Mobile/Computer Me Screenshot Kaise le – स्क्रीनशॉट कैसे ले ?

Mobile/Computer Me Screenshot Kaise le आजकल स्क्रीनशाट डिजिटल जीवन का एक हिस्सा बन गया है । आप किसी File को Digital रूप में सहेजने के लिए Screenshot लेते हैं , तो वहीं कुछ महत्वपूर्ण चीजों को Share करने के लिए भी स्क्रीनशाट महत्वपूर्ण है ।

इतना ही नहीं , आजकल Online Classes के दौरान अक्सर बच्चों को स्क्रीनशाट लेने के लिए कहा जाता है । अलग – अलग Device पर स्क्रीनशाट लेना हर किसी के लिए उतना सहज नहीं होता है ।

Mobile में screenshot कैसे ले

अगर छोटे बच्चे पीसी पर Class ले रहे हैं , तो उनके लिए पारंपरिक तरीके से स्क्रीनशाट लेना आसान नहीं होता है । यहां आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं , जिनकी Help से स्क्रीनशाट लेना आसान हो जाएगा ।

Android Mobile का इस्तेमाल करते हैं , तो यहां पर स्क्रीनशाट लेने का सबसे आसान तरीका है- Power+ Volume Down Button को एक साथ प्रेस करना ।

Android Mobile में Popup का आप्शन भी मिलता है , जहां स्क्रीनशाट को तुरंत Edit और Share कर सकते हैं । हालांकि Samsung के पुराने फोन में पावर + होम बटन को प्रेस कर स्क्रीनशाट ले सकते हैं । वहीं कुछ डिवाइस में पावर बटन को लंबे समय तक प्रेस करने पर भी स्क्रीनशाट का विकल्प आ जाता है ।

कुछ Android Device में जेस्चर के जरिए भी स्क्रीनशाट ले सकते हैं । जैसे कि सैमसंग के फोन में पाल्म स्वाइप का सपोर्ट मौजूद है । इसके लिए सेटिंग्स एडवांस्ड फीचर्स > मोशन ऐंड जेस्चर्स > पाल्म स्वाइप को इनेबल करना होगा ।

इसके बाद स्क्रीनशाट के लिए आपको बस स्क्रीन पर 90 डिग्री एंगल में अपने हाथ को स्वाइप करना होगा । इसी तरह मोटोरोला के फोन में तीन अंगुलियों से स्क्रीन पर टैप कर स्क्रीनशाट लिया जा सकता है ।

आजकल एंड्रायड फोन के क्विक मेन्यू में भी स्क्रीन कैप्चर या स्क्रीनशाट का विकल्प होता है । इसके अलावा , अगर आपके फोन में Google Assistant एक्टिव है , तो कहें , ओके गूगल , एक स्क्रीनशाट ले लो । फिर स्क्रीन पर जो कुछ भी होगा , वह कैप्चर हो जाएगा ।

हालांकि आपको एडिट और शेयर का विकल्प नहीं दिखाई देगा , स्क्रीनशाट लाइब्रेरी में सहेजी जाएगी ।

App की मदद से ले सकते है स्क्रीनशॉट

Android Smartphone पर स्क्रीनशाट के लिए थर्ड पार्टी एप्स की मदद ली जा सकती है । इसके लिए आप ‘ स्क्रीनशाट ईजी ‘ एप का इस्तेमाल कर सकते हैं । यह स्क्रीन रिकार्ड की सुविधा के साथ आता है यानी स्क्रीन को रिकार्ड कर आसानी से शेयर कर सकते हैं ।

और पढ़े   Swasthya Kaise Rahe - हमेशा स्वस्थ रहने के घरेलू उपाय

Web Page का स्क्रीनशॉट कैसे ले ?

कई बार आप पूरी वेब पेज का स्क्रीनशाट लेना चाहते हैं , लेकिन यह संभव नहीं हो पाता है । प्रिंट स्क्रीन बटन से केवल उस हिस्से का ही स्क्रीनशाट ले सकते हैं , जो आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है ।

लेकिन यदि उस हिस्से का भी स्क्रीनशाट लेना चाहते हैं , जो स्क्रीन पर नहीं दिखाई दे रहा है , तो फिर क्रोम एक्सटेंशन ‘ GoFullPage – Full Page Screen Capture ‘ का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

इसकी मदद से किसी भी वेब पेज का वर्टिकल स्क्रीनशाट ले सकते हैं , • इसके लिए क्रोम वेब स्टोर से ‘ GoFullPage – Full Page Screen Capture ‘ को क्रोम ब्राउजर के साथ जोड़ना होगा ।

• जब यह एक्सटेंशन क्रोम ब्राउजर के साथ जुड़ जाता है , तो फिर वेब एड्रेस के बगल में दायीं तरफ कैमरे जैसा एकआइकन दिखाई देगा ।

• इसके बाद किसीभी वेब पेजका स्क्रीनशाटलेना काफी आसान होजाता है | Alt + Shift – P के जरिएपूरी वेब पेज का स्क्रीनशाटले सकते हैं ।

स्क्रीनशाट लेने के बाद उसे पीडीएफ या फिर पीएनजी में डाउनलोड कर सकते हैं ।यहां आपको हिस्ट्री का आप्शन मिलेगा , जिसमें आपको पुराने स्क्रीनशाट्स भी मिल जाएंगे ।

अच्छी बात यह है कि इसमें स्क्रालिंग स्क्रीनशाट फंक्शनैलिटी है यानी आप स्क्राल करते हुए पूरी वेब पेज का स्क्रीनशाट ले सकते हैं । यहां पर एडिटिंग से जुड़े फीचर्स भी मिलते हैं । इसके अलावा , आप चाहें , तो सुपर ‘ स्क्रीनशाट ‘ एप की मदद भी ले सकते हैं ।

यह फ्री और इस्तेमाल के लिहाज से आसान है । सिर्फ बटन को दो सेकंड तक प्रेस कर स्क्रीनशाट ले सकते हैं । यहां स्क्रीनशाट को क्राप कर सकते हैं और उस पर टेक्स्ट नोट्स जोड़ने की सुविधा भी है । आप विभिन्न तरह के फिल्टर को भी सेट कर सकते हैं ।

iphone me screenshot kaise lete h

आइफोन और आइपैड पर स्क्रीनशाट लेना काफी सरल है ।

यदि डिवाइस में फेस आइडी है , तो फिर पावर +वाल्यूम अप बटन को दबाकर स्क्रीनशाट ले सकते हैं ।

यदि डिवाइस में टच आइडी है , तो फिर पावर + होम को दबाकर रखें । जैसा कि एंड्रायड पर होता है कि आपको अपने कैप्चर किए गए स्क्रीनशाट का एक छोटा – सा थंबनेल स्क्रीन के कोने में दिखाई देगा ।

और पढ़े   Safalta Kaise Milti Hai - लाइफ में सक्सेस होने के उपाय

अगर तस्वीर को सेव करने से पहले एनोटेट या एडिट करना चाहते हैं , तो इस पर टैप करें । वैसे , यहां सिरी आपके लिए स्क्रीनशाट भी ले सकता है ।

अगर वेबसाइट , पीडीएफ , ईमेल , नोट आदि का स्क्रालिंग स्क्रीनशाट लेना चाहते हैं , तो यह भी आसान है । स्क्रालिंग स्क्रीनशाट या फुल पेज स्क्रीनशाट लेने के लिए आपको एक ही समय में साइड या टाप बटन और वाल्यूम अप बटन को दबाए रखना होगा ।

इसके बाद प्रिव्यू पर टैप करें , जो नीचे बायें कोने में दिखाई देगा । इसके बाद टाप में दायीं तरफ फुल पेज के विकल्प को चुनें । सेव करने के पहले सभी पेज का प्रिव्यू देख सकते हैं ।

फुल पेज के किसी खास हिस्से को सेव करना चाहते हैं , तो उसके लिए क्राप आइकन पर टैप करना होगा । इसके बाद डन पर टैप करें ।

Apps की मदद से

अगर आइफोन और आइपैड पर स्क्रीनशाट के लिए थर्ड पार्टी एप्स की मदद लेना चाहते हैं , तो पिकसीव- स्क्रीनशाट स्टिचिंग की मदद ले सकते हैं ।

इसकी मदद से स्क्रालिंग स्क्रीनशाट लेना आसान हो जाएगा । इसके अलावा , टेलर – स्क्रीनशाट स्टिचिंग , रिकार्ड इट , टेक स्मिथ कैप्चर , स्टिच जैसे एप्स भी मौजूद हैं , जो आपके लिए स्क्रीनशाट लेना आसान बना सकते हैं ।

Computer/Laptop Me screenshot kaise le

विंडोज पीसी विंडोज पीसी पर स्क्रीनशाट लेने के लिए कई तरीके मौजूद हैं । कीबोर्ड के कीज ‘ प्रिंट स्क्रीन ‘ का इस्तेमाल कर सकते हैं , जो कीबोर्ड पर ही आपको मिलता है । हालांकि यह कंप्यूटर पर भी डिपेंड करता है ।

कई कीबोर्ड पर यह PriSc के नाम से होता है , तो कइयों पर इससे मिलते – जुलते होते हैं । वहीं लैपटॉप की बात करें , तो यहां पर Fn की के साथ दूसरे कीज को प्रिंट स्क्रीन के लिए एक्टिवेट किया जा सकता है ।

अब स्क्रीनशाट के लिए सबसे आसान तरीका है कि प्रिंट स्क्रीन कीज पर टैप करने के बाद माइक्रोसाफ्ट पेंट ( इमेज एडिटिंग एप ) को ओपन करें । फिर यहां पर Ctrl + V करने से स्क्रीनशाट यहां पर पेस्ट हो जाएगा ।

अब यहां पर इसे एडिट भी कर सकते हैं । फिर इसे जेपीजी या अन्य फॉर्मेट में सेव एज कर लें । अगर आप तेजी से स्क्रीनशाट लेना चाहते हैं , तो फिर Win PrtSc कीज का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

और पढ़े   Smaran shakti Kaise Badhaye - स्मरण शक्ति कैसे बढ़ाये

स्क्रीनशाट वाली फाइल पिक्चर फोल्डर में सेव हो जाएगी , लेकिन यह आप्शन केवल विंडोज 8 और विंडोज 10 में ही उपलब्ध है ।

windows/pc me screenshot lene ka tarika विंडोज 10 में स्क्रीनशाट लेना और भी आसान है । यहां पर Win + Shift + S कीज को एक साथ प्रेस करने के बाद स्क्रीनशाट से जुड़े कई विकल्प मिलेंगे ।

इसमें रीजनल स्क्रीनशाट का आप्शन है , जिसमें स्क्रीन पर सलेक्ट किए गए एरिया का स्क्रीनशाट ले सकते हैं , वहीं फ्रीफार्म , विंडोज स्निप और फुल स्क्रीन स्क्रीनशाट जैसे विकल्प भी होते हैं ।

जैसे ही स्क्रीनशाट लेंगे आपको नोटिफिकेशन मिलेगा कि स्क्रीनशाट क्लिपबोर्ड में सेव हो गया है । इसके 3 Alt + PrtScn site Win + Alt + PrtScn से भी स्क्रीनशाट ले सकते हैं ।

विंडोज पीसी में स्निप और स्केच टूल को स्टार्ट मेन्यू के माध्यम से सर्च करें । इसमें आपको स्क्रीनशाट से जुड़े और भी विकल्प मिल जाएंगे ।

थर्ड पार्टी एसः विंडोज पीसी पीसी पर स्क्रीनशाट के लिए थर्ड पार्टी प्रोग्राम्स का इस्तेमाल कर सकते हैं । ‘ स्नैगिट ‘ ( Snagit ) एक बेहतर स्क्रीन कैप्चर टूल है , लेकिन इसके लिए आपको पैसा खर्च करना होगा ।

वहीं ‘ लाइटशाट ‘ के माध्यम से भी आप पीसी पर स्क्रीनशाट ले सकते हैं । यह फ्री स्क्रीनशाट साफ्टवेयर है ।

फ्री स्क्रीनशाट के लिए ‘ शेयरएक्स ‘ भी उपयोगी है । यह ओपन सोर्स साफ्टवेयर है । इसमें आपको स्क्रीन कैप्चर करने से संबंधित बहुत सारे टूल्स मिल जाएंगे । इसमें आटो – कैप्चर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं ।

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको Mobile/Computer Me Screenshot Kaise le – स्क्रीनशॉट कैसे ले ? इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया मिली हमें यकीन है की आप सभी पाठको को यह काफी पसंद होगा

इसी तरह की जानकारी पाने के लिए आप हमसे Facebook के माध्यम से जुड़ सकते है

इन्हे भी पढ़े

Update on July 18, 2021 @ 7:45 am

Knowledgewap एक हिंदी ज्ञानवर्धक ब्लॉग है , जिसका उद्देश्य हर ज्ञानवर्धक जानकारी को यहाँ उपलब्ध करना है। आशा करते है आपको दी गयी जानकारी पसंद आये। " आपका दिन शुभ हो "

Leave a Comment