स्कूल टीचर ( School Teacher ) कैसे बने ? पूरी जानकारी

स्कूल टीचर ( School Teacher ) कैसे बने ? पूरी जानकारी

हर कोई अपनी जिंदगी में कुछ न कुछ बनना चाहता है , हर किसी का ख्वाब होता है , कि वो अपनी जिंदगी में कुछ न कुछ कर के इस दुनिया को दिखा दे । कि वो अपने पैरो पर आज खड़ा हो गया है , मुझे उम्मीद है कि आपके अंदर भी कुछ बनने का ख्वाब तो होगा , और आप क्या बनना चाहते है , ये आपके गूगल पर सर्च या किसी अन्य स्रोत से इस पोस्ट को पढ़ने पर ही पता लग रहा है कि आपको एक टीचर बनने का मन है , स्कूल टीचर बनना एक गौरव की बात है , आपके लिए क्योकि आपके हाथ में कई विद्यार्थियों का भविष्य होगा , जिन्हे आप उज्जवल बना सकते है।

एक टीचर बनना काफी गर्व की बात होती है। हमारे देश में शिक्षकों को काफी सम्मान किया जाता है। तो आज के इस पोस्ट में हम यही जानने वाले है कि स्कूल टीचर ( School Teacher ) कैसे बने इसके बारे में हम आज पूरी जानकारी आपको देने वाले है। कि आपको एक अध्यापक बनने के लिए आपको क्या करना होगा , आपको कहा से पढाई करनी चाहिए , आपकी क्वालिफिकेशन क्या है , इन सभी बातो के बारे में हम जानेंगे।

स्कूल टीचर ( School Teacher ) कैसे बने ? पूरी जानकारी

आप अपनी पढाई बारहवीं तक करने के बाद ही आप टीचर बनने के लिए अपना तैयारी कर सकते है , या अपना कोर्स कर सकते है। आज कल टीचर आप कई अलग अलग तरह के स्कूल में बन सकते है , यानि की अगर आपको छोटे उम्र को पढाने में दिलचस्पी है , तो आप उसके लिए प्राइमरी स्कूल में टीचर बन सकते है , अगर आपको बड़े क्लास के टीचर बनना चाहते है , तो आपको उसके लिए मध्यम वर्ग के या उच्च विद्यालय के टीचर बन सकते है।

हमारे देश में स्कूल तीन तरह के होते है , जहा के अध्यापक बनने के लिए आपको अलग अलग तरह से ट्रेनिंग दी जाती है।

1. प्राइमरी टीचर ( PRT – Primary Teacher ) कैसे बने ?

प्राइमरी स्कूल के तहत 1 से लेकर 5 वी कक्षा तक के छात्र पढ़ाई करते है , जिसमे अगर आप चाहे तो उसके लिए फॉर्म भर सकते है , लेकिन उसके लिए आपको बारहवीं 50% मार्क्स से पास होना होगा और साथ ही आपको आगे चलकर अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी तब जाकर आपको ट्रेनिंग दिया जायेगा। और जब आपका ट्रेनिंग पूरा हो जाता है , तो आप उसके बाद किसी भी प्राइमरी स्कूल में आप टीचर की जॉब ले सकते है , ऐसा नहीं है कि इसकी जॉब आपको आसानी से मिल जाएगी ट्रेनिंग से पहले आपको इसका प्रवेश परीक्षा भी देना होगा और उसके लिए आपके पास ज्यादा नॉलेज होना जरुरी है। आपको अपनी पढ़ाई अच्छे ढंग से करनी है।

READ  यूपीसएसी (UPSC) परीक्षा क्या है। UPSC की तैयारी कैसे करे

अगर आपको प्राइमरी टीचर बनना है , तो आपको उसके लिए कोई भी ग्रेजुएशन जैसे डी.एल.एड , बीएड , एन.टी.टी ,डी.एड के कोर्स कर सकते है , और उसके बाद टीचर बनने की क्वालिफिकेशन आपके पास पूरी हो जाएगी।

2. ट्रैनेड ग्रेजुएट टीचर (TGT – Trained Graduate teacher ) कैसे बने ?

ट्रैनेड ग्रेजुएट टीचर के अंतर्गत छठवीं से दशवी वर्ग के विद्यार्थी आते है। आपको अपनी ग्रेजुएशन पढाई के साथ ही इसके लिए बी.एड की भी पढ़ाई करनी होगी। और आपको बीएड में एडमिशन के लिए पहले ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी क्योकि बीएड के कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको पहले ग्रेजुएट होना होगा , तभी आप ट्रैनेड ग्रेजुएट टीचर बन पाएंगे। और इसकी पढाई से आप हाई स्कूल , माध्यम विद्यालय और प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक के लिए योग्य होते है।

3. पोस्ट ग्रेजुएट टीचर ( PGT- Post Graduate teacher ) कैसे बने ?

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के अंतर्गत आप ग्यारहवीं से बारहवीं तक के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है। इस के लिए आपको पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करना होगा और बीएड भी जरुरी है , इसमें आप काफी स्टैण्डर्ड स्टूडेंट को पढ़ाने का मौका मिलेगा और इसके लिए आपको तभी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बन पाएंगे। जब आप के काफी अच्छे मार्क्स होंगे। इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा को पूरा करना होता है।

स्कूल टीचर ( School Teacher ) कितनी होती है ?

अगर बात करे स्कूल टीचर सैलरी की तो हमारे देश में टीचर्स को अलग अलग तरह से सैलरी दी जाती है , और यहाँ हम बात करने वाले है , स्कूल टीचर जो की सरकारी विद्यालय में पढाते है , हमारे देश में सरकारी विद्यालयों में 9000 से लेकर 50000 हजार तक की सैलरी टीचर्स को दी जाती है। आप जितने पुराने टीचर होते जायेंगे उसके हिसाब से आपकी सैलरी जाएगी। और आपका प्रमोशन भी होता जायेगा।

तो चलिए अब हम इस बात पर ध्यान देते है कि आखिर हमें स्कूल टीचर बनने के लिए क्या क्या करने होंगे।

1. सबसे पहले अपनी बारहवीं तक की पढाई पूरी करे

यह बहुत ही जरुरी कोई भी जॉब या कोई भी कोर्स के लिए आपकी बारहवीं पास होने की कॉलिफिकेशन मांगी जाती है , और आपको अपनी क्वालिफिकेशन के लिए सबसे पहले बारहवीं पास करनी होगी , तभी आप आगे जाकर कोई भी कोर्स कर पाएंगे। नहीं तो आपको कोई भी कोर्स में जोइनिंग नहीं मिलेगी , इसलिए आपको बारहवीं अपनी मन पसंदीदा सब्जेक्ट से करनी है , ताकि आगे चलकर आप जिस सब्जेक्ट में रूचि रखते है उसी के टीचर बने , जैसे आपको फिजिक्स , केमिस्ट्री , मैथ ,में कोई सब्जेक्ट ज्यादा पसंद है , तो आप उसी में अपनी रूचि बनाये ताकि आगे चलकर आप उस सब्जेक्ट में टीचर बन पाए।

READ  ( M.tech course ) एमटेक कोर्स क्या है ? कैसे करे पूरी जानकारी M.tech full form

2 . अपनी पसंदीदा विषय पर ध्यान दे

हर विद्यार्थी का किसी न किसी सब्जेक्ट में ज्यादा रूचि रहता है , तो आपको तो इस बात का मालूम ही होगा कि आप किस सब्जेक्ट में रूचि रखते है , और आप जिस सब्जेक्ट में रूचि रखते है , उसी पर अपनी पकड़ बनाये ताकि आप उस सब्जेक्ट में ज्यादा नॉलेज रखेंगे और उसे अच्छे से पढ़ा भी पाएंगे। और आप को अच्छा प्रमोशन भी मिलेगा।

3. अपनी ग्रेजुएशन पूरी करे।

जब आप अपनी बारहवीं तक की पढाई कर ले , तब आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी करे। ग्रेजुएशन के बिना आप किसी कोर्स को नहीं कर सकते है। और अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद ही आप इसका प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भर पाएंगे। या कहे तो तभी आप बीएड की पढाई कर पाएंगे।

4. बीएड कोर्स के लिए अप्लाई करे।

जब आप अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी कर ले , तब आप बीएड कोर्स के लिए अप्लाई करे , बीएड टीचर की बेस्ट ट्रेनिंग के लिए काफी अच्छी होती है , बीएड कोर्स के बाद ही आप कही स्कूल टीचर के जॉब में अप्लाई कर सकते है , अगर आप को टीचर बनना है , तो आप बीएड की पढ़ाई अच्छे से कीजिये ,

5. CTET या TET की प्रवेश परीक्षा दीजिये।

अगर आपको एक टीचर बनना है , तो आपको इस का प्रवेश परीक्षा देना होगा इसके लिए आपको पहले बारहवीं की पढाई तथा आपको अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी तभी आप इसकी परीक्षा दे पाएंगे , इसकी परीक्षा दो चरणों में ली जाती है , और आपको उन दोनों चरणों को पूरा करना होता है और अच्छे ग्रेड प्राप्त करने होते है , इसके बाद ही आपके परसेंटेज के आधार पर आपको टीचिंग के लिए पोस्टिंग दी जाती है।

अंतिम विचार

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको आज का ये पोस्ट स्कूल टीचर ( School Teacher ) कैसे बने ? पूरी जानकारी आपको पसंद आये . अगर आपको इसी तरह के पोस्ट चाहिये तो आप हमे सब्सक्राइब कर सकते है . अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है , इससे समबंधित तो आप हमसे contact कर सकते है . Knowledgewap team आपकी मदद जरूर करेगी।

Leave a Comment

आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

आने वाली सभी नई पोस्ट की जानकारी के लिए अभी ब्लॉग को सब्सक्राइब करें !

You have Successfully Subscribed!

%d bloggers like this: