Teachers Day क्यों मनाते है ? टीचर्स डे के बारे में पूरी जानकारी।

0
11
Teachers Day क्यों मनाते है ? टीचर्स डे के बारे में पूरी जानकारी।

Teachers Day : शिक्षक दिवस हम 5 सितम्बर को मनाते है , लेकिन क्या आपको ये पता है कि शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है , अगर नहीं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी knowledge देने वाला है। दोस्तों शिक्षक का एक शिष्य के जीवन में महत्वपूर्ण योगदान होता है। शिक्षक ही वो मार्गदर्शक होते है ,

जो अपने शिष्य को सही मार्ग की शिक्षा देते है। शिक्षक का महत्व एक विद्यार्थी के जीवन में काफी महत्वपूर्ण होता है। हमारे देश में शिक्षक दिवस डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्ण के जन्म दिन के शुभ अवसर पर 5 सितम्बर को सभी शिक्षकों के सम्मान में मनाया जाता है।

आज के समय में शिक्षक का महत्व देश के विकास में काफी महत्व रखता है , क्योकि इन्हे के मार्गदर्शक से कई विद्यार्थी डॉक्टर , इंजीनियर , सरकारी कर्मचारी , बिज़नेस मैन बनते है। जो आगे चलकर देश की रक्षा , विकास में अपना योगदान देते है।

भारत में शिक्षक दिवस 5 सितम्बर को जिसे हम राष्ट्रिय शिक्षक दिवस के रूप में जानते है , और साथ ही अंतराष्ट्रीय शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है।

हर देश में अलग अलग तरीके से इसे मनाया जाता है , जैसे कुछ देशो में इस दिन छूटी होता है , तो कुछ देश जैसे थाईलैंड में 16 जनवरी को मनाया जाता है। तो कुछ देशो में इस दिन को विद्यार्थी अपने शिक्षक के साथ धूम धाम के साथ मनाते है। भारत में पहली बार शिक्षक दिवस आज से करीब 63 साल पहले पहली बार मनाया गया था।


Teacher’s Day क्या है? (What is Teachers Day in Hindi)


शिक्षक दिवस ( Teacher’s Day ) जिसे हम शिक्षकों के लिए खास दिन कह सकते है , इस दिन विद्यार्थी अपने शिक्षक को गिफ्ट देते है। इस दिन शिक्षक और विद्यार्थी का बीच का प्यार का दिन होता है। हमारे देश में 1962 से ही शिक्षक दिवस मनाने की निरतंतता 63 साल से चली आ रही है। डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन जो कि भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे। उन्ही के याद में हम सभी शिक्षक दिवस मनाते है। एक बार उनके कुछ विद्यार्थी और दोस्तों ने उनसे कहा कि, वह उनके जन्मदिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं. तब उन्होंने कहा था, –

“मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाए अगर मेरा जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व महसूस होगा.”

सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था.  1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया. शिक्षा के क्षेत्र में सर्वपल्ली राधाकृष्णन का योगदान सर्वोपरि था।


Teachers Day क्यों मनाते है ? शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है ?


प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 5 सितंबर को होती है. उन्हीं की याद में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिन विद्यार्थी अपने शिक्षक को उपहार भेंट करते है। और उनके लिए इस दिन कार्यक्रम आयोजित किया जाता है , जिसमे शिक्षक और विद्यार्थी अपनी बात रखते है , यह दिवस हर उस व्यक्ति के लिए है , जो देश के उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान देते है। किसी महा पुरुष ने कहा था – कि देश का भविष्य शिक्षकों पर निर्भर है , यह बात आज के समय में बिलकुल सत प्रतिशत सत्य है। शिक्षक ही वो पहले मार्गदर्शक होते है , जो आपको सही गलत में फर्क समझते है , आपको आत्मनिर्भर होने की सिख देते है , जिंदगी में कुछ करने की सलाह देते है।


टीचर्स डे को सर को क्या गिफ्ट दे ?


हर विद्यार्थी अपने शिक्षक को कुछ न कुछ देना चाहते है , और वो सोचते है कि वो टीचर्स डे पर अपने शिक्षक को क्या दे। मैं आपके इस समस्या का निदान कर देता हूँ , निचे मैंने कुछ गिफ्ट में क्या दे सकते है , उसके बारे में लिखा आप पढ़ सकते है।

1. डायरी और पेन

शिक्षक दिवस के मौके पर आप अपने शिक्षक को कोई अच्छी – सी किताब भेंट कर सकते हैं। इसके अलावा डायरी और पेन शिक्षक की सबसे पसंदीदा चीज़ होती है क्‍योंकि उसमें वे अपने विचार के साथ अपने लिखने के काम में उस पर लिख सकते हैं।

2. बुके या फूल

ताजे फूल और ताजे फूलों से बना बुके भी आपके प्यारे शिक्षक के लिए सबसे अच्छा गिफ्ट माना जाता है। आप सुबह-सुबह अपने शिक्षक के पास फूल या बुके लेकर जाएंगे तो उनका दिल खुश हो जाएगा।

3. कपड़े और घडी़

अगर आपकी टीचर कपड़ो की शौकीन हैं तो आप उन्‍हें सल्‍वार-कमीज़ या घडी़ आदि भेट कर सकते हैं। अगर आप अपने सर को कुछ देना चाहते हैं, तो उन्‍हें टाइ, फामर्ल शर्ट, टी-शर्ट और घड़ी दे सकते हैं।


शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है


Teacher’s Day Kaise Manaya Jata Hai ? आज के समय में टीचर्स डे स्कूल , tution , कोचिंग और कॉलेज में मनाये जाते है , इस दिन स्टूडेंट्स अपने शिक्षक को गिफ्ट देते है , अपने पसंदीदा शिक्षक के बारे में लिखकर अपने शिक्षक को देते है। इस दिन विद्यार्थियों के पास एक अच्छा मौका होता है , जिसमे वो अपने शिक्षक का मनोबल बढ़ा सकते है , और उन्हें पढ़ाने के लिए और उत्साहित कर सकते है। जिन शिक्षक से आपको एक नयी सिख मिलती है , उन्हें आप जरूर कोई गिफ्ट दे , क्योकि जो टीचर अपने स्टूडेंट को आगे बढ़ाने की पूरी कोशिश करते है , वो भगवान के समान ही होते है , आज के समय में शिक्षक दिवस कई लोग सोशल मीडिया पर भी सेलिब्रेट करते है , टीचर्स डे के लिए whatsapp status , facebook , instagram पर स्टोरी डालते है , ट्विटर पर ट्वीट करते है।


निष्कर्ष


उम्मीद करते है कि आप भी शिक्षक दिवस बड़े धूम धाम से मनाये और अपने शिक्षक के लिए स्पेशल दिन बनाये , आज के समय में एक अच्छा शिक्षक मिलना काफी मुश्किल होता है , उम्मीद है कि आपके पास एक शिक्षक हो अगर है , तो आप इस दिन को हाथ से न जाने दे , बल्कि इस दिन को पूरा एन्जॉय करे क्योकि स्कूल और कोचिंग में हमेशा तो पढ़ाई ही होता है , इस दिन अपने दोस्तों के साथ मस्ती करने का पूरा इंतजाम हो जाता है , तो इस दिन आप खूब मस्ती कर सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here