Board exam Tips : परीक्षा में नंबर बढ़ाने के आसान तरीके

Board exam Tips ; गणित एकमात्र ऐसा विषय है जहां आप 0 और 100 स्कोर कर सकते हैं। हालांकि, यह अधिकांश छात्रों के लिए एक बुरा सपना है और इसके कारण एक से अधिक हैं। जबकि कुछ को गणित उबाऊ लगता है और दूसरों को मुश्किल लगता है। गणित एक ऐसा विषय नहीं है जो एक कहानी कहता है जिसे मग किया जा सकता है। इसके लिए तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक कौशल की आवश्यकता होती है। छात्रों के विषय से दूर हटने या इसके फ़ोबिक बनने के पीछे यह एक प्रमुख कारण है। परीक्षा के समय, विशेषकर बोर्ड परीक्षाओं के दौरान यह अनुपात अनुपात से बाहर हो जाता है।

अपने सिलेबस को अच्छी तरह से जानें

अपने सिलेबस कोर्स स्ट्रक्चर और यूनिट-वार वेटेज को अच्छी तरह से जाना बहुत जरूरी है। इससे आपको बेहतर योजना बनाने और प्राथमिकता देने में मदद मिलेगी। महीनों से बंद पड़े स्कूलों के साथ, सीबीएसई ने इस साल पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की है। पिछले तीन महीनों की तैयारी की रणनीति बनाने से पहले , संशोधित पाठ्यक्रम के माध्यम से जाएँ । एक बार जब आप यूनिट-वार वेटेज के बारे में स्पष्ट हो जाते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आपको उनमें से प्रत्येक में कितना समय देना चाहिए।

NCERT की उपेक्षा न करें

यदि आप सीबीएसई कक्षा 10 गणित की परीक्षा में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं, तो आपको एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक के साथ बहुत अच्छी तरह से बातचीत करनी होगी। CBSE गणित परीक्षा के लगभग पूरे प्रश्न पत्र में इस पुस्तक की सामग्री शामिल है। विषय को मास्टर करने के लिए इसमें हर एक समस्या को हल करें।

अतिरिक्त अध्ययन सामग्री देखें

अपनी NCERT गणित की किताब के साथ, आपको अपनी CBSE कक्षा 10 की गणित की परीक्षा के लिए अन्य गणित की पुस्तकों का उल्लेख करना चाहिए। आरडी शर्मा और आरएस अग्रवाल द्वारा कक्षा 10 की गणित की किताबें आजमाने के अच्छे विकल्प हैं। आप उनमें से किसी के साथ गलत नहीं कर सकते। CBSE टॉपर्स की तैयारी के लिए प्रश्न बैंक एक और आवश्यक है। आप कक्षा 10 के लिए ओसवाल प्रकाशन के प्रश्न बैंक पर भरोसा कर सकते हैं। इसमें लगभग सभी प्रकार के प्रश्नों को शामिल किया गया है, जिनका आपको उत्तर देना होगा।

कदम मत छोड़ो

अपनी गणित की समस्याओं को चरणों में हल करें। बोर्ड परीक्षा में कदमों के लिए भी अंक आवंटित करता है। इसलिए, भले ही कुछ गणना गलती के कारण आपका उत्तर गलत हो, आप कुछ अंक प्राप्त कर पाएंगे। पिछले वर्षों के हल किए गए प्रश्न पत्र चरणों में उत्तर लिखने के कौशल को चुनने में मदद करेंगे।