Robot.txt File क्या हैं ? WordPress & Blogger मे इसे Add कैसे करे : Full Step

Robot.txt File क्या हैं ? Wordpress & Blogger मे इसे Add कैसे करे : Full Step
Robot.txt File क्या हैं ? Wordpress & Blogger मे इसे Add कैसे करे : Full Step

Robot.txt file क्या हैं ? इसे आप अपने Blog मे कैसे Add कर सकते हैं . इसके बारे मे आज हम पुरी Detail मे जानेंगे . दोस्तो अगर आप एक Blogger हैं , तो आपको Robot.txt फाइल के बारे मे जरुर ही पता होना चाहिये . अगर आप इसके बारे मे नही जानते तो कोइ बात नही क्योकि Knowledgewap पर आज हम इसी के बारे मे जानने वाले हैं .

दोस्तो आपको Robot शब्द का मतलब तो पता होगा , कि एक एसा Machine जिसे हम जो order देते हैं , वो वही करता हैं , इसमे भी एसा ही हैं , Robot.txt फाइल भी एसे ही work करता हैं .

जैसे आप इसे जो बतायेंगे , ये वही चीज करेगा . यानि कि Robot.txt को हम एक तरह से ये order देते हैं , कि हमारे website के सिर्फ इन्ही page को search engine तक पहुचाये . और यही काम करता हैं . आपके Post को rank करने मे भी ।

Robot.txt file हमारे उसी फाइल को search engine तक पहुचाता हैं , जिसे हम उसे देते हैं . इसका काम सिर्फ search engine तक हमारे file को पहुचाना होता हैं , बाकि इंडेक्स करने का काम Search engine का होता हैं .

तो दोस्तो चलिये आइये आज हम Robot.txt file के पुरी information जानते हैं , उम्मीद हैं कि आज का post आपके लिये काफी usefull हो । हम हमेसा आपके लिये एसे post जो आपके लिये usefull हो वैसे ही हम आपको information देने की हमेसा कोशिश करते रहेंगे हैं ।

Robot.txt File क्या हैं ?

दोस्तो Robot.txt file एक तरह का TEXT FILE हैं , जिसमे आप सिर्फ Text ही लिख सकते हैं , वैसे ही Robot.txt file एक फाइल हैं , जिसमे हम अपने website के भाग के बारे मे लिखते हैं . इसमे वही चीज हमे लिखना चाहिये , जो हमारे website के लिये काफी important हैं .

जैसे की आपका मन हैं , कि मेरा वेबसाइट का Category & Tag Search engine मे इन्डेक्स न हो . तो आप यहाँ पर लिख सकते हैं . तब Robot.txt सिर्फ आपके Post को ही Search engine तक भेजेगा .

आपका Post को ही Google , Bing , yahoo ,मे index करेगा . इससे search engine को ये समझ आ जाता हैं , कि कौन से फाइल को इंडेक्स करना हैं , और किसे नही . इससे index होने की प्रक्रिया बढ जाती हैं .

दोस्तो अब हम बात करेंगे . कि कैसे इसे हम अपने Blogger & wordpress वेबसाइट पर कैसे Add कर पायेंगे . दोस्तो अभी पहले हम Blogger की बात करेंगे , कि कैसे इसमे Robot.txt को जोड सकते हैं .

Blogger मे Robot.txt file कैसे Add करे ?

ब्लोगर मे अगर आप इसे Add करना चाहते हैं , तो आपको इसमे Robot.txt file Add करने का option मिल जायेगा . जब हम अपने Blog को Seo friendly बनाते हैं , तो ये option पर ज्यादा लोग ध्यान नही देते हैं , और उनकी Ranking अच्छी नही हो पाती हैं , इसलिये अगर आपको Google, yahoo & Bing मे आपको Ranking अच्छी चाहिये , तो आप को इस पर जरुर ही ध्यान देना चाहिये . चलिये जानते हैं , जिन फाइल को हम Robot.txt फाइल मे लिखेंगे . उनके बारे मे भी जान लेते हैं ।

  • User-Agent : Media-partners-Google

यह Google adsense के कोड को छुपाता हैं , ताकि कोइ उसे देख न पाये , और साथ ही इसकी मदद से आप चाहे , तो Google Adsense के Ad को band भी कर सकते हैं . इसलिये हमे अपने website पर Google adsense का Ad दिखाना होता हैं , इसीलिये हम इस को Allow करते हैं .

  • User-Agent :

इस कोड के बिना आप अपने user को अपना वेबसाइट नही दिखा पायेंगे . इसलिये इस code को लिखना पडता हैं , अपने Visitors को अपनी इस साइट को दिखाना पडता हैं ,

  • Disallow:

इस कोड आपकी मदद करता हैं , अगर आप किसी फाइल को search engine मे नही दिखाना चाहते हैं . तो आपको इस कोड का इस्तेमाल करना होगा .

  • Allow :

यह code disallow का बिल्कुल opposite हैं , जिसकी मदद से आप जिस फाइल को search इंजन मे दिखाना चाहते हैं , तो आपको उसके लिये Allow code का इस्तेमाल करना होगा ।

Robots.txt File Blogger मैं कैसे Add करें

सबसे पहले आप Blogger के DashBoard मे जाइये , वहाँ से आप setting के search preferences के option पर क्लिक करे :

फिर अब आपको यहा पर आपको custom robot.txt file को enable करना हैं . और वहाँ पर अपने Robot.txt file को लिख देना हैं

अब आप यहा पर save changes पर क्लिक करे, फिर उसके बाद ये .txt file search engine तक पहुचाने लगेगा . और आपके सभी पोस्ट धीरे धीरे search engine तक पहुचने लगेंगे ।

 User-agent: Mediapartners-Google       
 Disallow:
 User-agent: *
 Disallow: /search
 Allow: /
 Sitemap: http://knowledgewap.com/sitemap.xml 
  • ध्यान रहे : sitemap के जगह पर आप अपने वेबसाइट का साइटमैंप डाले ।

Robot.txt File को wordpress मे कैसे करे Add

दोस्तो चलिये अब हम wordpress website मे आप कैसे Robot.txt Add कर सकते हैं , इसके बारे मे जानते हैं ।

सबसे पहले WordPress का Dashboard आप खोल लिजिये . अब आप वहाँ पर Yoast seo पर क्लिक कर tools मे जाये .

जब आप tool पर क्लिक करेंगे , तो आपको यहा पर फाइल एडीटर का विकल्प मिलेगा . उस पर आपको क्लिक करना हैं , और वहाँ पर WordPress के Robot.txt file को लिखना हैं , अगर आप ये नही भी करते हैं , तो भी कोइ बात नही क्योकि , yoast seo का नये update मे ये अब खुद बन जात हैं , लेकिन आपको इसे एक बार जरुर चेक कर लेना चाहिये ।

अगर आपका ये फाइल नही बना हो तो आप इस code को कोपी करके अपने इस फाइल मे डाल सकते हैं ।

User-agent: *
Disallow: /wp-admin/
Disallow: /cgi-bin/
Disallow: /comments/feed/
Disallow: /trackback/
Disallow: /xmlrpc.php
Allow: /wp-admin/admin-ajax.php

User-agent: Mediapartners-Google*
Allow: /

User-agent: Googlebot-Image
Allow: /wp-content/uploads/

User-agent: Adsbot-Google
Allow: /

User-agent: Googlebot-Mobile
Allow: /
Sitemap: https://knowledgewap.com/sitemap.xml
#Begin Attracta SEO Tools Sitemap. Do not remove
sitemap: http://cdn.attracta.com/sitemap/5990430.xml.gz
#End Attracta SEO Tools Sitemap. Do not remove
  • ध्यान रहे : sitemap के जगह पर अपने website का sitemap डाले ।

Conclusion

मुझे उम्मीद हैं , कि आज का post आपके लिये काफी Usefullऔर Helpfull साबित हो , अगर आपको आज का post Robot.txt File क्या हैं ? WordPress & Blogger मे इसे Add कैसे करे प्संद आये , तो आप हमे comment कर बता सकते है , और अगर आपको इससे related कोइ सवाल पुछ्ना हैं , तो आप हमे comment मे बता सकते हैं । knowledgewap पर हमेसा आपको नयी और usefull जानकारिया दी जाती हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here