Python Programming language क्या है ? Introduction

Python एक सामान्य कार्यों के लिए उपयुक्त, उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा (General Purpose and High-Level Programming language), इन्टरैक्टिव, ऑब्जेक्ट ओरिएन्टेड, स्क्रिप्टिंग भाषा है। यह वस्तुतः एक प्रोग्रामिंग लिपि है जिसमें प्रोग्राम चलाने के लिए कोड को कंपाईल, यानि पूर्व-संयोजित करने की जरूरत नहीं है।

कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन पर run होने वाले जितने भी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर होते हैं। वो किसी न किसी प्रोग्रामिंग language में बनाये गए होते हैं। आज के समय में अप्पको बहुत से प्रोग्रामिंग language देखने को मिल जायेंगे जैसे  C , C++, Java इत्यादि ये सभी कंप्यूटर लैंग्वेज होते हैं। जो की मनुष्य द्वारा लिखे और समझे जाते हैं। हर language के अलग अलग features होते हैं। जो इन्हे एक दूसरे से अलग बनाते है।

जैसे जैसे तकनीकी दुनिया में बदलाव होते जा रहे हैं वैसे वैसे इन प्रोग्रामिंग language में भी कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। जो users को बेहतरीन features प्रदान करते हैं। ऐसे ही एक लैंग्वेज है पाइथन जिसे प्रोग्रामिंग community TIOBE INDEX द्वारा दुनिया के दस लोकप्रिय प्रोग्रामिंग languages में सबसे ऊपर स्थान का दर्जा दिया गया है आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं की यह language कितनी बेहतरीन है। तो दोस्तों इस पोस्ट के द्वारा हम जानेगे पाइथन के बारे में

Python Programming language क्या है ?

Python एक सामान्य कार्यों के लिए उपयुक्त, उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा (General Purpose and High-Level Programming language), इन्टरैक्टिव, ऑब्जेक्ट ओरिएन्टेड, स्क्रिप्टिंग भाषा है। यह वस्तुतः एक प्रोग्रामिंग लिपि है जिसमें प्रोग्राम चलाने के लिए कोड को कंपाईल, यानि पूर्व-संयोजित करने की जरूरत नहीं है।

Python एक C, C++, JAVA की तरह एक भाषा है लेकिन इन सभी भासा के मुकाबले बहुत ही आसान हैं। जिसका syntax unique है जो इस भाषा को user के पढ़ने योग्य बनता है। अलग अलग डेवेलपर्स Python language को पढ़ कर समझ और अनुवाद भी कर सकते हैं जो दूसरी भासा के मुकाबले आसान होता है।

Python language modules और packages का उपयोग का support करता है। इसका मतलब हैकी इस language में जो programme लिखें जाते हैं वो moduler स्टाइल में लिखें जाते हैं जो अलग अलग प्रकार के महत्वपूर्ण task perform करने के लिए बनाये गए होते है। इन modules का उपयोग दूसरे प्रोजेक्ट्स के काम में भी किया जा सकता है। और इन्हे import या export  करना बहुत ही आसान होता है|

Python का इतिहास

  1. Python का अविष्कार Neatherlands में Guido van Rossum के द्वारा किया गया था।
  2. Python की शुरूआत 1980 में हुई।
  3. करीब दस साल बाद Python को 1991 में launch किया गया।
  4. जनवरी 1994 में Python का पहला version Python 1.0 निकला गया।
  5. इसका दूसरा version Python 2.0 अक्टूबर 2000 में निकला गया।
  6. इसका तीसरा version Python 3.0 एक लम्बी अवधि के बाद दिसम्बर  2008  में जारी गया।
  7. Python का नया version Python 3. 6 . 1  मार्च 2017 में रिलीज किया गया

इस भाषा को इस तरह से बनाया गया है, की इसमें लिखे गए code आसानी से पढ़े और समझे जा सके। इसकी खासियत यह भी है की इसे सिखने के लिए हमें कोई भी पैसा देना नहीं पड़ता और इसके लिए किसी लाइसेंस की मदद की जरुरत भी नहीं पड़ती। यह general public licence पे उपलबध है। यह एक फ्री सॉफ्टवेयर लाइसेंस है जो की यूजर को सॉफ्टवेयर चलने की और पढ़ने की सुबिधा प्रदान करता हैं

दोस्तों आप सोच रहे होंगे की इस प्रोग्रामिंग language का नाम Python क्यों रखा गया जबकि यह तो एक सांप के प्रजाति का नाम है। तो ऐसा इसलिए हुआ क्यूंकि 1970 के दशक में मशहूर बीबीसी Comedy series के  Monty Python’s Flying Circus से प्रभावित होकर Python नाम रखा।

फिलहाल Python language को core development द्वारा maintain किया जाता है जो Python प्रोग्रामिंग language में हमेशा नए नए updates और features जोड़ते रहते हैं।

Python Programming language का उपयोग क्यों किया जाता है?

Python एक उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा (General Purpose and High-Level Programming language), इन्टरैक्टिव, स्क्रिप्टिंग, object oriented प्रोग्रामिंग language  है। जिसका उपयोग हम सॉफ्टवेयर का निर्माण करने के लिए करते हैं। यह एक interpreter language भी है जिसका मतलब है की इसमें लिखे गए programs के code को run करने के लिए कंप्यूटर readable format में  बदलकर compile करना नहीं पड़ता हैं।  जबकि दूसरे प्रोग्रामिंग languages में code को run  पहले source code का object code conversion करना होता है। interpreter की मदद से Python code को लगभग सही कंप्यूटर पर आसानी से run किया जा  है। Python एक platform independent language है जो windows, Mac, Linux जैसे अलग अलग प्लेटफार्म या operating system पर सही तरीके से कार्य करती है।

Python Programming language का उपयोग कहाँ किया जाता है?

इसका इस्तेमाल करना  आसान होता है। साथ ही यह एक बहुत ही powerful / शक्तिशाली language भी मानी जाती है। Python एक बेहतरीन प्रोग्रामिंग language है जिसके मदद से हम बहुत तेजी से एप्लीकेशन को बना या develop कर सकते हैं।

आज के समय  सबसे ज्यादा programmer द्वारा होने वाले सभी languages में से एक language Python है। Python का उपयोग System software , web application ,Game development ,App Development , Website Creation , Computer Graphics , Server Side Programs आदि बनाने में किया जाता है। 

आपको जानकर हैरानी होगी की Python का इस्तेमाल NASA में भी किया जाता है जहाँ equipments और स्पेस मशीन बनाने के लिए Python प्रोग्रामिंग language का उसे किया जाता है।

इस language का उपयोग artificial intelligence ,और data science  भी किया जाता है।

Python की standard library बहुत सारे internet protocols को सपोर्ट करती है। जैसे HTML , XML ,JSON ,IMAP , FTP आदि

शक्तिशाली language होने के वजह से Python  का इस्तेमाल बहुत से बड़ी companies द्वारा किया जा रहा है जैसे YOUTUBE , QUORA,  INSTAGRAM और PINTEREST आदि।

Python Programming language के फीचर्स?

Python में dynamic टाइप system और ऑटोमेटिक memory मैनेजमेंट की सुबिधा उपलबध रहती है। इसी वजह से प्रोग्रमम के mantainance और डेवलपमेंट का खर्च भी बहुत कम होता है और Python पर काम कर रही टीम को एक दूसरे के सहयोग से काम करने का मौका भी मिलता है.

Python एक high level programming language है, जिसे code ,read और maintain करना बहुत ही आसान है। इसका source code सभी के लिए freely available रखा गया है। इसके कोड को reuse या modification करने के लिए सभी users के लिए हमेशा open रखा जाता है, की यूजर इसे स्वतंत्र रूप से download और उपयोग कर सकें। यही एक वजह है की Python language को open source programming language कहा जाता है।

Python के बहुत ऐसे unique features है जो की इसे दूसरे languages से बहुत अलग बनाते हैं। जैसे की इसके syntax का simple होना,  interpreter language होना , platform independent होना इत्यादि|

हमें पाइथन क्यों सीखनी चाहिए |

दोस्तों आप प्रोग्रामर बनना चाहते या आप कोई कंप्यूटर साइंस related कोई higher education कोर्स कर रहे है जैसे की B.Tech , BCA , B.Sc(IT) इत्यादि तो आपको पाइथन अवश्य सीखनी चाहिए।  आजकल पाइथन का उपयोग बहुत ही तेज़ी से हो रहा है और बहुत साडी कंपनिया भी पाइथन को उसे कर रही है इसके आलावा इसका उपयोग लेटेस्ट trend जैसे की AI , मशीन learning. और बहुत सी सारी जगहों पर पाइथन को use किया जा रहा है।

कुछ मुख्य बाते की जो आपको मदद करेगा की python आपको क्यो सिखना चाहिय : अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना में python का syntax पढने मे आसान हो इसके लिए डिज़ाइन किया गया था।

इसके अलावा python एक कमांड को पूरा करने के लिए नई लाइनों का उपयोग करता है, जबकी अन्य प्रोग्रामिंग भाषाए जो अक्सर अर्धविराम (;) या कोष्ठक का उपयोग करते हैं।

पायथन इंडेंटेशन(one indentation = 6 spaces) पर निर्भर करता है, whitespaces का उपयोग करते हुए, scope को define करने के लिए, जैसे की scope of loops, functions and classes इत्यादि। अन्य प्रोग्रामिंग भाषाएं अक्सर इस scope को define करने के लिए curly-brackets({}) का उपयोग करती हैं।

हम पाइथन कैसे सिख सकतें हैं ?

दोस्तों अगर आप पाइथन सीखना कहते है तो आपको बहुत सारी resources मिल जाएगी जिससे आप आसानी से पाइथन  सीख सकते हैं। अगर आप offline sikhna चाहते है तो आपके आसपास या पास के शहर (यदि आप गावं में रहते है) बहुत सारी coaching और institutes मिल जाएगी  पाइथन सिख सकते हैं। यदि आप online सीखना चाहते है तो आपको बहुत सारी resources उपलब्ध हो जाएँगी इंटरनेट पर जैसे निचे कुछ websites और youtube channel का नाम दिया गया है जहाँ से आप बहुत अच्छे तरीके से पाइथन सिख सकते हैं :-

  1. www.w3school.com/python/
  2. https://www.tutorialspoint.com/python/index.htm
  3. https://docs.python.org/3/tutorial/
  4. https://www.javatpoint.com/python-tutorial
  5. https://www.programiz.com/python-programming/tutorial

Python Tutorial हिंदी मे

  1. https://www.youtube.com/playlist?list=PLwgFb6VsUj_lQTpQKDtLXKXElQychT_2j
  2. https://www.youtube.com/watch?v=aqvDTCpNRek&list=PLu0W_9lII9agICnT8t4iYVSZ3eykIAOME