Sundar Pichai Biography In Hindi – सुन्दर पिचाई का जीवन परिचय

Sundar Pichai Biography In Hindi :  Hello friends आज के इस पोस्ट मे हम Google ceo सुंदर पिचाई के बारे मे जानेंगे . दोस्तो सुंदर पिचाई का जन्म भारत (India) मे हुआ था , लेकिन अब ये American citizen हो गये हैं |

आज हम इनकी success story को पुरी शुरुवात से जानेंगे . कि इनका जन्म (Birth) कहाँ हुआ , इन्होने कैसे और कहाँ से इन्होने अपनी पढाई (STUDY) पुरी की । ओर कैसे ये Google ceo बने इसके बारे मे आज (Today) मैं आपको बताने वाला हूँ । इसलिए अगर आप भी इनके जीवन (Life)के बारे मे जानना चाहते हैं , तो आज का post आपके लिये ही हैं . आप इस post को पुरा पढ सकते हैं ।

Sundar Pichai Biography In Hindi – सुन्दर पिचाई का जीवन परिचय

सुंदर पिचाई जो कि Google के ceo हैं , इनका जन्म 10 June 1972 को मदुरै , tamilnadu मे हुआ था , इनकी माता का नाम (Mother’s name) लक्ष्मी और पिता का नाम(Father’s name) रघुनाथ पिचाई था|

सुंदर पिचाई ने अपनी पढाई अशोक नगर के जवाहर नवोदय विद्यालय से 10th class तक की पढाई पुरी की , और इसके बाद उनहोने वनवाणी school से 12th class तक की पढाई पुरी की .


सुन्दर पिचाई ने IIT खडगपुर से Engineering की पढाई पुरी की । ओर उन्होने Bachelor degree प्राप्त की । उन्होने M.S सामग्री Science में Stanford University और Engineering और पेनसिल्वेनिया university के व्हार्टन school से MBA किया जहां उन्हे एक Expert और पामर expert नामित किया गया |

Google ceo detail pointजानकारी (Information)
नाम (Name)सुंदर पिचाई (wikipedia)
पूरा नाम (Full Name)पिचाई सुंदर राजन
पिता का नाम (Father name)रघुनाथ पिचाई
माता का नाम (Mother name)लक्ष्मी पिचाई
जन्म (Birth)12 जुलाई 1972
जन्म स्थान (Birth Place)मदुरै, तमिलनाडु
शिक्षा (Education)लन्दन लॉ कॉलेज , Stanford University
पद (Current Position)गूगल CEO (प्रोडक्ट चीफ)

सुंदर पिचाई की जीवन और शिक्षा :

मैंने उपर मे मे बताया हैं कि सुंदर पिचाई ने अपनी पढाई अशोक नगर के जवाहर नवोदय विद्यालय से 10th class तक की पढाई पुरी की , और इसके बाद उनहोने वनवाणी school से 12th class तक की पढाई पुरी की .Google ceo सुन्दर पिचाई ने IIT खडगपुर से Engineering की पढाई पुरी की । ओर उन्होने Bachelor degree प्राप्त की ।

और पढ़े   Microsoft Me Job Kaise Paye ? माइक्रोसॉफ्ट में जॉब कैसे करे ?

उन्होने M.S सामग्री Science में Stanford University और Engineering और पेनसिल्वेनिया university के व्हार्टन school से MBA किया जहां उन्हे एक Expert और पामर expert नामित किया गया | Google ceo सुंदर पिचाई का बचपन मद्रास के अशोक नगर मे बीता . सुंदर पिचाई ने अपने college friend Anjali pichai के साथ शादी कर लिया , Anjali pichai जो कि एक chemical engineer हैं .सुंदर पिचाई & अंजली पिचाई के दो बच्चे भी हैं .

Google ceo सुंदर पिचाई की सफल यात्रा :

दोस्तो बचपन से ही सुंदर का मन technology से जुडी चीजो मे लगने लगा था । इनके पिता जो कि एक mechanic का काम करते थे , उनको देखकर उनका मन उन्हे देखकर technology से जुडी चीजो मे लगने लगा था , जिनके इस इच्छा को देखकर उन्होने सुन्दर को engineer की पढाई करवायी . 2004 मे ये Google company मे join हुए ।

जहाँ उन्होने ने Google के कई product जैसे Google chrome , Chrome os पर work करने लगे . कुछ Time बाद उन्हे Google drive Project का भी Part बने . Google ceo पिचाई ने गूगल में रहते हुए अपनी Ability का very best perfomance किया ।

और उन्हे Google के कई important project जैसे Google map & Gmail जैसे product के project मे शामिल हुए . ओर उसके बाद 13 March 2013 को इन्होने android पर भी काफी work किया ।

ओर इनकी performance को देखकर कई बडी company जैसे microsoft ने इन्हे CEO के पद के लिये Offer किया . लेकिन इन्हे lary page ने इन्हे Google ceo के पद के लिये इन्हे चुन लिया और 2 अक्टूबर, 2015 को Sundar pichai Google ceo के पद को ग्रहण किया ।

और पढ़े   टाइम मैनेजमेन्ट कैसे करे - Time Management in hindi

आज आपने क्या जाना ?

आज आपने Google के सीईओ सुंदर पिचाई Sundar Pichai Biography In Hindi के बारे मे जाना , मुझे उम्मीद हैं , कि आपको इनके जीवन के बारे मे knowledwap.com पर लिखा गया आज का पोस्ट आपको पसंद आये । आप चाहे तो इस post को Share कर सकते हैं । ताकि इनके जीवन के बारे मे आपको दोस्तो को भी पता चले , आज सुंदर पिचाई Google company के HEAD हैं , जो कि Google के सीईओ के साथ ही ये एक indian भी हैं जिनके बारे मे हर भारतीय को पता होना चाहिये , कि कैसे इन्होने पुरी दुनिया मे इंडिया का नाम रौशन किया ,

दोस्तो मैं उम्मीद हैं कि आज का ये post आपको पसंद आये , अगर आप को इसी तरह की कोइ जानकारी चाहिये , तो आप comment कर सकते हैं , knowledgewap आपको उस विषय के बारे मे आपको तुरंत ही information इस वेबसाइट पर उप्लब्ध कर वायेगा .

Update on May 9, 2021 @ 3:18 am

Knowledgewap एक हिंदी ज्ञानवर्धक ब्लॉग है , जिसका उद्देश्य हर ज्ञानवर्धक जानकारी को यहाँ उपलब्ध करना है। आशा करते है आपको दी गयी जानकारी पसंद आये। " आपका दिन शुभ हो "

Leave a Comment