java Download कैसे करे ? Java क्या हैं ?History of Java : features of java

Java क्या हैं ? अपने Laptop/PC मे Java Download कैसे करे :
Java क्या हैं ? अपने Laptop/PC मे Java Download कैसे करे :

java Download कैसे करे ? Java क्या हैं ? नमस्कार दोस्तो आज के इस पोस्ट मे हम इसी के बारे मे जानेंग. दोस्तो आपने programming language के बारे मे तो सुना ही होगा ।

java भी एक तरह का computer programming language हैं . आपने c langauge क्या हैं ? इसके बारे मे तो सुना ही होगा . अगर आप इसके बारे मे नही जानते हैं । तो आप इस पोस्ट को पढ सकते हैं ।

c language क्या हैं ? हमारे वेबसाइट पर और भी programming language के बारे मे जानने के लिये आप इन सभी Article को Read कर सकते हैं .

आप अगर programming langauge के बारे मे जानते हैं , तो आप को इस के बारे मे तो पता ही होगा , कि एक Programmer को c language सिखना कितना जरुरी होता हैं ,

c language के साथ ही java langauge को सिखना भी काफी फायदे मंद होता हैं . इसलिये java language भी एक Best Programmer के लिये काफी जरुरी होता हैं .

अगर आपको Best programmer बनना हैं , तो आपको इस language को सिखने की जरुरत पडेगी . इसलिये आज मैं आप लोगो को Java क्या हैं . java Download कैसे करे । और आप इसे कहाँ से सिख सकते हैं , इसके बारे मे जानेंगे .

Java क्या हैं ?

दोस्तो java एक computer Programming language हैं . जिसका इस्तेमाल present time मे computer मे कम Mobile phone मे ज्यादा किया जा रहा हैं . इस कम्पयूटर भाषा का इस्तेमाल software & Mobile Application को बनाने मे किया जा रहा हैं.

Java एक तरह का High level programming language हैं .जहाँ पर Mobile Game भी बना सकते हैं . java को Sun microsystem कम्पनी द्वारा 1995 मे लांच किया गया था . इस तरह की computer language के कई सारे नियम होते हैं . जैसे आपके English Grammer मे होते हैं , अगर इन नियम को follow न करे , तो program Error होता हैं . और आपको programming करने मे काफी दिक्कत आयेंगी . इसलिये इनके नियमो को आपको follow करना पडता हैं .

Java Download कैसे करे ?

इस computer language के बारे मे और भी बातो को जानने से पहले ये जान लेते हैं , कि आखिर इसे Download कैसे करे . चलिये मैं आपको Step By step बता रहा हूँ , कि आप अपने कम्पयूटर मे java Download कैसे कर सकते हैं .

  • java Download करने के लिये इन step को Follow करे :
  1. सबसे पहले Google open करे , फिर वहाँ पर Search करे . ” Java Download For Windows ” फिर जो RESULT पहले आता हैं उस पर क्लिक करे . “ Download Free Java Software
Java क्या हैं ? अपने Laptop/PC मे Java Download कैसे करे :
Java क्या हैं ? अपने Laptop/PC मे Java Download कैसे करे :
  • क्लिक करने के बाद आपको कुछ एसा दिखेगा , फिर वहाँ पर Download java का Option मिलेगा , वहाँ पर आपको क्लिक करना हैं . वहाँ से आपको java Download कर लेना हैैं.
Java क्या हैं ? अपने Laptop/PC मे Java Download कैसे करे :
Java क्या हैं ? अपने Laptop/PC मे Java Download कैसे करे :
  • वहाँ से Java Download करने के बाद आप अपने Download file मे जाकर java को Install कर ले .
Java क्या हैं ? अपने Laptop/PC मे Java Download कैसे करे :
Java क्या हैं ? अपने Laptop/PC मे Java Download कैसे करे :

Run as administrator पर क्लिक करने के बाद आपके computer के desktop मे java Download हो जायेगा और आप उसका इस्तेमाल कर पायेंगे .

दोस्तो चलिये अभी java programming language के बारे मे अभी हमे और भी चीजे जानना अभी बाकी हैं , तो चलिये जानते है .

जावा का इतिहास : History Of Java

Java का इतिहास : जावा एक प्रोग्रामिंग भाषा हैं . जिसे Sun microsystems नामक company द्वारा Develop किया गया एक computer programming language हैं , जिसे 1995 मे बनाया गया था . जावा को बनाने मे james Gosling और उनकेteam ने काफी मह्त्वपुर्ण भुमिका निभाई , सबसे पहले उन्होने अपने इस computer programming language का नाम OAK रखा था , फिर इसका नाम बदल कर Java रख दिया गया .

दोस्तो चलिये जानते हैं , कि आखिर james Gosling ने इसका नाम OAK क्यो रखा ?, OAK का मतलब मजबुत होता होता हैं , और यह language एक powerfull application बनाने के लिये काफी strong programming language था , इसीलिये OAK रख दिया .

अब आपके मन ये सवाल होगा कि Java नाम क्यो रखा ? इसका कारण हैं , कि जब इस computer programming को लांच करने की बारी आयी तो इसे company एक unique नाम देना चाह्ती थी . और company को ये नाम काफी पसंद आया , और लोगो को भी काफी ये नाम पसंद आया . इसिलिये इसका नाम java रख दिया गया .

java version launch :

दोस्तो जावा को लांच करने वाली company sun micro system ने इसके कई नये version को लांच इसके सबसे पहले वर्जन को जनवरी 1996 मे लांच किया गया .इसके आलावा अब तक भी इसने अपने कई new version को launch किया गया हैं . चलिये उन version के बारे मे जान लेते हैं .

  • java Alpha & Beta (1995)
  • JDK 1.0 (23 JANUARY 1995)
  • JDK 1.1 (19 FEB 1997)
  • J2SE 1.2 (8 DEC 1998)
  • J2SE 1.3(8 MAY 2000)
  • J2SE 1.4(6 FEB 2002)
  • J2SE 5.0 (30 SEP 2004 )
  • JAVA SE 6 (11 DEC 2006 )
  • JAVA SE 7 (28 JULY 2011)

JAVA FEATURES IN HINDI :

दोस्तो चलिये java programming language के features के बारे मे जानते हैं . यह एक High level programming language हैं , और काफी popular programming language भी हैं , और यह अपने user के लिये काफी features भी देते हैं , जो इसे और programming language से अलग बनाता हैं ।

  • जावा एक बहुत ही secure programming languageहैं . इस programming language मे code करने बाद compile करने पर सभी कोड bite मे बदल जाते हैं . इसलिये यह बेहद secure programming language हैं .
  • इसकी खास बात यह हैं कि हम इसे किसी भी network के साथ जोड सकते हैं .
  • यह बहुत ही fast working programming language हैं , यह pointers का उपयोग बहुत ही कम करता हैं .
  • जावा बहुत ही powerfull language हैं , इसके इस्तेमाल से बहुत ही powerfull application बनाया जा सकता हैं .

अगर आप इस तरह की programming language सिखना चाहते हैं , तो internet पर आपको कई platform मिलेंगे , जहाँ से आप java programming language सिख सकते हैं . अगर आप जानना चाहते हैं , कि वो कौन से platform हैं , जिनकी Help से आप ये सिख सकते हैं . तो आप इस post को पुरा पढ सकते हैं . top-5-programming-language-courses-free-platform-in-hindi

Last word

दोस्तो उम्मीद करता हूँ , कि java क्या हैं ? java Download कैसे करे . आज का ये पोस्ट आप लोगो को पसंद आये . अगर आपको इसी तरह की हिंदी जानकारी चाहिये , तो आप हमे comment कर सकते हैं , हम आपकी सहायता के लिये हमेशा तैयार हैं .

अगर आप को हमारे website पर दी गयी जानकारी पसंद आये तो आप हमे comment कर सकते हैं . हमारी हमेसा यही कोशिश रहेगी कि हम आपको हमेसा इसी तरह की नयी जानकारिया , आप लोगो को देते रहे . अगर आप को किसी topic के बारे मे जानना हैं , तो आप हमे comment कर जरुर बताइये . हम उसके उपर अपने topic के बारे मे आपको हम detail मे बतायेंगे .

Grow with More & More knowledge

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here