UP Board 10th Result 2021 Kaise dekhe . UP Board Matric Result

0
8

UP Board 10th Result 2021 Kaise dekhe अगर आप यूपी बोर्ड स्टूडेंट है। माध्यमिक शिक्षा परिषद , उत्तर प्रदेश यूपी बोर्ड परिणाम 10 वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। रिजल्ट की घोषणा यूपी के शिक्षा मंत्री द्वारा की गई है। छात्र और छात्रा 10 वीं की परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकते हैं। इसके अलावा स्टडेंट्स अपना रिजल्ट इन वेबसाइट्स के साथ ही थर्ड पार्टी वेबसाइट uttarpradesh.indiaresults.com और sarkariresult.com इत्यादि पर भी चेक कर सकते हैं। UP Board 10th Result 2021 इसके बारे में हम इस कलाकारिकल में विस्तार से प्रकटगे।


UP Board 10th Result 2021 घोषणा


परीक्षा का नामUP Board 10th Exam 2021
आचार प्राधिकरणहाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश
परीक्षा का तरीकाऑफलाइन
परीक्षा की तारीख21 फरवरी – 28 फरवरी 2020
परीक्षा परिणामअभी पूरी तरह से प्रमाणित नहीं है
वर्गUP Board 10th Result 2021
सरकारी वेबसाइटupresults.nic.in

हम इस पेज पर यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 की तारीख और उसे संलग्न अन्य सभी समाचार भी देंगे। यूपी बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम 2021 की आधिकारिक घोषणा के बाद , हमारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस प्रकार , छात्रों से अनुरोध है कि वे इस पृष्ठ को बुकमार्क करें और नियमित अपडेट के लिए नियमित रूप से यहां जाएं। वैकल्पिक रूप से , छात्र इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी दर्ज कर सकते हैं ताकि आने वाले यूपी बोर्ड 10 वीं के परीक्षा परिणाम 2021 के बारे में नियमित समाचार और अपडेट प्राप्त कर सकें।

READ  अध्ययन से पता चलता है कि नींद हमें पुरानी यादों को भूलने से बचा सकती है

UP Board 10th Result 2021 Kaise Dekhe


जो भी विद्यार्थी ने 2020-21 में 10th की परीक्षा दी थी, वह अपनी रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकता है। रिजल्ट को कैसे और किस तरह से देखना है , नीचे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।    


10th Result kaise dekhe 2021


पहला स्टेप : यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई भी रूसी में इस साइट को upresults.nic.in को ओपन करें 

तीसरा स्टेप :

दूसरा चरण : अब आपके सामने 10 वीं और 12 वीं दोनो के रिजल्ट चेक करने का औप्शन आ गया है , आपको जो रिजल्ट निकलना है उस पर क्लिक करे। 

दूसरा चरण

तीसरा स्टेप : अब बस आपको अपना रोल नंबर भरना है और उसके बाद आपका रिजल्ट आ जाएगा। 

एसएमएस के द्वारा यूपी बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2021 की जानकारी मिली

एसएमएस के द्वारा यूपी बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2021 की जानकारी मिली


ऐसा कई बार देखा जाता है की बहुत हेवी ट्रैफिक के कारण आधिकारिक वेबसाइट काम नहीं करती है और छात्रों को समय पर अपना रिजल्ट प्राप्त नहीं हो पाता है। ट्रैफिक के कारण वेबसाइट धीरे चलने लगती है या बिल्कुल ही चलती नहीं है। इस परेशानी से बचने के लिए बिहार बोर्ड के छात्रों को एसएमएस के माध्यम से भी रिजल्ट प्राप्त हो सकते हैं। अगर आपका इंटरनेट नहीं चल रहा है तो 

READ  Sony play station 5 को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। जाने क्या है लॉन्च की तारीख़ , price की जानकारी

एसएमएस के जरिए 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट ऐसे चेक करें: –

  • इंटर का रिजल्ट चेक करने के लिए मोबाइल के मैसेज में जाएं, यूपी 12 टाइप करें उसके बाद रोल नंबर टाइप करें। जैसे UP12123456। फिरे इसे 56263 सेंड लेट। हालांकि इस नंबर के बारे में मेें बोर्ड की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है। 
  • इसी तरह 10 वीं का रिसाल्ट चेक करने के लिए UP10 अपना रोल नंबर जैसे UP10123456 और 56263 भेज दें।  

यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब आयेगा ?


रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी यूपी बोर्ड द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है , लॉकडाउन खुलने के बाद ही बिहार बोर्ड इस पर कोई निर्णय नहीं लेगा। यूपी बोर्ड द्वारा 10 वीं के रिजल्ट की तारीख की जानकारी पब्लिश करते ही उसे यहां उपलब्ध करा दी जाएगी।

यूपी बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट 2021 का रिजल्ट कैसे चेक करें ?


जिसे भी विद्यार्थी ने 2020-21 में 10 वीं की परीक्षा दी थी। यूपी बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए वह अपना रिजल्ट इसकी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकता है।      

किसी भी बिंदु पर फेल होने की स्थिति में सप्लीमेंट्री एग्जाम होगा या नहीं ?

अभी इस बारे में कोई जानकारी यूपी बोर्ड द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गयी है , फिर भी स्टूडेंट्स की कॉपियाँ ही चेक नहीं हो पाई हैं लेकिन यूपी बोर्ड सप्लीमेंट्री के एग्जाम जरूर करना चाहेगा बहुत हद तक संभव है कि यूपी डिप्लोमामेंट्लीरी एग्जाम के लिए ज्यादा समय न हो। दे तो स्टूडेंट्स को चाहिए अगर उन्हें किसी विषय में सप्लीमेंट्री आने का अंदेशा है तो उस विषय की पढाई अभी से शुरू कर दे।