Pradhanmantri Kisan credit card : किसान क्रेडिट कार्ड पर 4 % दर पर लोन फायदा के लिए इस तरह से आवेदन करें

0
8

PM Kisan Credit Card : मोदी सरकार (मोदी सरकार) किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चला रही है। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भी इन योजनाओं का एक हिस्सा है। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, केंद्र सरकार किसानों के लिए बहुत सस्ती दरों पर ऋण प्रदान करती है। हाल ही में, सरकार ने अपनी प्रक्रिया को पहले की तुलना में सरल बना दिया है, ताकि करोड़ों किसानों को योजना का लाभ मिल सके। किसान क्रेडिट कार्ड के साथ उर्वरक और बीज सहित कृषि कार्यों के लिए कम ब्याज पर ऋण आसानी से उपलब्ध है। सरकार ने लगभग 2.5 करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड देने का फैसला किया है।

Pradhanmantri Kisan credit card

4% ब्याज दर पर मिलेगा ऋण


केंद्र सरकार किसानों को सस्ती दर पर किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराती है। यद्यपि किसानों को 9% की दर से ऋण मिलता है, सरकार इस कार्ड के माध्यम से 2% की सब्सिडी देती है। वहीं, अगर किसान इस कर्ज को समय पर चुकाते हैं, तो उन्हें 3 प्रतिशत की और छूट मिलती है। यानी किसान को केवल 4 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा। विभिन्न बैंक और एनबीएफसी किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर रहे हैं।

READ  Agriculture success story : जानिए कैसे गांव की महिला ने पशुपालन के काम से कमाये सालाना 80 लाख रुपये

कहा कहा खर्च कर सकते है इस किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा प्राप्त लोन की राशि को

रिज़र्व बैंक के अनुसार, किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्राप्त ऋण का केवल 10 प्रतिशत ही घरेलू उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, आपको केवल कृषि से संबंधित कार्यों के लिए ऋण दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड पर 4 % दर पर लोन फायदा के लिए इस तरह से आवेदन करें

  • किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) के तहत लोन लेने के लिए आप जिस बैंक से लोन प्राप्त धारक है ! उस की आधिकारिक वेब साइड पर जाये !
  • आप को वहा नेक्स्ट या दूसरे नंबर पर क्रेडिट लिस्ट देखने को मिलेगी ! जिस में आप को यह योजना का नाम अर्थात किसान क्रेडिट कार्ड का ऑप्सन देखने को मिल जाता है !
  • इस के बाद में अगला पेज ओपन हो जाता है ! जिस पर आपको योजना सम्बंधित फॉर्म देखने को मिल जाता है !
  • आप इस फॉर्म को अच्छे से जाँच कर एवं पड़ कर भर दे ! सभी दस्तावेज की स्केन की कॉपी सलग्न कर दे !
  • आप फॉर्म को जमा कर दे तथा एप्लीकेशन नंबर लिख ले !
  • इसके बाद आप को बैंक के द्वारा पात्रता साबित करने के लिए संपर्क किया जाता है ! पात्र होने पर ही लाभ मिलता है !
  • आप के पात्र होने पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड ( Loan Scheme for Farmers ) आपके दिए गए पते पर बैंक द्वारा भेजा जाता है !
READ  Agriculture success story : जानिए कैसे ये नवजवान डेयरी फार्म से हर महीने कमाते है लाखो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here