PHD Full Form : पीएचडी का फुल फोर्म । PHD Course क्या है । और कैसे करे

0
44
PHD Full Form : पीएचडी का फुल फोर्म । PHD Course क्या है । और कैसे करे

PHD Full Form : पीएचडी का फुल फोर्म । PHD Course क्या है । और कैसे करे | हर कोई अपनी लाइफ में कुछ न कुछ करना चाहता है , चाहे वो कोई भी हो। आज की इस आधुनिक दुनिया में हर किसी का एक सपना होता है , उन्ही सपनो में कही आपका ये भी सपना हो सकता है , की आपको कुछ अपनी जिंदगी में कुछ करना है , ताकि आप अपने नयी पीढ़ियों को खुश रख पाए।

अपने परिवार को खुश रख पाए। और अपनी इन ख़ुशी को पूरा करने के लिए हमें जरुरी होती है , अपनी शिक्षा को पूरी करना , 12th के एग्जाम के बाद आपको कुछ ऐसे कोर्स या ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी होती है , जिनके जरिये आपको कोई भी नौकरी दी जाएगी। उन्ही सभी कोर्स में आप phd का कोर्स कर सकते है।

PHD की डिग्री काफी पॉपुलर डिग्री में मानी जाती है। पीएचडी हमारे देश में सबसे लोकप्रिय कोर्स माना जाता है। और आज हम PHD क्या है और PHD के फुल फॉर्म क्या होते है ? इसके बारे में जानेंगे आज के इस पुरे पोस्ट में।

PHD Full Form In Hindi : Doctor of Philosophy

PHD एक बहुत ही Popular Degree है , जिसे अगर आप पुरे कर लेते है , तो आपको Dr. की उपाधि मिल जाती है , इस कोर्स को पुरा करने के लिये काफी मेहनत की जरुरत होती है . और आपको काफी सब्र रखना पडता है . PHD के कोर्स को पुरा करने के लिये आपको कुछ चीजो को पुरा करना होगा , यानि कि आपको अपनी पढाइ को पुरा करना होगा , तभि आप PHD का कोर्स कर पायेंगे .


PHD Course क्या है । और कैसे करे


PHD लगभग दुनिया मे भी काफी प्रचलित है , इस कोर्स की डिग्री करने के बाद आपको विदेश मे भी नौकरी पाना आसान होता है . यह बहुत ही हाइ लेवल की डिग्री होती है . जो पुरे तीन साल का होता है , और उसके बाद आपको DR की उपाधि मिल जाती है .

अगर आपको PHD की डिग्री पुरी करनी है , यानि कि आपको Dr. की उपाधि लेनी है , तो उसके लिये आपको किसी एक विषय मे माहिर होना होगा , यानि कि आपको किसी एक विषय का पूरा ग्यान होना चाहिये , तभी आपको इसकी डिग्री मिलेगी , और आपको प्रोफेसर जैसे बडे पदो पर नौकरी मिलेगी . Phd मे आप रिसर्च के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते है। Phd करने के पहले आपको किसी भी एक विषय मे मास्टर की डिग्री प्राप्त करना होगा . तभी आप एक्स्पर्ट कहला पायेंगे .

READ  आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) कैसे बने ? पूरी जानकारी

Phd Course करने से पहले इन बातो का ध्यान रखे , कि आपको जिन विषय मे रुची हो उसी विषय को आप चुने . 12th पास करने के बाद आप Graduation के साथ ही अपनी मास्टरी भी पुरी करे . जिस विषय मे आपकी रुचि हो , उसके हिसाब से .


PHD करने के फायदे । Advantages Of Phd Course


1. Phd करने के बाद आपको Dr. यानि Doctor की उपाधि मिल जाती है .

2. Phd करने के बाद आपको आसानी से नौकरी मिल जाती है .

3. पीएचडी करने के बाद आपने जो सब्जेक्ट मे अपनी डिग्री पुरी की है , आप उसमे एक्सपर्ट हो जायेंगे

4. पीएचडी करने के बाद आपको कोइ भी कोलेज मे प्रोफेसर की नौकरी मिल जायेेगी.

5. पीएचडी करने के बाद आप किसी भी पद के लिए जॉब अप्लाई कर सकते है।

6. पीएचडी करने के फायदे यह होंगे की आप अपने विषय में ज्यादा इनफार्मेशन और एक्सपीरियंस प्राप्त कर पाएंगे।

7. पीएचडी करने के बाद आप कोई भी रिसर्च के साथ जुड़ सकते है। जिसमे आपको काफी नॉलेज हो।


PHD कैसे करे । इसकी पुरी जानकारी .


दोस्तो आपको ये तो मालुम चल ही गया है , कि पीएचडी कितना फायदे वाली डिग्री है चलिये अब जानते है कि Phd को हम कैसे कर सकते है . Phd को पुरा करने के लिये हमे क्या करना होगा . तो चलिए इन सवालों के जवाब की ओर बढ़ते हुए , इस पोस्ट में हम आपको बताते है।

1. सबसे पहले अपनी 12th की पढाई पुरी करे .

अगर आपको कोइ भी नौकरी या जोब के लिये या फिर किसी डिग्री को पाने के लिये कुछ करना है , तो सबसे पहले आपको अपनी 12th की पढाई पुरी करना होगा , तभी आपको आगे कोइ भी डिग्री मिलेगी . और हा आपको जिस विषय मे भी रुचि हो | उसी विषय में आप अपनी 11th और 12th की पढ़ाई पूरी कीजिये ताकि आपको आगे जाकर उस विषय में कोई समस्या न हो पढ़ने में और आपको उस सब्जेक्ट 60% से ज्यादा मार्क्स लेन होंगे तब आपके लिए इसकी डिग्री पूरा करना और भी कठिन हो जायेगा।

2. ग्रेजुएशन के साथ ही अपनी मास्टर डिग्री को भी पूरा करे।

अगर आप पीएचडी में एडमिशन लेना चाहते है , तो उसके लिए आपको ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी। और साथ ही आपको अपनी मास्टर डिग्री भी पूरी करनी है , इसलिए ध्यान रहे आप अपनी पढ़ाई को अच्छे से करे ताकि आगे जाकर आपको परेशानी न हो , आपको अपने फील्ड में एक्सपर्ट बनाना है , तो आपको अपने सब्जेक्ट का पूरा निचोड़ जानकारी रखनी होगी।

READ  Aadhar card kya hai ? आधार कार्ड क्या है ? Aadhar card kyu jaruri hai ?

3. पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम नेट की परीक्षा दे।

आपको अगर पीएचडी में एडमीशन चाहिए तो आपको उसके लिए पहले ugc net के एग्जाम में पास होना होगा तभी आप पीएचडी में एडमिशन ले पाएंगे। इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य है नहीं तो आपको पीएचडी में एडमिशन नहीं मिल पायेगा। अगर आप सोच रहे है पीएचडी में कितना खर्च होता है , तो ये तय नहीं है आपको उसके लिए कॉलेज के अनुसार खर्च तय होता है

4. पीएचडी के एडमिशन के कौन कौन से डाक्यूमेंट्स जरुरी है।

इंटरमीडिएट सेर्टिफिकेट : पीएचडी पूरा करने के लिए इंटरमीडिएट होना अनिवार्य है , उसके सबूत के तौर पर आपसे इसका सेर्टिफिकेट माँगा जाता है।

ग्रेजुएशन सेर्टिफिकेट : पीएचडी पूरा करने के लिए ग्रेजुएशन होना भी जरुरी है , उसके सबूत के तौर पर आपसे इसका सेर्टिफिकेट माँगा जाता है।

मास्टर डिग्री : जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की मास्टर डिग्री भी काफी जरुरी होती है , इसलिए आप को अपनी मास्टर डिग्री का भी सेर्टिफिकेट माँगा जायेगा।

आधार कार्ड : आज कल आधार कार्ड बहुत जरुरी हो गया है , हर जगह अपनी पहचान को प्रमाडित करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

5. पीएचडी के कुछ विषय

  • PhD In Management
  • PhD In Mathematics
  • PhD In Physics
  • PhD In Economics
  • PhD In Psychology
  • PhD In Finance

PHD के बाद क्या करे ।


अब आप सोच रहे होन्गे कि पीएचडी के बाद हम क्या कर सकते है ,तो phd के बाद कई सारे विकल्प खुल जाते है आप कई तरह के काम कर सकते है।

1. आप किसी कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में स्टूडेंट को पढ़ा सकते है।

2. आप कोई भी मेडिकल में रिसर्च कर सकते है।

3. आपने जो सब्जेक्ट चुना था उसमे आप रिसर्च कर सकते है।

4. आपको कई तरह की रिसर्च आर्गेनाईजेशन में काम मिल सकता है।

5. आप सलाहकार के पदों पर काम कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here