Kya hai blogging के फायदे और नुकसान ;

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम जानेंगे ,blogging से जुड़े फायदे और नुकसान बारें में ,दोस्तों जो लोग blog बनाने की सोच रहे हैं ,या अभी आपने blogging स्टार्ट ही की हैं ,

तो आज का आर्टिकल आपके लिए ही है ,क्योकि एक ब्लॉग बनाने के पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना जरुरी होता हैं ,

जैसे कि क्या इसे करने से फायदे होंगे या घाटे ये बात हर नए ब्लॉगर को सताती हैं ,तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपके इस confusion को दूर कर दूंगा ,

अगर आप गूगल जैसे सर्चिंग प्लेटफार्म पर ये बात सर्च करेंगे कि ब्लॉग्गिंग के क्या फायदे हैं ,तो आपको कई तरह के जवाब मिल जायेंगे ,आज कई सारे ऐसी ब्लॉगर हैं ,

जो महीनो के 50000 से ज्यादा पैसे कमा लेते हैं ,जैसे catchhow ,hindimenet ,supportmeindia ,shout me हिंदी ,जैसे कई ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग से न जाने कितने पैसे कमा लेते हैं।दोस्त अगर आप कुछ अच्छा सा लिख ले तो हो न ,तो ब्लॉग्गिंग सिर्फ आपके लिए ही हैं ,जिन्हे लिखने का शौक हैं ,

अगर आप ब्लॉग पर कहानिया लिख रहे हैं ,और वो भी अपने द्वारा न की कही से कॉपी करके ,तो आप अपने आप को writter ही समझिये ,और अगर आप शोध अध्ययन कर आर्टिकल पब्लिश कर रहे हैं ,

तो आप अपने आप को researcher से कम मत समझिये ,तो चलिए जानते हैं ,ब्लॉग्गिंग के फायदे और नुकसान के बारें में ,

ब्लॉग्गिंग के फायदे :


दोस्तों ब्लॉग्गिंग से जुडी कई फायदे हैं ,जिन्हे आपको जानना बेहद जरुरी हैं।
 

Blogging का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके ऊपर किसी का दबाव नहीं होता है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि आप खुद के Boss होते हैं। जब आपका मन हो तब काम करें, जब मन न हो तो काम न करें।


इतनी सुविधा और आजादी आपको किसी Job में नहीं मिल सकती है। जब आप कोई Job कर रहे होते हैं तो आपको काम करना ही पड़ता है। आपके Boss के आगे आपकी एक भी नहीं चलती है। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि Blogging किसी Job से कई गुना बेहतर है।

घर बैठे पैसे कमाए ;

Blogging का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह काम आप घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

घर पर बैठकर काम करने से आपको एक अलग ही सुकून मिलता है। आज कई लोग ऐसे हैं जो घर बैठे-बैठे पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन चाहते हुए भी वह ऐसा नहीं कर सकते हैं।

Blogging करने वाला यह काम आसानी से कर सकता है।कौन चाहता है कि चिलचिलाती धूप या कड़ाकेदार सर्दी में उसे काम के लिए घर से वाहर जाना पड़े ?

मजबूरन हमें घर से वाहर जाना ही पड़ता है। अगर आप Blogging करते हैं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर बैठे-बैठे आराम से चाय की चुस्कियों के साथ या Cold Drink पीते हुए यह काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

जब मन तब छूटी  ले ले ;

जब हम कोई Job करते हैं तो हमें घूमने के लिए Boss से कोई न कोई बहाना बनाना पड़ता है। कभी-कभी हमारा यह बहाना काम कर जाता है तो कभी-कभी नहीं भी करता है।

हमारे दोस्त घूमने निकल जाते हैं और हम Facbook पर अपने दोस्तों की Holiday Pictures को Like करते ही रह जाते हैं। Blogging में ऐसा नहीं है।

आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ कहीं घूमना चाहें तो आपको किसी की Permission लेने की जरूरत नहीं है। आप जितने दिन के लिए, जहाँ भी जाना चाहें, आराम से जा सकते हैं।

इस बीच आप अपना काम रोक भी सकते हैं। इस तरह बीच में काम रोक देने से आपकी Earning पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।बिना पैसे भी कमा सकते हैं 

अगर आप कोई Job नहीं कर रहे हैं तो यक़ीनन आप किसी Business के बारे में जरूर सोच रहे होंगे। किसी भी Business के लिए लाखों रुपए की जरूरत होती है।

एक आम इन्सान के लिए इतना पैसा इकठ्ठा करना सम्भव नहीं है। आगर किसी तरह हम पैसा इकठ्ठा करके Business शुरू भी करते हैं

तो इस बात की कोई गारन्टी नहीं होती है कि हमारा Business चलेगा या नहीं। अगर किसी कारण हमारा Business नहीं चल पाए तो हमें सड़क पर आते देर नहीं लगेगी।Blogging में ऐसा नहीं है।

इसमें आपको कुछ भी Invest करने की जरूरत नहीं है। आपको यह सुनकर अजीब सा जरूर लग रहा होगा लेकिन यह सच है। Blogging में आपको कुछ भी Invest करने की जरूरत नहीं है।

बिना Invest किए आप Blogging से लाखों रुपए कमा सकते हैं। वर्तमान में कई Blogging करने वाले Blogging से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।


इससे नुकसान ;

अक्सर Blogging को मात्र पैसे कमाने का ही साधन समझा जाता है। बहुत से नए Blogger, Blogging की Field में यह सोचकर आते हैं कि इसमें पैसा बहुत है।

ऐसे Blogger ज्यादा दूर तक नहीं जा पाते हैं क्योंकि उनका मुख्य ध्येय पैसे कमाना ही होता है।इसमें कोई शक नहीं है कि Blogging से पैसा कमाया जा सकता है।

आज लोग Blogging से लाखों रुपए कमा रहे हैं।बहुत ही कम लोग यह बात जानते हैं कि आज लाखों रुपए कमाने वाले Bloggers का, प्रारम्भ में मकसद, पैसे कमाना नहीं था।

उन्होंने तो Blogging इसलिए शुरू की क्योंकि यह उनका शौक था। उनको अच्छा लगता था कि वह अपने ज्ञान और विचारों को लोगों के साथ Share कर सकें, जिससे लोगों का कहीं न कहीं भला हो सके।आज हमारा Blogging करने का एकमात्र उद्देश्य रह गया है – पैसे कमाना।

हम Blogging को इसलिए चुनते हैं कि हमें भी अमुक Blogger की तरह महीने के लाखों रुपए कमाने हैं। हमें भी रातोंरात लखपति बनना है। ऐसे Bloggers का क्या होगा, आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं।

ऐसे Bloggers को Blogging छोड़ने में बहुत ज्यादा देर नहीं लगती है। ऐसे Bloggers महीने के लाखों रुपए तो नहीं कमा पाते हैं

लेकिन हताश, निराश, परेशान और कुंठित जरूर हो जाते हैं। साथ ही अपना 4-6 महीने का वह अमूल्य समय, जिसमें वह कुछ कर सकते थे, वह भी गवां देते हैं।मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि आप Blogging को न अपनाएँ। Blogging तो पैसे कमाने का सबसे अच्छा Platform है।

आप Blogging को अपनाएँ, बेशक अपनाएँ, लेकिन आपका पहला उद्देश्य पैसे कमाना नहीं होना चाहिए।

Blogging आपका शौक होना चाहिए, आपका पैशन होना चाहिए। पैसा तो अपने आप आएगा। केवल पैसा कमाने के लिए इस क्षेत्र में आने वाले लोग Blogging से दूर ही रहें तो उनके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा।

READ ALSO:

youtube से पैसे कैसे कमाए — how to make money with YouTube

website/ब्लॉगर क्या है ?how to make a blog/website in free

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here