मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना 2021 – चेक करे

योजना का नाममुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना 2021
किसके द्वारा घोषणा की गयीबिहार के मुख्यमंत्री जी के द्वारा
विभागई-कल्याण विभाग बिहार
श्रेणीराज्य सरकार
लाभार्थीदसवीं में प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं
प्रोत्साहन राशिप्रथम स्थान- 10,000
द्वितीय स्थान- 8,000
आवेदन मोड़ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ekalyan.bih.nic.in/

सुचना : लड़कियों का पैसा आ गया है , जल्द ही आपका भी आ जायेगा

इस योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री ने की है। मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के अनुसार वर्ष 2019 में दसवीं कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह योजना केवल बिहार के 10वीं कक्षा में प्रथम छात्र के लिए उपलब्ध होगी।

यह प्रोत्साहन राशि 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता के रूप में दी जाएगी। साथ ही दसवीं कक्षा में दूसरा स्थान हासिल करने वाले बिहार के छात्रों को 8,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। लेकिन उम्मीदवार ध्यान दें कि दसवीं कक्षा में दूसरा स्थान हासिल करने वाले छात्र छात्र होंगे, वे अनुसूचित जाति, जनजाति के होंगे।

खेलिए Quiz अपने पढाई के लिए 👉👉- Bihar Board objective Quiz

आर्थिक रूप से कमजोर, अन्य पिछड़ा वर्ग, उन्हें मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा। सामान्य जाति के होने पर द्वितीय श्रेणी के छात्रों को लाभ नहीं मिलेगा।

यदि आप बिहार बोर्ड के स्टूडेंट है , जिन्होंने ने 2020 में परीक्षा पास किया है , और आप अपने मेधावृति का पैसा चेक करना चाहते है कि आया है या नहीं तो निचे मैंने आपको पूरी डिटेल्स में बताई है , कि आप अपना पैसा कैसे चेक कर सकते है

चेक करने के लिए लिंक पर क्लिक करे और वहां पर डिस्ट्रिक्ट और अपना स्कूल सेलेक्ट करे। या फिर आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिये निचे दिए गए लिंक की मदद से चेक कर सकते है।

यहाँ से चेक करे – https://knowledgewap.com/4545-2/