SSC Full Form क्या होता है | SSC Exam की तैयारी कैसे करे |

0
39

SSC Full Form क्या होता है | SSC Exam की तैयारी कैसे करे | नमस्कार दोस्तो आज के इस Post मे मैं आपको बताने वाला हूँ , SSC के बारे मे अगर आप civil services की तैयारी करते हैं , तो आज का Article आपके लिये खास होने वाला हैं , क्योकि आज मैं आपको इसके बारे मे Full information देने वाला हूँ , अगर आप इसके बारे मे जानकारी रखना चाहते हैं , तो आज का Post जरुर ही Read करे ।

दोस्तो आज कल सरकारी नौकरी की मांग बढ गयी हैं , पहले लोगो को कोइ भी नौकरी चलता था , जैसे कि पहले लोग ज्यादातर रोजगार के लिये Private company पर भरोसा करते थे , लेकिन आज लोग सरकारी नौकरी पर ज्यादा विश्वास कर रहे हैं ।

इसीलिये आज के जमाने मे सरकारी नौकरी पाना बहुत ही मुश्किल का काम हो गया हैं , इसके लिये आपको जी तोड मेहनत की आवश्यकता पड्ती है । सरकारी नौकरी मे SSC Exam काफी Popular हैं , अगर आप SSC Exam पास कर लेते हैं , तो आपको एक अच्छी नौकरी मिलेगी ।

आज कल के कई student SSC का exam क्लीयर नही कर पाते हैं , क्योकि उन्हे इसके syllabus के बारे मे ज्यादा Knowledge नही होती हैं , और इसी वजह से वो इसकी तैयारी नही कर पाते हैं , और Exam को pASS नही कर पाते हैं . अगर आप सोच रहे हैं , कि मैं कैसे इसकी तैयारी कर सकता हूँ , तो मैं आपको कुछ बाते बताने वाला हूँ जिसे आप Follow कर SSC Exam को पास कर पायेंगे ।


SSC Full Form क्या होता है |


दोस्तो SSC का पुरा नाम यानी कि SSC Full form ( Staff selection commission ) जिसे हिंदी मे कर्मचारी चयन आयोग कहते हैं । जिसे हम आम भाशा मे SSC कहते हैं । इसकी स्थापना यानि कि इसकी शुरुवात 1977 मे की गयी थी । आयोग में एक अध्यक्ष, दो सदस्य और एक सचिव होते हैं।

आयोग की अध्यक्षता अध्यक्ष द्वारा की जाती है। आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है । अगर आप भी सोच रहे हैं कि आप भी Central Goverment की नौकरी करे , तो आप SSC Exam को पास कर अपने सोच को हकिकत मे बदल सकते हैं ।

READ  12th Me Top kaise kare । 12th मे Topper कैसे बने ।

SSC FULL FORM : STAFF SELECTION COMMISSION ( कर्मचारी चयन आयोग )


SSC एक तरह का Organisation हैं , जो Government of India मे आता हैं ,जिसका काम केद्रिय मंत्रालय मे या फिर अन्य विभाग मे Staff का चयन करना होता हैं , इसीलिये SSC के द्वारा Exam करवाया जाता हैं , और उसी Exam के माध्यम से कर्मचारी का चयन किया जाता हैं । दोस्तो अब तक हमने SSC Exam के बारे मे जाना ,चलिये अब हम जानते हैं कि आप SSC Exam की तैयारी कैसे कर सकते हैं ।


SSC में कौन-कौन से Exams होते है


SSC CGL >>>> SSC Combined Graduate Level Exam

SSC CHSL >>>> SSC Combined Higher Secondary Level Exam

>>Junior Engineer

>>Junior Hindi Translator

>>SSC Multitasking

>>Central Police Organization

>>Stenographer

SSC CGL Post Name & Information

1. सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी (Assistant Audit Officer)

सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी


SSC Exam की तैयारी कैसे करे |


वैसे SSC Exam को पास करना इतना आसान काम नही हैं . कई सारे Student इसके लिये special से Coaching या Institute को join करते हैं , ताकि वो SSC एग्जाम को पास कर पाये । लेकिन कितना भी कोशिश करते हैं , लेकिन वो इसका Exam crack नही कर पाते हैं ।

अगर आप चाहते हैं , कि आप SSC Exam की तैयारी अच्छे से करे । तो आपको उसके लिये कडी मेहनत और नियमित रुप से Study पर Focus करना होगा , दुसरे के भरोसे न रहे कि कोइ आपको Notes बना के देगा एसा नही । आप Notes खुद बनाये और आज मैं जो आपको कुछ ssc exam crack tips के बारे मे बता रहा हूँ , उसे आप जरुर Follow करे ।


#1 Exam के Syllabus को समझे


अगर आप मेहनत करते हैं , लेकिन आपको इस बात का पता ही नही हैं , कि SSC EXAM मे किस Types के Question आते हैं , यानि कि कौन से Syllabus पर इसमे Question पुछे जाते हैं , पहले इसके बारे मे आप जान ले और जब आपको पता चल जाये कि यहाँ पर किस तरह के Question और कौन कौन सी Book पढने पर आपकी तैयारी हो पायेगी , तब आपको उसके Notes बना लेने हैं ।

जैसे कि SSC Exam मे Current affairs Question ज्यादातर आती है , तो उसके लिये आपको Current affair की Book पढनी होगी . मैंने सिर्फ आपको example दिया हैं , Current affair का । Current affair के साथ ही इसमे और भी कई तरह के सवाल पुछे जाते हैं , जो आप इसके पिछ्ले SSC EXAM Paper को देख सकते हैं ।


#2 Study करने के लिये Time table बनाये ।


आप सभी को पता होगा कि किसी भी Exam को crack करने के लिये सबसे जरुरी बात होती हैं , मेहनत करना । और साथ ही आपको एक Time table की जरुरत पडेगी |

READ  10th Me Top kaise kare | 10th टॉपर कैसे बनें

अकसर कई student गलतिया कर देते हैं , क्योकि वो study समयानुसार नही करते हैं . जिसके कारण वो जल्दी Exam को पास नही कर पाते हैं . इसलिये Time table बहुत ही जरुरी हैं . अगर समयानुसार काम करते हैं , तो आपके success होने के chances बढ जायेंगे ।


#3 किसी भी चीज का Stress न ले ।


अधिकतर student की यही गलती होती हैं कि वो ज्यादा Stress लेने लगते हैं किसी भी चीज को लेकर इसलिये अगर आपको कोइ दिक्कत आती है | तो उसके solution के लिये अपने Parents से बात करे , क्योकि अगर आप stress फ्री नही रहेंगे . तो आप अच्छे से पढ नही पायेंगे । इसीलिये Stress न ले नही तो अगर आप stress लेते हैं , तो आपको काफी नुकसान हो सकता हैं . इससे आपको Health problem हो सकती है ।

Stress को दुर कैसे करे ।

अगर आपको किसी भी बात की Tention हो रही हैं , तो आप Music सुन सकते हैं । और अपने Mind को fresh कर सकते हैं ।

अच्छा खाना खाये निंद पुरी ले और अपनी सेहत का पुरा ध्यान रखे ।

बाहर किसी शांत जगह पर घुमने जाये ।

दोस्तो के साथ थोडा बात चित कर ले ।

अपनी सेहत के ध्यान रखे ।


#4 Test Practise करे |


अगर आप मेहनत करके पढाइ करते हैं , तो आपको एक बात पता होनी चाहिये कि जो भी आप पढते हैं , उसके लिये आप Test Practise करते रहे , इससे आपको इस चीज का अनुमान लग पायेंगा कि आपने जो पढा हैं क्या आपको वो याद हैं , इससे आपको हमेसा याद किये चीजो कभी भि न भुलने मे मदद मिलेंगी ।


#5 News Paper , Current Affairs & Magazine को जरुर पढे |


आपको हमेसा नयी नयी जानकारियो को जानने के लिये आपको Newspaper , Current affairs & Magazine को पढना चाहिये , इससे आप हमेसा Update रह पायेंगे , और आपको हमेसा खुद को Update करने के लिये Newspaper को Read करना चाहिये । इससे आपको world ,Country & State मे क्या हो रहा हैं , इसके बारे मे आपको पता चल पायेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here