मजदूर कार्ड कैसे बनाये 2020 । मजदूर कार्ड (Labour Card) क्या है ?

0
8
मजदूर कार्ड कैसे बनाये 2020 । मजदूर कार्ड (Labour Card) क्या है ?

मजदूर कार्ड कैसे बनाये 2020 > क्या आप भी अपना या किसी अपने से जुड़े लोगो का मजदुर कार्ड बनवाना चाहते है , अगर हां तो आज के इस पोस्ट में बताये गए बातो का ध्यान दे , ताकि आप अपना मजदूर कार्ड बना सके। भारत सरकार द्वारा मजदूर वर्ग के लोगो के लिए अलग अलग तरह की योजनाए शुरू होती रहती है , जिससे मजदूरों को आर्थिक लाभ और उनका विकास हो सके , अकसर कई लोग ये समझते है कि इससे हमें कोई लाभ नहीं होता , लेकिन ऐसी बात बिलकुल भी नहीं है , आप को भारत सरकार द्वारा एक अच्छी राशि दी जाएगी। जिससे आपको आर्थिक रूप से काफी लाभ होने वाला है। अगर आप मजदूर कार्ड बनवाना चाहते है , तो पहले मजदुर कार्ड क्या है और इसके क्या फायदे है ? इसके बारे में जान लेते है।

मजदूर कार्ड क्या है पूरी जानकारी

देश में भारत सरकार द्वारा मजदूर वर्ग के लोगो के लिए मजदूर कार्ड योजना काफी आर्थिक रूप से मजदूर वर्गीय लोगो के लिए काफी लाभदायक है , Majdur card , shramik card और labour card तीनो एक ही है इसे अलग अलग न समझे। मजदुर कार्ड आपको एक कार्ड की तरह ही मिलेगा जैसे आपका आधार कार्ड , पैन कार्ड होता है। उसी प्रकार ये कार्ड भी आपको मिलेगा। अगर आप एक मजदुर है , तभी आप इस कार्ड को बनवा सकते है। अगर कोई गलत तरीको से इस कार्ड को बनवाने की कोशिश करता है , तो उस पर सरकारी करवाई भी हो सकती है।

READ  Bihar Board 10th Result 2021 Kaise Dekhe ? Bihar Board Matric result 2021

मजदूर कार्ड के क्या क्या फायदे है ?

अगर आप मजदुर कार्ड बनवा रहे है , तो आपको इसके फायदे के बारे में भी जान लेना चाहिए चलिए जानते है कि क्या फायदे है मजदूर कार्ड बनवाने के।

1 .मजदुर वर्गीय लोगो को आर्थिक रूप से लाभ और उनकी बच्चो की उच्च शिक्षा के लिए 60,000 की धनराशि दी जाएगी।

2. मजदूर वर्गीय लोगो के गंभीर बीमारी का पूरा खर्चा सरकार उठाति है।

3. आपकी बेटी की शिक्षा और शादी के लिए सरकार द्वारा आपको धनराशि दी जाएगी।

4. अगर आपके घर में एक बेटी पैदा होती है तो आपको 25,000 rs की नगद राशि प्रदान की जाती है.

5. अगर आपके घर में एक बेटा पैदा होता है , तो उसे 12,000rs की नगद राशि प्रदान की जाती है।

मजदूर कार्ड बनवाने के लिए क्या -क्या जरुरी है ?

अकसर जब भी हमें या किसी को कोई भी कार्ड बनवाना होता है , जैसे आधार कार्ड , पैन कार्ड , पहचान पत्र या फिर नाम बदलवाना , तो इन सभी के लिए हमें कुछ डाक्यूमेंट्स जैसे फोटो और अपनी पहचान से जुडी कुछ डाक्यूमेंट्स देने होते है , उसी तरह मजदूर कार्ड बनवाने के लिए आपसे कुछ डाक्यूमेंट्स लिए जायेंगे , उन डाक्यूमेंट्स में फोटो , पैन कार्ड और बैंक सम्बंधित जानकारिया ली जाएगी।

मजदूर कार्ड कैसे बनाये 2020

मजदूर कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा उसके बाद आपको एक तरह से उन स्टेप्स के जरिये आपको निवेदन करना होगा। उसके बाद ही आपको मजदूर कार्ड मिल पायेगा। तो चलिए मैं आपको कुछ स्टेप्स बता रहा हूँ , जिसे आप फॉलो कर सकते है।

READ  अध्ययन से पता चलता है कि नींद हमें पुरानी यादों को भूलने से बचा सकती है

जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।

अगर आपको मजदुर कार्ड बनवाना है , तो आप के पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए जैसे में आपके पास कुछ इस तरह के दस्तावेज होने जरुरी है।

  1. लाभार्थी का आधार कार्ड /पचानपत्र
  2. पासपोर्ट फोटो
  3. बैंक पास बुक
  4. जोबकार्ड (यदि लागु हो तो )
  5. राशन कार्ड
  6. आवेदन फॉर्म
  7. नियोजक (ठेकेदार) द्वारा 90 दिन कार्य करने का प्रमाण पत्र
  8. आयु प्रमाणपत्र
  9. मजदुर कार्ड के लिए आपकी आयु 18-60 वर्ष होनी चाहिए।
  10. मजदूर कार्ड के लिए आपको पचास रुपये भुगतान करने होंगे।

मजदूर कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करे

अगर आप मजदुर कार्ड बनवाना चाहते है , और वो भी आसानी के साथ तो आप इसका ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।

सबसे पहले आपको इस साइट को ओपन करना होगा https://bocw.shramsuvidha.gov.in/Users/signup_by

Bihar Majdur Card

इस साइट को ओपन करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा , जिसके जरिये आप अपना फॉर्म भर पाएंगे , जिसमे आपको अपनी पूरी डिटेल देना होगा , और आपको उसके बाद सबमिट कर देना होगा।

इसमें लाभार्थी को मांगी गई सारी जानकारी भरनी है जिसके बाद सबमिट करना है , ध्यान रहे ये एक रजिस्ट्रेशन होगा जिसके बाद यहा जो id और पासवर्ड बनेगे उनसे लॉग इन करके आवेदन फॉर्म ऑपन होगा जिसे भरना होगा यहा सबमिट होने के बाद फिर से इस लिंक पर जाए


www.bocw.shramsuvidha.gov.inij लॉग इन करे जिसके बाद न्यू आवेदन पर क्लिक कर आवेदन करे इसके बाद आवेदन फॉर्म अधिकारियो द्वारा अप्रूव किया जायगा अप्रूव होने के बाद आपको एक मजदुर कार्ड मिल जायगा इससे अधिक जानकारी के लिए आप अपने ग्राम सेवक या BDO अधिकारी से सम्पर्क करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here