Jio Phone se wifi Hotspot kaise Chalaye ? सही जानकारी ।

0
35

नमस्कार दोस्तो आज मै आपको Jio Phone se wifi Hotspot kaise Chalaye इसकी सही जानकारी देने वाला हूँ , अगर आप सोच रहे है , कि Jio Phone का कोइ नया Update मे हमेे वाइफाइ Hotspot का विकल्प मिला है , तो एसा नही है पिछले दिनो जब मै keyword research कर रहा थाा, तो मैंने देखा कि Jio Phone se wifi Hotspot kaise Chalaye इस keyword पर search volume इतना हैै, लेकिन क्या सच मे जिओ फोन मे होटस्पॉट का कोइ नया फीचर आया है , तो मैंने Internet पर सर्च किया तो मुझे कई तरह के रिजल्ट देखने को मिला , लेकिन मैंने उनके बताये तरीको को भी यूज़ करा लेकिन रिजल्ट कुछ नहीं मिला। तो फिर मैने जिओ फ़ोन के ऑफिसियल साइट पर चेक करा तो वहां पर कोई भी हॉटस्पॉट की फीचर वाली न्यूज़ नहीं देखने को मिली मुझे इस बात पर आश्चर्य तब हो गयी जब न्यूज़ कम्पनी ने भी इस पर न्यूज़ बनाकर गलत जानकारी दी। और यूट्यूब की तो हद ही हो गयी। कई सारे चैनल पर आपको इस बात को बताया जा रहा है , कि जिओ फ़ोन में हॉटस्पॉट वाली नई अपडेट आ गयी है।

Jio Phone Se Wifi Hotspot Kaise Chalaye सही जानकारी

दोस्तों आपको इस बात की तो जानकारी होगी ही की जिओ फ़ोन जो की रिलायंस कंपनी द्वारा लांच किया गया है , यह इंडिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। यह पहला ऐसा फ़ोन था जिसमे इतने सारे नए फीचर देखने को मिले , लेकिन जिओ फ़ोन में हॉटस्पॉट ऑप्शन का फीचर अभी तक तो मिली नहीं है। लेकिन हो सकता है , जिओ कम्पनी अपने यूजर की सुविधा के लिए अपने आने वाले नए फ़ोन में ऐसे फीचर लाये , लेकिन अभी तक जिओ फ़ोन में wifi का ही फीचर दिया गया है , जिसके जरिये हम किसी दूसरे एंड्राइड या ios के जरिये आप इंटरनेट जिओ फ़ोन में चला सकते है। अगर आप अभी भी इस बात को लेकर परेशान हो रहे है , तो मैं आपको कुछ बाते बताता हू कि किन कारणो की वजह से जिओ फोन मे wifi Hotspot की सुविधा नही है .

READ  जानिये Top 5 secure messaging app के बारे मे : Unique features

Jio Phone मे Hotspot की सुविधा क्यो नही है

दोस्तो Hotspot एक तरह की device होती है , जिसे हमे wifi से कनेक्ट करके चलाते है एसे ही इस डिवाइस को जिओ फोन मे नही डाला गया है , भले ही Jio phone मे wifi की सुविधा दी गयी है , यानि कि अभी तक के Jio phone मे वाइफ़ाइ डिवाइस का हि इस्तेमाल किया गया है , जिसके जरिये हम जिओ फोन मे किसी दुसरे mobile का wifi hotspot अपने जिओ फोन मे इस्तेमाल कर सकते है . लेकिन हमे जिओ फोन मे wifi Hotspot की सुविधा नही दी गयी है , जिसके कारण हम जिओ फोन से किसी दुसरे फोन को internet की सुविधा नही दे पायेंगे .

वाई-फाई (wifi )क्या है

वाई-फाई एक वायरलेस संचार तकनीक है जो मोबाइल उपकरणों को इंटरनेट से जोड़ने और वास्तविक केबलों का उपयोग किए बिना उनके बीच संचार की अनुमति देने के लिए रेडियो आवृत्ति तरंगों का उपयोग करता है। यह एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क की तरह है जो IEEE 802.11 नेटवर्क मानकों के आधार पर उपकरणों के भीतर रेडियो तरंगों को प्रसारित और प्राप्त करता है। वाई-फाई एक निश्चित सीमा के भीतर उपकरणों को जोड़ने के लिए पारंपरिक 2.4 गीगाहर्ट्ज रेडियो फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करता है। यह वायरलेस संचार के सबसे लोकप्रिय साधनों में से एक है और वाई-फाई का सबसे अच्छा उदाहरण आपके घर का नेटवर्क है। राउटर आपके आईएसपी जैसे नेटवर्क के बाहर से आने वाले सिग्नल को प्राप्त करता है और इसे आपके मोबाइल डिवाइस जैसे मोबाइल या लैपटॉप पर वापस पहुंचाता है।

READ  Aadhar card kya hai ? आधार कार्ड क्या है ? Aadhar card kyu jaruri hai ?

हॉटस्पॉट क्या है What Is Hotspot


Hotspot एक वायरलेस एक्सेस पॉइंट की तरह एक भौतिक स्थान के अलावा और कुछ नहीं है जो आमतौर पर वाई-फाई का उपयोग करके मोबाइल उपकरणों को इंटरनेट एक्सेस प्रदान करता है। यह एक वायरलेस स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क के माध्यम से उपकरणों को एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देता है जो एक मॉडेम या वायरलेस राउटर का उपयोग करके पोर्टेबल हॉटस्पॉट बनाता है जो आईएसपी से जुड़ा होता है। हॉटस्पॉट शब्द वायरलेस इंटरनेट एक्सेस का पर्याय है। एक एक्सेस प्वाइंट एक नेटवर्किंग डिवाइस के अलावा और कुछ नहीं है जो वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट एक्सेस प्राप्त करता है। सरल शब्दों में, हॉटस्पॉट्स आमतौर पर उन सार्वजनिक स्थानों जैसे कि कैफे, होटल या हवाई अड्डों जैसे सार्वजनिक स्थानों को संदर्भित करते हैं जहां उपयोगकर्ता वायरलेस तरीके से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तो अब आप समझ सकते है कि जिओ फोन के जरिये Hotspot हम किसी दुसरे फोन मे इस्तेमाल नही कर सकते है , कि क्योकि जिओ फोन मे Hotspot की सुविधा नही दी गयी , हो सकता है फोन के नये version मे जिओ Hotspot का फिचर भी साथ मे जोड दे . दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि आज का Post आपको पसंद आये . अगर आपको पोस्ट मे इसकी जानकारी से और भी कोइ सवाल हो तो आप निचे पुछ सकते है .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here