Robot.txt file क्या हैं ? Robot.txt क्यो जरुरी है WordPress Blog मे कैसे Add करे :

0
63
Robot.txt file क्या हैं ? Robot.txt क्यो जरुरी है WordPress Blog मे कैसे Add करे :

Robot.txt file क्या हैं ? Robot.txt क्यो जरुरी है . इसके बारे मे आज हम पुरी Detail मे जानेंगे . दोस्तो अगर आप एक Blogger हैं , तो आपको Robot.txt फाइल के बारे मे जरुर ही पता होना चाहिये . अगर आप इसके बारे मे नही जानते तो कोइ बात नही क्योकि Knowledgewap पर आज हम इसी के बारे मे जानने वाले हैं .

दोस्तो आपको Robot शब्द का मतलब तो पता होगा , कि एक एसा Machine जिसे हम जो order देते हैं , वो वही करता हैं , इसमे भी एसा ही हैं , Robot.txt फाइल भी एसे ही work करता हैं .

जैसे आप इसे जो बतायेंगे , ये वही चीज करेगा . यानि कि Robot.txt को हम एक तरह से ये order देते हैं , कि हमारे website के सिर्फ इन्ही page को search engine तक पहुचाये . और यही काम करता हैं . आपके Post को rank करने मे भी ।

Robot.txt file हमारे उसी फाइल को search engine तक पहुचाता हैं , जिसे हम उसे देते हैं . इसका काम सिर्फ search engine तक हमारे file को पहुचाना होता हैं , बाकि इंडेक्स करने का काम Search engine का होता हैं .

तो दोस्तो चलिये आइये आज हम Robot.txt file के पुरी information जानते हैं , उम्मीद हैं कि आज का post आपके लिये काफी usefull हो । हम हमेसा आपके लिये एसे post जो आपके लिये usefull हो वैसे ही हम आपको information देने की हमेसा कोशिश करते रहेंगे हैं ।

Robot.txt File क्या हैं ?

दोस्तो Robot.txt file एक तरह का TEXT FILE हैं , जिसमे आप सिर्फ Text ही लिख सकते हैं , वैसे ही Robot.txt file एक फाइल हैं , जिसमे हम अपने website के भाग के बारे मे लिखते हैं . इसमे वही चीज हमे लिखना चाहिये , जो हमारे website के लिये काफी important हैं .

जैसे की आपका मन हैं , कि मेरा वेबसाइट का Category & Tag Search engine मे इन्डेक्स न हो . तो आप यहाँ पर लिख सकते हैं . तब Robot.txt सिर्फ आपके Post को ही Search engine तक भेजेगा .

आपका Post को ही Google , Bing , yahoo ,मे index करेगा . इससे search engine को ये समझ आ जाता हैं , कि कौन से फाइल को इंडेक्स करना हैं , और किसे नही . इससे index होने की प्रक्रिया बढ जाती हैं .

दोस्तो अब हम बात करेंगे . कि कैसे इसे हम अपने Blogger & wordpress वेबसाइट पर कैसे Add कर पायेंगे . दोस्तो अभी पहले हम Blogger की बात करेंगे , कि कैसे इसमे Robot.txt को जोड सकते हैं .

Robot.txt क्यो जरुरी है

जब search engine के search bot हमारे Blog पर आते है , crawling करने के लिये तब search Bots Robot.txt file को फोलो करती है और आपके website के content को index करती है . अगर आप Robot.txt को अपने वेबसाइट मे नही लगाते है ,

READ  Google Adsense kya hai ? isse paise kaise kamaye ?

तब आपको search engine ये नही समझ पायेगा कि आपके website मे कौन सा पोस्ट rank कराना है और कौन सा नही . इसलिये Robot.txt फाइल हमारे website के लिये काफी जरुरी हो जाता है , इसके बिना आपके Post अच्छे से index नही हो पायेगा . Robot.txt file मे आप उन चीजो को बताते हो . जिन्हे आप search engine मे दिखाना चाहते है .

Robot.txt file FORMATS

ब्लोगर मे अगर आप इसे Add करना चाहते हैं , तो आपको इसमे Robot.txt file Add करने का option मिल जायेगा . जब हम अपने Blog को Seo friendly बनाते हैं , तो ये option पर ज्यादा लोग ध्यान नही देते हैं , और उनकी Ranking अच्छी नही हो पाती हैं , इसलिये अगर आपको Google, yahoo & Bing मे आपको Ranking अच्छी चाहिये , तो आप को इस पर जरुर ही ध्यान देना चाहिये . चलिये जानते हैं , जिन फाइल को हम Robot.txt फाइल मे लिखेंगे . उनके बारे मे भी जान लेते हैं ।

User-Agent : Media-partners-Google

यह Google adsense के कोड को छुपाता हैं , ताकि कोइ उसे देख न पाये , और साथ ही इसकी मदद से आप चाहे , तो Google Adsense के Ad को band भी कर सकते हैं . इसलिये हमे अपने website पर Google adsense का Ad दिखाना होता हैं , इसीलिये हम इस को Allow करते हैं .

User-Agent :

इस कोड के बिना आप अपने user को अपना वेबसाइट नही दिखा पायेंगे . इसलिये इस code को लिखना पडता हैं , अपने Visitors को अपनी इस साइट को दिखाना पडता हैं ,

Disallow:

इस कोड आपकी मदद करता हैं , अगर आप किसी फाइल को search engine मे नही दिखाना चाहते हैं . तो आपको इस कोड का इस्तेमाल करना होगा .

Allow :

यह code disallow का बिल्कुल opposite हैं , जिसकी मदद से आप जिस फाइल को search इंजन मे दिखाना चाहते हैं , तो आपको उसके लिये Allow code का इस्तेमाल करना होगा ।

Robot.txt file के फायदे : Advantages of Robot.txt

दोस्तो इस फाइल के ब्लोग मे फायदे ही फायदे हैं, इसके बिना आपका ब्लोग Google या किसी भी search engine मे अच्छे से index नही हो पायेगा .रोबोट टेक्स्ट फाइल SEO मे काफी हद तक आपकी मदद करता है . चलिये जानते है इस फाइल के क्या क्या फायदे है ।

  • Robot.txt फाइल की मदद से आप अपने किसी भी फाइल , या फोल्डर को index होने से आप बचा सकते है , इससे आपके site की safety अच्छी रहती है .
  • आप इसकी मदद से अपने पुरे website को privately सेफ कर सकते है .
  • आप अपनी मर्जी से जो भी फाइल या पोस्ट चाहे वो आप इसकी मदद से index करा सकते है .
  • आप अपने Internal फाइल को search engine मे index होने से बचा सकते है .

Robot.txt कैसे चेक करे ।

अगर आप कोइ भी wordpress या Blogger use करते है . तो आपको ये फाइल कही पे भी मिल जायेंगे . आप wordpress मे yoast seo Plugin का इस्तेमाल कर robot.txt file जोड सकते है , और Blogger मे आपको इसकी setting मिलती है मैंने निचे आपको बताया है , अगर आप किसी भि website का Robot.txt फाइल देखना चाहते है , तो आप एसे देख सकते है .

READ  डिजिटल मार्केटिंग ( Digital Marketing ) क्या है ? पूरी जानकारी।

for example : Knowledgewap.com/robot.txt एसे ही अगर आप किसी भी website का url एसे ही डालते है , तो आपको robot.txt फाइल मिल जायेगा .अगर आपको फाइल न मिले तो ये समझ जाइये कि आपके साइट पर robot.txt file create नही किया गया है , और अगर आप इसे अपने site पर create करना चाहते है , तो निचे दिये गये step को फोलो करे और अपना robot.txt file create कर ले .

Robots.txt File Blog मे कैसे Add करे

सबसे पहले आप Blogger के DashBoard मे जाइये , वहाँ से आप setting के search preferences के option पर क्लिक करे :

फिर अब आपको यहा पर आपको custom robot.txt file को enable करना हैं . और वहाँ पर अपने Robot.txt file को लिख देना हैं

अब आप यहा पर save changes पर क्लिक करे, फिर उसके बाद ये .txt file search engine तक पहुचाने लगेगा . और आपके सभी पोस्ट धीरे धीरे search engine तक पहुचने लगेंगे ।

 User-agent: Mediapartners-Google       
 Disallow:
 User-agent: *
 Disallow: /search
 Allow: /
 Sitemap: http://knowledgewap.com/sitemap.xml 
  • ध्यान रहे : sitemap के जगह पर आप अपने वेबसाइट का साइटमैंप डाले ।

Robot.txt File को wordpress मे Add कैसे करे

दोस्तो चलिये अब हम wordpress website मे आप कैसे Robot.txt Add कर सकते हैं , इसके बारे मे जानते हैं ।

सबसे पहले WordPress का Dashboard आप खोल लिजिये . अब आप वहाँ पर Yoast seo पर क्लिक कर tools मे जाये .

जब आप tool पर क्लिक करेंगे , तो आपको यहा पर फाइल एडीटर का विकल्प मिलेगा . उस पर आपको क्लिक करना हैं , और वहाँ पर WordPress के Robot.txt file को लिखना हैं , अगर आप ये नही भी करते हैं , तो भी कोइ बात नही क्योकि , yoast seo का नये update मे ये अब खुद बन जात हैं , लेकिन आपको इसे एक बार जरुर चेक कर लेना चाहिये ।

अगर आपका ये फाइल नही बना हो तो आप इस code को कोपी करके अपने इस फाइल मे डाल सकते हैं ।

User-agent: *
Disallow: /wp-admin/
Disallow: /cgi-bin/
Disallow: /comments/feed/
Disallow: /trackback/
Disallow: /xmlrpc.php
Allow: /wp-admin/admin-ajax.php

User-agent: Mediapartners-Google*
Allow: /

User-agent: Googlebot-Image
Allow: /wp-content/uploads/

User-agent: Adsbot-Google
Allow: /

User-agent: Googlebot-Mobile
Allow: /
Sitemap: https://knowledgewap.com/sitemap.xml
#Begin Attracta SEO Tools Sitemap. Do not remove
sitemap: http://cdn.attracta.com/sitemap/5990430.xml.gz
#End Attracta SEO Tools Sitemap. Do not remove
  • ध्यान रहे : sitemap के जगह पर अपने website का sitemap डाले ।

Conclusion

मुझे उम्मीद हैं , कि आज का post आपके लिये काफी Usefullऔर Helpfull साबित हो , अगर आपको आज का post Robot.txt file क्या हैं ? Robot.txt क्यो जरुरी है WordPress Blog मे कैसे Add करे : आये , तो आप हमे comment कर बता सकते है , और अगर आपको इससे related कोइ सवाल पुछ्ना हैं , तो आप हमे comment मे बता सकते हैं । knowledgewap पर हमेसा आपको नयी और usefull जानकारिया दी जाती हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here