इंडियन नेवी बनने के लिये क्या करे :

Indian navy kaise bane ? indian navy kaise join kare ? नमस्कार दोस्तों Knowledgewap में आपका स्वागत है दोस्तों देश की सेवा में अपनी पूरी जिंदगी को लगा देना और अपनी जान की बाजी लगाना और देश के प्रति राष्ट्र की सेवा की भावना रख पाना कोई आसान काम नहीं है।

आज के इस पोस्ट का मकसद आप लोगो तक इंडियन नेवी के बारे में , पूरी जानकारी देना है , कि अगर आपको भी अपने इस राष्ट्र की सेवा की भावना रखते है और आप भी इंडियन नेवी में जॉइन होना चाहते है , और आपको ये समझ नहीं आ रहा है कि आप इंडियन नेवी कैसे बन सकते है ? और इंडियन नेवी को कैसे जॉइन कर सकते हो।

(indian navy kaise join kare) तो आज का ये पोस्ट पूरा पढ़िए क्योकि आज आपको Knowledgewap पर भारत यानी की हमारे देश के सबसे respectable job में से एक है। जिसके बारे में आज आप जानने वाले है। इंडियन नेवी कैसे बने ? Indian navy kaise bane

दोस्तों इंडियन नेवी कैसे बने इसके बारे में जानने से पहले हम जान लेते है कि आखिर इंडियन नेवी क्या है ? और इसकी शुरुवात कैसे की गयी ? इसके बारे में भी थोड़ा जानकारी ले लेते है।

इंडियन नेवी क्या है ? Indian navy kya hai

जैसा कि आप जानते है कि हर देश की सरकार अपनी सुरक्षा के लिए उत्तरदायी होती ही होती है। और हर देश की सरकार अपने देश की सुरक्षा के लिए तीन तरीके के रक्षा मंडल के रूप में बांटा गया है। थल सेना ,वायु सेना & जल सेना ( जिसे हम इंडियन नेवी नाम से भी जानते हैं ) इन तीनो प्रकार के सेना का कमान इंडियन प्रेसिडेंट यानि भारत के राष्ट्र पति संभालते है।

History Of Indian Navy

वैसे अगर आप सोच रहे है कि हमारे देश में अंग्रेजो द्वारा नौसेना की शुरुवात की गयी थी। तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है , हमारे देश में सन 1674 में छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा इसकी शुरुवात कर दी गयी। उस समय शिवाजी गोवा के कुछ ही समुंद्री हिस्सों को समुंद्री लुटेरों , पुर्तगाली और ब्रिटिशो से बचाना था। आज भारत के हर समुंद्री इलाके में इंडियन नेवी मौजूद है , ताकि देश में कोई जलमार्ग द्वारा बिना अनुमति के प्रवेश न कर पाए।

indian navy kaise join kare ?

indian navy kaise join kare ? भारतीय नौसेना में जाने के लिए आपको इसमें अवसर प्रदान किये जाते है , वैसे इंडियन नेवी में भर्ती होना कोई आसान काम नहीं है , क्योकि इसमें सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा को पूरा करना होगा और फिर उसके बाद आपको फिजिकल जाँच के लिए आपको बुलाया जाता है , आपको कई तरह के ट्रेनिंग दिया जायेगा तभी आपको इंडियन नेवी में जॉइन हो सकते है।

भारतीय नौसेना इंडियन नेवी में चयन के लिए upsc द्वारा एक लिखित परीक्षा आयोजित किया जाता है। और इसमें पास होने के बाद ही आपको आगे जाने की परमिशन रहती है।

हर साल नौसेना में कई लोगो का चयन होता है अगर आप भी चाहते है की आप भी देश के सबसे रेस्पेक्टेबल जॉब को ज्वाइन करे , तो आप भी इसके लिए कोशिश कर सकते है। वैसे इसका जॉब पाना इतना आसान भी नहीं होता है लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं होता है कि इसके एग्जाम को पास कर लिया जाए।

indian navy ke liye Qualification

indian navy ke liye Qualification जो विद्यार्थी इंडियन नेवी में जाना चाहते है , उनको इस बात का पता होना चाहिए कि कैसे वो इंडियन नेवी को जॉइन कर सकते है अपने qualification के अनुसार |

  • इंडियन नेवी में भर्ती होने के लिए आपको 12 पास होना जरुरी है। और आपके अंग्रेजी विषय में कम से कम 50 % अंक और फिजिक्स और केमिस्ट्री में 70 -70 % अंक अनिवार्य होने चाहिए। तभी आपको इसमें जोइनिंग किया जाता है।
  • Height – Man के लिए हाइट 157 सेंटीमीटर और woman के लिए हाइट 152 centimeter होना जरूरी है।
  • Eyesight – 6/6
  • Chest – chest का विस्तार न्यूनतम 5 centimeter होना चाहिए |

Indian navy me kaise join hote hai

Indian navy me kaise join hote hai 12 वी के पढाई पूरी करने के बाद अगर आप इसकी पढाई करते है तो आपको इसमें joining करने में आपको थोड़ी हेल्प हो सकती है। इसमें लिखित परीक्षा ,और फिजिकल फिटनेस को पूरा करना होगा writting एग्जाम में आपसे Maths , General knowledge , english , science और reasoning से प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए आपको एक घंटे का समय दिया जायेगा। इसके अलावा परीक्षा में प्रत्येक wrong answer देने पर .25 की Negative marking भी की जाती है।

अगर आप फॉर्म भरना चाहते है तो आप यहाँ से इसका ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। www.joinindiannavy.gov.in

Conclusion

Indian navy kaise bane ? Join Indian navy इंडियन नेवी बनने के लिये क्या करे : हम उम्मीद करते है कि आज का पोस्ट Indian navy kaise bane ? Join Indian navy इंडियन नेवी बनने के लिये क्या करे : आपको पसंद आये। आप हमें कमेंट के जरिये बता सकते है कि आज का पोस्ट आपको कैसा लगा और इससे सम्बंधित सवाल आप पूछ सकते है। अगर आप को आज के इस पोस्ट में दी गयी जानकारी पसंद आये तो आप इसे शेयर करे ताकि आपके परिजनों को भी इसकी जानकारी हो सके।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

You have Successfully Subscribed!