Safalta Kaise Paye – सफलता कैसे पाये

Safalta Kaise Paye तेजी से आगे – बढ़ती हुई , प्रगति करती हुई इस दुनिया में आगे बढ़ने के लिए हम सभी प्रयत्नशील रहते हैं , लेकिन सफलता की इस दौड़ में हमें स्वयं में कुछ बदलाव करने की जरूरत है । कहीं कुछ ऐसी बातें होती हैं , जिन पर हमें ध्यान देने की जरूरत है और अपनी कमियों को दूर करने की आवश्यकता है , ताकि हम मनोवांछित दिशा में आगे बढ़ सकें । अपनी कमियों को दूर करने और स्वयं में बदलाव लाने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है

Safalta Kaise Paye – सफलता कैसे पाये

जीवन में सफलता कैसे पाए , या कोई भी बिज़नेस में आप सफलता प्राप्त करना चाहते है , तो यह लेख आपके लिए है , इस लेख को पढ़ने के बाद आपको सफलता के वास्तविक स्वरुप से परिचय हो जायेगा इसीलिए ध्यान से पढ़िए

( 1 ) मन को व्यर्थ की होड़ या प्रतियोगिताओं से दूर रखें –

आज के जमाने में व्यक्ति एक ऐसी दुनिया की ओर खिंचा चला जा रहा है , जहाँ वह खुद से , समाज से दूर हो रहा है और अपने बारे में सोचने की ताकत भी खो रहा है ।

आज लोग अपने भीतर की आवाज को सुनने के बजाय बाहर के शोर को अधिक महत्त्व देते हैं । उनका ध्यान खुद पर न रहकर दूसरों पर रहता है और प्रायः लोग उन लोगों की नकल करते हैं , जो प्रसिद्ध हैं , सफलता के पायदानों पर खड़े हैं ।

दुनिया को बदलने वाले लोग किसी की नकल नहीं करते और वे अलग ही दायरे में रहकर अपना कार्य करना जानते हैं । जैसे – वे किसी माहौल में घुल जाना नहीं सीखते , वरन अलग दिखते हैं और यही उनकी पहचान होती है ।

ऐसे लोग अपनी लोकप्रियता की चिंता नहीं करते , बल्कि अपने हुनर को निरंतर तराशते रहते हैं । ऐसे लोग अपनी सेवा करवाना नहीं , बल्कि सेवा करना जानते हैं । वे अपने चरित्र में निरंतर सुधार लाते हैं , आत्मोन्नति के लिए समय निकालते हैं , भावनाओं से को ज्यादा विवेक की बात सुनते हैं और अपनी गुणवत्ता निरंतर बढ़ाते हैं ।

और पढ़े   गूगल पर अपना बिज़नेस कैसे डाले - Google my Business क्या है

अपना कार्य प्रणाली खुद बनाये

अपनी दक्षता का पैमाना खुद तय करें इसके लिए सबसे उत्तम मार्ग है – व्यवस्थित कार्य प्रणाली । और इस मार्ग पर चलने का एक सरल – सा सूत्र शक्ति है – गैरजरूरी बातों को मन से निकाल दें , ताकि जरूरी बातों पर ध्यान दिया जा सके और उन्हें सुव्यवस्थित ढंग से अंजाम दिया जा सके , इसके उपरांत कार्य पूर्ण करने में जो कमियाँ रह गई हैं , उन्हें जानना और उन्हें दूर करने का प्रयास करना भी जरूरी है ।

अपने कार्यो के बेहतरीन तरीके से करे

अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से करें इसके लिए नए मानक तय करें और अपने कार्यों में रुचि रखें , ताकि उन्हें अच्छे से किया जा सके । बेमन से किए हुए कार्य अपना प्रभाव नहीं दिखा पाते , वहीं पूरे मन से किए हुए कार्य दूसरों के मन पर हमेशा अपनी छाप छोड़ते हैं । कार्य के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उस कार्य में अपनी कुशलता हासिल करना जरूरी है , तभी उसे विशेष ढंग से किया जा सकता है ।

सुविधाओं के महत्व को समझे

सुविधाओं का महत्त्व समझें और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने वाली स्थितियाँ गढ़ें- दर्शनशास्त्री सेनेका अपने छात्रों को सलाह देते थे कि – ‘ महीने में एक दिन तुम लोग सुख – सुविधाओं का उपयोग मत करो , जैसे – अत्यंत कम भोजन करो , फर्श पर सोओ , सुविधाओं का उपयोग मत करो ; क्योंकि ऐसा करने से तुम्हें उसका मूल्य पता चलेगा , जो तुम्हें बड़ी ही आसानी से मिल जाता है । ‘ जीवन में खुद को ऐसी स्थितियों में । डालना भी जरूरी है , जहाँ हमारी क्षमताओं को चुनौती मिले और उनका विस्तार हो सके । सुदृढ़ होने के लिए , में बेहतर होने के लिए , सीखने के लिए चुनौतियों को | स्वीकारना जरूरी है । ने

समय का सदुपयोग करे

अपने समय का सदुपयोग करें – हम ॥ सभी के पास हर दिन 24 घंटे का समय होता है , विश्राम , करने व शयन के अतिरिक्त शेष समय हमारे पास ऐसा से होता है , जब हम सबसे अधिक उपयोगी हो सकते हैं को उस समय हमारी एकाग्रता और ऊर्जा चरम पर होती है । स्वयं में बदलाव लाने वाले लोग इस समय का सदुपयोग करके आश्चर्यचकित लाभ प्राप्त कर सकते हैं । परंपरागत र्य तरीके से काम करने वाले लोगों की तुलना में लीक से त्र हटकर सोचने और काम करने वाले लोग ऐसे पलों का भरपूर फायदा उठाते हैं ; जबकि बहानेबाज लोग अपना बहुमूल्य समय टीवी देखने , फोन पर गेम खेलने और अर्थव्यवस्था को कोसने में गँवा देते हैं । वहीं समझदार लोग इसका सही और सार्थक इस्तेमाल करते हैं । जो इस समय का अधिकतम सदुपयोग करते हैं , वे अपने स्वर्णिम भविष्य का निर्माण कर लेते हैं ।

और पढ़े   Man Ko Ekagra Kaise Kare - मन को एकाग्र कैसे करे ?

सुबह के समय कार्य योजना बनाये

सुबह की तैयारी को भी समय दें – जो लोग अपनी जिंदगी में सफल होते हैं , वे सभी अपने दिन की शुरुआत प्रातःकाल ही दिन भर में किए जाने वाले कार्यों की योजना बनाकर करते हैं और उसे ध्यान में रखते हुए अपने कार्य करते हैं । सुबह के समय मन बहुत शांत और ऊर्जावान होता है और बाहरी वातावरण भी बहुत शांत , कोलाहलरहित व स्वच्छ होता है , इसलिए इस समय का जितना अच्छा उपयोग किया जा सके , वह करना चाहिए और अपने महत्त्वपूर्ण कार्यों को इसी समय पूर्ण करना चाहिए ।

अपनी योग्यता , क्षमता को बढ़ाते रहे

अपनी क्षमता , योग्यता व कुशलता निरंतर बढ़ाते रहें – जीवन में चाहे सफलता मिले या असफलता , व्यक्ति को अपनी क्षमता , योग्यता व कुशलता में दिन प्रतिदिन वृद्धि करनी चाहिए । जिस तरह उपकरणों को धारदार बनाने से उनके माध्यम से कार्य करने की गति बढ़ जाती है , उसी तरह अपनी योग्यता व कुशलता की धार पैनी करने से हमारे विकास की गति बढ़ती है । अन्यथा जिस तरह उपकरणों की धार कुंद पड़ जाने पर वो किसी काम के नहीं रहते , उसी तरह यदि हमारी योग्यता , कुशलता व क्षमता में पैनापन या धार नहीं है , तो हम भी किसी काम के नहीं रहते ।

अपना महत्तम समझे

अपने महत्त्व को समझें – वही व्यक्ति आगे बढ़ते हैं , जो अपने महत्त्व को समझते हैं और अपने व्यक्तित्व को परिष्कृत करने में लगे रहते हैं । मनुष्य जीवन बहुत कीमती है । परमात्मा ने इस शरीर के रूप में हमें बहुमूल्य उपहार दिया है , एक तरह से कहा जाए तो कुदरत का खजाना दिया है , हम इसका क्या उपयोग करते हैं , इसके माध्यम से क्या कार्य करते हैं , इसकी हमें पूर्ण स्वतंत्रता है । अतः हमें अपने महत्त्व को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और न ही दूसरों से अपनी तुलना करनी चाहिए ; क्योंकि हर व्यक्ति अतुलनीय है । जरूरत है तो बस , स्वयं को तराशने व निखारने की ।

और पढ़े   Sundar Pichai Biography In Hindi - सुन्दर पिचाई का जीवन परिचय

परिस्थितियों के बदलाव को स्वीकार करे

समय बीतने के साथ बहुत कुछ बदलता है , लोगों की सोच बदलती है , परिस्थितियाँ बदलती हैं । यदि व्यक्ति बदलाव को स्वीकार नहीं करता , पुराने ही ढर्रे पर चलना पसंद करता है , अपनी मान्यताओं को समय के अनुसार बदलता नहीं तो वह पिछड़ जाता है । ऐसे लोग जमाने के साथ कदम – से – कदम मिलाकर नहीं चल पाते । इसलिए तेजी से बदलती हुई इस दुनिया में आगे बढ़ने के लिए हमें अपनी सोच में , अपने कार्य करने के ढंग में नयापन व बदलाव लाना चाहिए ।

उम्मीद करते है इस लेख से आपको जीवन में सफलता कैसे पाए , सफलता के रहस्यों को काफी अच्छे से समझा होगा , आशा करते है , आपकी मनोकामना पूर्ण हो

इन्हे भी पढ़े

Update on May 17, 2021 @ 4:14 am

Knowledgewap एक हिंदी ज्ञानवर्धक ब्लॉग है , जिसका उद्देश्य हर ज्ञानवर्धक जानकारी को यहाँ उपलब्ध करना है। आशा करते है आपको दी गयी जानकारी पसंद आये। " आपका दिन शुभ हो "

Leave a Comment