Python Kya hai | Python Download & Install kaise kare

आज के post मे हम Python programming language के बारे मे जानेंगे . अगर आप एक programming student हैं या फिर आप programming सिखना चाहते हैं . तो आज का post आपके लिये खास होने वाला  है , क्योकि आज मैं आपको इस computer language के बारे आज मैं आपको पुरी detail मे बताउंगा . ओर साथ ही आज मैं आपको python को कैसे Download और इसके features के बारे मे बताउंगा .

अगर आपने हमारे पिछ्ले post c langauge क्या हैं ? इसे कैसे सिखे ? ये post अगर आपने read करी हैं , तो आप ये बात समझ रहे होंगे , कि एक Best programmer बनने के लिये c language learn करना कितना important हैं . जैसे c language important हैं . वैसे ही python , java जैसे langauge भी काफी important हैं . वैसे अभी मैं आपको Python programming language के बारे मे बात करेंगे . आनेवाले Post मे हम java programming language के बारे मे जानेंगे .

पाइथन की हेल्प से आप web application , Game & software बना सकते हैं . Python hackers की पसंदीदा langauge हैं , जो कि hacker को ज्यादा पसन्द होते हैं . यह एक Advance programming langauge हैं . जिसे सिखना इतना भी मुश्किल का काम नही है . बहुत सी बडी company मे इस language का use किया जाता हैं . जिसे सिखकर आप अपना computer programming की दुनिया मे अपना career बना सकते है  , इसमे काफी अच्छा income होता हैं . चलिये अब हम जान लेते हैं . कि Python क्या हैं ?

Python Kya hai | Python क्या हैं

Python एक c,c++ & java की तरह एक programming language हैं . और इस प्रोग्रामिंग language को अब तक के सभी language मे आसान language माना जाता हैं . यह एक advance level programming languageहैं . जिसकी मदद से Game & website बनाया जा सकता हैं .

यह एक object-oriented , High level programming langauge हैं . इसका इस्तेमाल Machine learning , web scraping , Data analysis जैसे काम इस language की help से कर सकते हैं . इस language को 1980 के deccenary मे इसे खोजा गया .

इस language मे अन्य langauge की तरह ज्यादा लिखना नही पडता ,ओर ये work भी जल्दी करता हैं . जिसके कारण यह आज दुनिया का सबसे popular language है . चलिये अब हम इस बात पर गौर करते हैं , कि आखिर python langauge सीखना क्यो चाहिये .

Python langauge सीखना क्यो चाहिये .

अगर आप एक computer programmer बनना चाहते हैं . तो आपको ये बात पता होनी चाहिये कि आप programming क्यो सिख रहे हो , वैसे ही अगर computer programming language मे आपको python सिखना हैं , तो आपको ये बात पता होनी चाहिये , कि आप ये क्यु सिख रहे हो . ओर यही मैं आपको बता रहा हूँ , कि आपको Python  क्यू सिखना चाहिये .

सबसे पहली बात कि यह एक फ्री programming language हैं . जिसका use कोइ भी कर सकता हैं . इसे Download ,use & इसमे code करने के लिए कोइ पैसे लगाने की जरुरत नही हैं . python  english word मे होते हैं . जो आपको easily समझ आ सकता है .

इस programming language को सिखने के बाद दुसरे programming language को सिखने मे काफी help मिलती है . python programming language का use AI यानि कि artificial intelligence को improve करने के लिए किया जाता हैं .

जिसके हिसाब से इसका future मे ज्यादा इस्तेमाल होगा क्योकि Artificial intelligence यानि कि future technology को बनाने मे इसी की help ली जाती हैं . पाइथन programmer की income 50,000 – 100000  तक की होती हैं .

Python का इतिहास (History of Python)

पाइथन को 1980 से 1990 के दशक मे बनाया गया था . इस programming language को Guido van Rossum द्वारा बनाया गया था , यह software चलाने और read करने की सुविधा देता हैं . इस programming language का First version 1994 मे launch किया गया था ,इसके हमेशा update आते रहते हैं . जो कि इसे और language से और बेहतर बनाता हैं .

Python Download & Install kaise kare

अगर आप Python language सिखने के लिये python software को Download करना चाहते हैं . तो आप Python के official website से इसे download कर सकते हैं . वहाँ पर आपको download का option आपको मिल जायेगा . download करने के बाद आप उस पर दो बार click करे . फिर आपको next button का option मिलेगा , उस पर click करने के बाद आपको install button का option मिलेगा , फिर उस पर click करने के बाद आपके laptop/computer मे python install हो जायेगा .

Advantages of Python In Hindi

आज के time मे कई सारे programming language उपलब्ध हैं , ओर उनमे कई परेशानी होती हैं , जिनके कारण उनमे कौन अच्छा है , इसको जानने मे बडी दिक्कत आती हैं . इसलिये हम उनके feature को देखकर ये पता लगा सकते हैं , कि कौन programming language better हैं , चलिये इसी तरह के कुछ Advantages python programming language के भी जान लेते हैं .

आसानी से सिखा जाने वाला programming language

यह आसानी से सिखा जा सकने वाला programming language जिसे सीखना बहुत ही आसान होता हैं . इस programming language मे और programming language की तरह ज्यादा keyword नही होते ओर इसके structure भी easy होते हैं . python language के code english मे होते हैं. जिससे सिखने मे आसानी होती हैं . थोडी सी कोशिश से इसके SYNTAX को आसानी से सिखा जा सकता हैं . इस programming language को user friendly programming language भी कह सकते हैं . इस programming language मे ज्यादा लिखने के भी आवश्यकता नही पडती हैं .

Support All Operating System

इस programming language की खास बात यह हैं , कि यह किसी भी operating system मे support करता हैं . जैसे (windows , linux , Android , Mac ) इन सभी operating system मे यह work करता हैं . जिसके कारण यह और भी ज्यादा popular हैं .

Open source

यह programming language बिल्कुल open source हैं , क्युकि यह दुनिया मे सभी के लिये फ्री मे उप्लब्ध हैं . इसे कोइ भी download कर सकता हैं , ओर वो भी बिल्कुल फ्री :

GUI support programming

Python के use  से ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (Grafical user interface)बनाया जा सकता हैं

अब तक हमने python programming language के बारे मे बहुत कुछ जान लिया हैं , अब हम बात करेंगे . कि इस programming language को आप कैसे ओर कहाँ से सिख सकते हैं , दोस्तो मैं उम्मीद कर रहा हूँ , कि आपको Python programming language के बारे मे जानकर अच्छा लग रहा  होगा .

How to learn Python in Hindi पाइथन कैसे सिखे

दोस्तो python के बारे मे अब तक बहुत  कुछ जानने के बाद हम ये जानेंगे कि  पाइथन programming language कैसे सीखे ? आज के इस दौर मे computer language सीखना कोइ बडा बात नही हैं . आपको मैं कुछ tips बता रहा हूँ , जो आपको python language सिखने मे मदद करेंगे . चलिये जान लेते हैं , कि python programming language कैसे सिख सकते हैं ?

1 . आपको सबसे जरुरी बात आपके पास एक Laptop होना चाहिये , ताकि आप code बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं .

2 . अगर आप इस  programming language को सिखते हैं , तो आपको regular coding करते रहना चाहिये ताकि coding मे आप अपना company यानि कि संगति बना सके .

3. इस तरह की  programming language को सीखने मे कोइ जल्दबाजी न करे . आप उसे बारिकी से समझे

4. कुछ hour सिखने के बाद थोडा आराम कर ले . ताकि थकने का कोइ chance बने , इसे practically करना थोडा परेशानी हो सकता हैं .

5. इसको interesting बनाने के लिये अपना partner को खोज सकते हैं , जो कि आपके लिये काफी अच्छा साबित होगा .

6. code मे error को ठीक करने की कोशिश करे क्योकि code मे आये error को सोल्व करने के बाद इसके प्रति ओर लगाव होने लगता हैं

Friends इंटरनेट पर कई तरह के courses available हैं , जिनके जरिये आप python language के साथ साथ कई तरह के programming language सिख सकते हैं. अगर आपको उन online courses का नाम आपको जानना हैं , तो आप इस पोस्ट को Read कर सकते हैं . Top 5 programming language courses free platform in hindi

Last word

मुझे उम्मीद हैं , कि आज का पोस्ट आपके लिये , usefull हो , एसी ही नयी नयी information जानने के लिये ओर हमारे site के latest post पाने के लिये हमारे साथ जुडे रहे , अगर आपको ये पोस्ट python क्या हैं ? कैसे सीखे . पसंद आये तो इसे  share कर सकते हैं .

Hye Friends Knowledgewap ब्लॉग पर आपका स्वागत है, इस ब्लॉग पर हर दिन नई - नई जानकारियाँ लिखी जाती है। हम हर जानकारी को आपकी अपनी हिंदी में लिखते हैं। हमसे जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है और कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें ताकि हम और बेहतर कर सके, धन्यवाद।

Leave a Comment