Variable in Python क्या है? जरुरत क्यो पडती है

Variables in Python क्या है?

Variable in python एक नाम होता है memory locations या कह सकते हो reserved memory locations का जिसका प्रयोग डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है. variable डेटा को hold किये रहता है जिसे प्रोग्राम execution के समय कभी भी बदला जा सकता है। या आप इसे एक container कह सकते हो जो value / data को store करता है।

हमें variable in Python कि जरुरत क्यो पडती है हम सीधे रुप से data के साथ काम क्यो नही करते हैं।

चलिय हम इस बात को एक example से समझते हैं हमे एक प्रोग्राम लिखना है जिसमे users से उसका मोबइल न. लेना है और बाद मे उस मोबइल न. के अंतिम चार अंक को users के first name के साथ add करके एक user id बनानी है परंतु हम जब प्रोग्राम लिख रहे होते है तब हमे users का मोबइल न. पता होता है, तब हमारे दिमाग मे variables का image आता है। Variables मदद करता है डेटा के साथ deal करने मे, जब हम प्रोग्राम लिख रहे होते है। इसका सिधा सा मतलब है कि हमे डेटा को store करके रखना पड्ता है बाद मे उसका इस्तेमाल करने के लिये, चाहे वो रोल न. हो या किसी छात्र का नाम हो।

Python में Variable को create कैसे करते हैं?

Python में Variable create तब होता है जब आप कोइ एक value assign करते हो। इसको value बराबर के चिन्ह (=) के द्वारा दी जाती है. जैसे- x = 5 या a = 10 या y = “Knowledgewap”
Python में कभी भी variable का प्रयोग करने से पहले इसे declare नहीं करना पड़ता है। क्योंकि Python में Variable statically typed नहीं होते हैं।  यहाँ value set होने के बाद भी बदला जा सकता साथ ही उसके प्रकार(Data Type) भी।

नामकरण परंपरा (Naming Conventions)

  • एक variable नाम हमेशा छोटा होना चाहिए तथा उसके साथ अधिक वर्णनात्मक (more descriptive) होना चाहिए जैसे उदाहरण के लिये x या y या age, rollNo, first_name इत्यादि।
  • एक  variable name  हमेशा किसी अक्षर या underscore ( _ ) characters से शुरू होना चाहिए|
  • एक variable नाम एक संख्या से शुरू नहीं हो सकता है|
  • एक variable ( चर ) नाम में केवल alpha-numeric characters ( वर्ण ) और underscore हो सकते हैं। (A-z, 0-9, और _ )
  • variable नाम case-sensitive होता है जैसे की age, Age and AGE तीन अलग-अलग variable हैं।
  • आप variable नाम को camel case जैसे कि myName, carName, FirstName इत्यादि या तो आप snake case लिख सकते हैं जैसे कि my_name, car_name, first_name इत्यादि

Multiple value assign कर सकते है?

Python एक साथ कई variables में value को assign करने की अनुमति प्रदान करता है जैसे उदाहरण के लिये

x, y, z = 10, 12.5, “Knowledge”

पायथन आपको एक साथ कई variables के लिए एक या same value प्रदान करने की अनुमति देता है जैसे उदाहरण के लिये

x = y = z = 5

variables को print करना|

आप python के print() statement को use कर सकते हैं किसी भी variables को output में या output console मे print करने के लिये| आप text और variable को एक साथ लिखने या combine करने के लिय आप ‘+’ sign का use कर सकते हैं। 

x = 5
print(“value of x is:” +x)
output: value of x is: 5

अगर सिर्फ आपको variables को print करना है तो इस तरह से लिख सकते है

print(x)
output: 5

Variable in python scope क्या है ?

वैसा location जहा पर हम variables को find कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर उसे भी use/ access कर सकते हैं  उसे हम variables का scope ( क्षेत्र ) कहते है। एक variable केवल उस region ( क्षेत्र ) के अंदर से उपलब्ध होता है जहा पर variables को create  किया जाता है। Generally, scope of Variables दो प्रकार के होते हैं

Local Scope – जब भी आप किसी variables को किसी function के अंदर create करते हो, तो इसका दायरा (scope) केवल function के भीतर होता है। हम variable को केवल उसी point से access कर सकते है जो function के अंत तक परिभाषित(define) किया गया हो और variables तब तक exist करता है जब तक function execute हो रहा है। जिसका अर्थ है कि function के बाहर से इसका मान(value) बदला नहीं जा सकता है और इसे बाहर से access नहीं किया जा सकता है। आइए एक सरल उदाहरण से समझते हैं:

def my_function():
    x = "hello" // यह एक Local variable है
    # Print statement 1
    print("I am x, defined inside the my_function, My value is: ", x)

my_function()
# Print statement 2
print("I am x, defined inside the my_function, My value is: ", x)
output: I am x, defined inside the my_function, My value is:  hello
---------------------------------------------------------------------------
NameError                                 Traceback (most recent call last)
<ipython-input-2-3ad7a5b4285b> in <module>
      6 my_function()
      7 # Print statement 2
----> 8 print("I am x, defined inside the my_function, My value is: ", x)

NameError: name 'x' is not defined

हम function my_function() (# Print statement1) को कॉल करके x variable को print करने में सक्षम हैं। लेकिन जब फ़ंक्शन (# Print statement 2) के बाहर से उसी variable को access करने और फिर प्रिंट करने की कोशिश की, तो इसने NameError दे दिया। ऐसा इसलिए है क्योंकि x variable function my_function() फ़ंक्शन के लिए “Local” है – इस प्रकार, हम function body के बाहर से x variable को access नही कर सकते हैं।

Global Scope – Global variable को इससे समझना काफी आसान होगा। जब भी किसी के function बाहर हम किसी variable को create करते हैं तो वह एक global variable बन जाता है इसका scope पुरे प्रोग्राम के अंदर कही भी होता है मतलब इसको हम किसी भी function के द्वारा इस्तेमाल कर सकते हैं आइये एक और उदाहरण से समझते हैं:

x = "Hello" // यह एक Global variable है
def my_function():
    y = "World" // यह एक Local variable है
    print(x, y)

def my_function2(name):
    print(x, name)

my_function()
my_function2("Knowledgewap")  
output: Hello World     
        Hello Knowledgewap

यहाँ पर हमने दो functions my_function() और  my_function2() लिया है। इसके अलावा दो variables x और y लिया गया है variable x पुरे function मे “global” है जबकि variables y my_function() के लिये “Local”  है। इसलिए हम variables x को my_function() के द्वारा इस्तेमाल कर पा रहे हैं।

दोस्तो अब तक आप समझ गये होंगे कि Variables क्या है, इसक इस्तेमाल क्यो किया जाता है, इसके scope कहा कहा होता है इत्यादि।  दोस्तो एक बात आपने गौर कि होगि हमने बहुत बार “def my_function():” का इस्तेमाल किया तो यह एक user defined function होता है जो मैंने आगे के tutorial मे बताया है तो आपको चिंता करने कि कोइ बात नहि। आगे कि tutorials पढेंगे तो जान पायेन्गे।