Bihar Matric Result 2021 : अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी होगा मेट्रिक रिजल्ट

जानिए कब आएगा बिहार बोर्ड का दशवी और बारहवीं रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति : बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट 26 मार्च को जारी कर दिया गया था , अब बारी बिहार बोर्ड मैट्रिक एग्जामिनेशन की है , सूत्रों के मुताबिक बिहार बोर्ड मेट्रिक का रिजल्ट होली के छुटियो के बाद ही जारी किया जायेगा। बिहार इंटर के रिजल्ट के जारी होने से इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है , कि बिहार मेट्रिक बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है। इस बात की पुष्टि बिहार बोर्ड के चेयर मैन आनंद किशोर ने की।

कॉपियों की चेकिंग का काम 12 मार्च से शुरू हुआ 

बिहार बोर्ड हाईस्‍कूल की परीक्षाएं 09 मार्च को खत्‍म हो गई थीं. दो रद्द हुई परीक्षाएं 08 और 09 मार्च को आयोजित होने के बाद अब परीक्षा का काम खत्‍म होने के बाद कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू हो गया था. कॉपियों की चेकिंग का काम शुक्रवार 12 मार्च से शुरू हो गया था. बोर्ड ने इस संबंध में आधिकारिक नोटिस के माध्‍यम से जानकारी जारी करके दी थी.

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस के अनुसार, 10वीं की कॉपी चेकिंग का काम 12 मार्च से चालू हुआ था. बोर्ड ने 12वीं की कॉपी चेकिंग की डेट्स भी आगे बढ़ाई थीं, जो अब पूरा हो गया है और आज रिजल्ट भी जारी हो गया है.10वीं की कॉपियां चेकिंग का काम 24 मार्च तक पूरा हो गया है. इसके बाद रिजल्‍ट भी लगभग तैयार हो गया है. बीते वर्षों के पैटर्न को देखते हुए बिहार बोर्ड 10वीं के एग्‍जाम रिजल्‍ट 15 अप्रैल 2021 से पहले जारी कर रहा है.


बता दें कि बिहार बोर्ड ने इस वर्ष भी सबसे पहले परीक्षाएं आयोजित की हैं और रिजल्‍ट भी सबसे पहले ही जारी कर रहा है. चूंकि पहले 12वीं बोर्ड के रिजल्‍ट आज यानि 26 मार्च को जारी किए जाएंगे जिसके बाद 10वीं के रिजल्‍ट जारी होंगे. छात्र अपने रोल नंबर की मदद से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्‍यम से एग्‍जाम रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे. कोई भी अन्‍य जानकारी छात्रों को biharboardonline.bihar.gov.in पर दी जाएगी.