Life insurance क्या है ? Life insurance कैसे कराये ? इसके फायदे । क्यो जरुरी है

0
21

Life insurance क्या है ? Life insurance kya hai ? Life insurance kaise karaye ? नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका आज के इस पोस्ट मे अगर आप सोच रहे है Life insurance यानि की जीवन बीमा के बारे में , तो आज के इस पोस्ट को जरूर पढ़े क्योकि आज मैं आपको जीवन बीमा के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देने वाला हूँ।

अगर आपमें से भी कोई जीवन बीमा करवाना चाहते है। तो आप जरूर ही इस पोस्ट को पढ़े आज इस पोस्ट में जीवन बीमा क्या है ? इसके प्रकार और इससे क्या फायदे होंगे।

हमे किस कम्पनी से अपना बीमा कराना चाहते है , ताकि आपका पैसा मिल सके। कही ऐसा न हो कि आप किसी फ्रॉड कंपनी से अपना बीमा करा ले। अगर आपको इस बात की जानकारी चाहिए की आप को किस कंपनी से अपना बीमा कराना चाहिए , तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

हम उम्मीद करते है , की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको जीवन बिमा के बारे में काफी जानकारी हो जाए। इसीलिए चलिए जानते है जीवन बीमा (Life insurance kya hai ) के बारे में।

Life insurance kya hai : जीवन बीमा क्या है ?

आज के इस खतरो की दुनिया मे हमारी जिंदगी कितनी का महत्व कितना बढ गया है , इस बात की तो जानकारी तो आपको होगा ही. अगर आप अपना बीमा यानि कि insurance कराते है , तो इसका लाभ यही होगा कि आपके नाम पर आपके परिवार की मदद हो पाएगी ,

अगर आप अपने मृत्यु के बाद अपने परिवार की मदद करना चाहते है , तो आपके लिए जीवन बीमा Life insurance एक सेफ तरीका है। life insurance एक तरह से आपके आपके जीवन मे जरुरत पडने पर आपकी काफी आर्थिक सहायता करती है

अगर आप घर के मालिक है या आप पर किसी भी प्रकार का कर्जा हैं या आप किसी किराये के रूम में रहते है , तो आपको अपना जीवन बीमा जरूर ही करवा लेनी चाहिए।

Life insurance kaise karaye : Life insurance कैसे कराये

अगर आप एक भारतीय है , तो आप के लिये इन बातो को बताया जा रहा है , हमारे देश मे एसे कई सारी जीवन बीमा कराने वाली लाइफ insurance कम्पनी हैं , जो आपको जीवन बीमा कराने का अवसर देती है। आप इस तरह की कंपनी में अपना बीमा insurance आसानी से करवा सकते है।

READ  मजदूर कार्ड कैसे बनाये 2020 । मजदूर कार्ड (Labour Card) क्या है ?

अगर आप किसी भी कंपनी से जीवन बीमा करा रहे है , तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए। कि आप किस कंपनी से अपना बीमा करा रहे है। कही आप किसी फ्रॉड कंपनी से तो नहीं करा रहे है। इस बात की पुष्टि कर ले। तभी आप उस कम्पनी से अपना जीवन बीमा life insurance कराये। अगर आपको लगे कि इस कंपनी से लोगो को फायदे हुए है लाइफ insurance कराने से तो आप करा सकते है।

Best Life insurance company Of India

  1. LIC Insurance Corporation Of India.
  2. ICICI Prudential Life Insurance.
  3. SBI Life Insurance.
  4. HDFC Standard Life Insurance.
  5. Max Life Insurance.
  6. Bajaj Allianz Life Insurance
  7.  Birla Sun Life Insurance
  8. Reliance Nippon Life Insurance.
  9. TATA AIA Life Insurance.
  10. PNB Metlife India Insurance.

Life insuarance के प्रकार : Types Of Life Insurance

दोस्तों जीवन बीमा यानी की life insurance के भी कुछ प्रकार होते है , जिनके जरिये लोगो का बीमा कराया जाता है। अगर आप भी अपना जीवन बीमा कराना चाहते है। तो आप आज के इस पोस्ट को जरूर और पूरा पढ़े। हम उम्मीद करते है कि आज के पोस्ट में आपको जीवन बीमा के बारे में जानकर अच्छा लग रहा होगा।

टर्म इन्शोरंस ( Term insurance ) : – यह काफी समय तक चलने वाली जीवन बीमा होती है , जिसमे अगर कोई अपना बीमा करवाता है और उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है , तो उसके जितने भी insurance के पैसे होते है , वो उसके उत्तराधिकारी यानी की नॉमिनी के नाम पर हो जाता है।

एंडोमेंट प्लान (Endowment Plan) :– यह इन्शुरन्स प्लान पूरी आयु के लिए होता है , इसमें जिसके नाम पर यह प्लान होता है उसके मृत्यु के बाद उसकी फैमिली को दे दिया जाता है। इसमें कुछ राशियों को बोनस के रूप में जोड़कर दिया जाता है। इसमें आपको हर साल पैसे देने होते है।

यूलिप ULIP (Unit Linked Insurance Plans) : इसमें आपको जिसमे बीमा कम्पनी द्वारा बीमा राशि और साथ में निवेश भी दिया जाता है।

READ  पाइथन में वेरिएबल ( Variables in Python ) क्या है ?

मनी बैक पालिसी (Money Back Policy) :  मनी बैक पालिसी एक प्रकार से Endowment Plan के जैसे ही होती है. इसमें बीमा राशि का एक निश्चित हिस्सा बीमा अवधि के दौरान एक निश्चित समय के अंतराल में बीमा धारक को अदा किया जाता है. समय के अन्त मे राशि Bonus के साथ दी जाती है .

Life insuarance कराते समय कुछ गलतियो को न करे :

  1. अगर आप अपना बीमा करवाते है , तो आप परिवार को जरुर बताये जिससे आपके परिवार को पता हो और आपके मृत्यु के बाद आपके परिवार की मदद हो सके।
  2. जीवन बीमा करवाना कोई जबरदस्ती का काम नहीं है , यह आपको जिम्मेवारी है , इसीलिए अगर आप अपना जीवन बीमा करवाते है तो आप काम राशि वाला नहीं बल्कि ज्यादा राशि वाला बीमा करवाए। ताकि पैसे आपको ज्यादा मिल सके।
  3. अगर आप बीमा करा रहे है , तो आपको उस के बारे में पहले रिसर्च कर लेना जरुरी है , नहीं तो ऐसे में आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है। इसलिए जब भी बिमा कराये थोड़ा उस कंपनी के बारे में जान ले कि क्या ये कंपनी सही है।

Life insurance के फायदे : Advantages of Life insurance

  1. इसका सबसे बड़ा फायदा आपके परिवार को होगा जीवन बीमा से आपका परिवार सुरक्षित होता है। अगर किसी कारणवश मृत्यु होने के बाद आपके परिवार को आर्थिक मदद के रूप में वो पैसे मिल जाते है।
  2. इससे आपके परिवार को रोजगार करने में काफी आसानी होगी। या ये आपके परिवार के स्वास्थ्य और शिक्षा को प्राप्त करने में काफी मददगार साबित होगा।
  3. इससे आप की काफी बचत भी होती है।

Conclusion

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको आज का ये पोस्ट Life insurance क्या है ? Life insurance kya hai ? Life insurance kaise karaye ? आपको पसंद आये . अगर आपको इसी तरह के पोस्ट चाहिये तो आप हमे सब्सक्राइब कर सकते है . अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है , इससे समबंधित तो आप हमसे contact कर सकते है . Knowledgewap team आपकी मदद जरूर करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here